आमिर खान ने टी सीरीज की फिल्म ‘‘मुगल’’ में अपनी वापसी के संकेत दे दिए हैं. ‘‘मी टू’’ प्रकरण के चलते जब फिल्म ‘मुगल’ के निर्देशक सुभाष कपूर पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली गीतिका त्यागी ने सोशल मीडिया पर उम्मीद जतायी कि उनहोंने सुभाष कपूर पर जो यौन शोषण के आरोप लगाए हैं, उसमें उन्हें आमिर खान व अन्य लोगों का साथ मिलेगा.

उसके बाद दस अक्टूबर को आमिर खान व उनकी पत्नी किरण ने एक साझा बयान जारी करते हुए कहा, ‘‘आमिर खान प्रोड्क्शन हमेशा से यौन शोषण के प्रति जीरो टोलरेंस पौलिसी अपनाता आया है. हमें पता चला है कि हम जिनके साथ काम करने जा रहे हैं, उन पर यौन शोषण का आरोप लगा है. यह अब कानूनी प्रक्रिया में भी है. इसलिए हमने उनसे दूरी बनाने का फैसला लिया है….’’

इसके बाद फिल्म ‘‘मुगल’’ से आमिर खान के अलग हो जाने की खबर आ गयी. फिल्म ‘मुगल’ के निर्देशक सुभाष कपूर ने आमिर खान की प्रशंसा करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि वह जल्द ही यौन शोषण के आरोपों से बरी हो जाएंगे.

ज्ञातव्य है कि टी सीरीज के मालिक स्व.गुलशन कुमार की बायोपिक फिल्म है ‘‘मुगल’’. जिसका निर्माण गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार, ‘टी सीरीज’ के बैनर तले ही कर रहे हैं. पहले इस फिल्म में अक्षय कुमार अभिनय करने वाले थे. पर बाद में वह इस फिल्म से अलग हो गए. तब इस फिल्म के साथ आमिर खान जुड़े. सूत्र दावा करते है कि आमिर खान को इस फिल्म की पटकथा बहुत पसंद आयी. फिल्म ‘‘मुगल’’ में आमिर खान, स्व.गुलशन कुमार का किरदार निभाने के साथ साथ फिल्म के निर्माण से भी जुड़े.

मगर ‘मी टू’ में सुभाष कपूर का नाम आने के बाद आमिर खान ने इस फिल्म से दूरी बना ली थी. इसके बाद भूषण कुमार ने फिल्म ‘‘मुगल’’ के निर्देशक सुभाष कपूर को बाहर का रास्ता दिखा दिया. उसके दो दिन बाद ही भूषण कुमार का भी नाम ‘मी टू’ के तहत आ गया. तब भूषण कुमार ने बयान जारी कर खुद को पाक साफ बता दिया.

लेकिन बात यहीं खत्म नहीं हुई. सूत्र बताते हैं कि इसके बाद टी सीरीज की तरफ से ‘‘मुगल’’ में अभिनय करने के लिए अन्य कलाकार की तलाश शुरू हो गयी. इतना ही नही जब टी सीरीज ने ‘मुगल’ में अभिनय करने के लिए दो कलाकारों से बात कर ली, तब आमिर खान को अपने हाथ से एक पसंदीदा पटकथा वाली फिल्म के जाने का डर सताया और उन्होने तुरंत आत्मसमर्पण करते हुए फिल्म में अपनी वापसी के संकेत देते हुए मीडिया में खबर फैला दी.

मगर अब आमिर खान के लिए फिल्म ‘‘मुगल’’ में वापसी करने का मसला गले की हड्डी बनता जा रहा है. बौलीवुड का एक तबका अब आमिर खान के इस निर्णय को लेकर सवाल उठा रहा है. बौलीवुड से जुड़े कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं कि जब आमिर खान ने पहली बार फिल्म ‘मुगल’ से जुड़ने का फैसला किया था, तब क्या उन्हें पता नहीं था कि सुभाष कपूर पर यौन शोषण के आरोप हैं.

ज्ञातव्य है कि सुभाष कपूर पर यौन शोषण के आरोपों को लेकर पिछले तीन वर्ष से अदालत में मुकदमा लंबित है. अब जबकि आमिर खान ने ‘मुगल’ छोड़ने के बाद दुबारा इससे जुड़ने का फैसला लिया है, तब भी लोग सवाल उठा रहे हैं कि फिल्म ‘मुगल’ को लेकर ऐसा क्या बदल गया कि आमिर खान इस फिल्म से जुड़ने जा रहे हैं. माना कि निर्देशक सुभाष कपूर को फिल्म से बाहर किया जा चुका है. मगर ‘मुगल’ के निर्माता व टी सीरीज के मालिक भूषण कुमार पर भी यौन शोषण के आरोप लग चुके हैं.

बहरहाल, बौलीवुड से जुड़े कुछ लोगों के इन सवालों के जवाब को लेकर आमिर खान ने चुप्पी साध रखी है.

COMMENT