इस बार दिवाली के अवसर पर एक नवंबर को रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म ‘सिंघम अगेन’ और अनीस बज़मी निर्देशित फिल्म ‘भूल भुलैया 3’ एक साथ रिलीज हुई. इन दोनों औसत दर्जे की फिल्मों ने एक ही दिन सिनेमाघरों में आ कर आपस में टकराते हुए अपना नुकसान ही किया है,जबकि 8 नवंबर और 15 नवंबर को एक भी बड़ी फिल्म प्रदर्शित नहीं हो रही है. अगर इन दोनों फिल्मों के निर्माता आपस में बात कर  अलगअलग सप्ताह में अपनी फिल्म ले कर आते,तो दोनों को फायदा होता. नवंबर माह के पहले सप्ताह ‘भूल भ्रुलैया 3’ और ‘सिंघम अगेन’ ने जो कमाई की है,उस की वजह इन फिल्मों का बेहतरीन होना कदापि नहीं है, बल्कि 2024 के पूरे साल में दर्शक सिनेमा देखने के लिए प्यासा था, तो छुट्टियों के वक्त वह इन फिल्मों को देखनेे चला गया.

दिवाली के अवसर पर 15 दिनों के लिए स्कूल,कालेज भी बंद चल रहे हैं. इस के अलावा दिवाली की शुक्रवार, शनीवार, रवीवार को छुट्टी रही, रवीवार के दिन ‘भाई दूज’ का त्योहार भी रहा. पर कमाई के आंकड़ों में बड़ा घाल मेल होने के आरोप भी लग रहे हैं.

भारतीय सिनेमा के इतिहास में और कम से कम मेेरे 42 साल के फिल्म पत्रकारिता के वक्त जिस तरह की गला काट प्रतिस्पर्धा ‘सिंघम अगेन’ और ‘भूलभुलैया 3’ के निर्माताओं के बीच नजर आई, वह इस से पहले कभी नहीं हुआ. इस की अपनी वजहें रही हैं.

पहले बात रोहित शेट्टी निर्देशित एक्शन प्रधान फिल्म ‘सिंघम अगेन’ की. ‘सिंघम अगेन’ का निर्माण रोहित शेट्टी,अजय देवगन और मुकेश अंबानी की कंपनी ‘जियो स्टूडियो’ ने किया है. अजय देवगन पिछले कई वर्षों से लगातार असफलता का दंश झेलते आ रहे हैं. बतौर अभिनेता तो छोड़िए, पिछले 4 वर्ष के अंतराल में अजय देवगन की बतौर निर्माता, जिन में मुख्य भूमिका अजय देवगन ने निभाई, ‘छलांग’, ‘द बिग बुल’, ‘भुज द प्राइड आफ इंडिया’, ‘रन वे 34’, ‘भोला’, ‘शैतान’, ‘औरों में कहां दम था’ जैसी 7 असफल फिल्में दे चुके हैं. तो वहीं बतौर निर्माता व निर्देशक रोहित शेट्टी पिछले एक वर्ष में ‘सर्कस’ और ‘इंडियन पोलिस फोर्स’ की बुरी तरह से असफलता का दंश झेलते आ रहे हैं. ऐसे में अजय देवगन और रोहित शेट्टी ने साम दाम दंड भेद की नीति अपना कर अपनी फिल्म ‘सिंघम अगेन’ को सफलतम फिल्म साबित करवाने के सारे प्रयास कर डाले, पर उन्हें सफलता हाथ लगी हो, ऐसा कहना मुश्किल है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD48USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD100USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...