छपरा , बिहार 15 जून  2019 : “सारण अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह“ बिहार के छपरा (सारण जिला)  में होने जा रहा है.  ये तीन दिवसीय समारोह इस वर्ष नवम्बर में आयोजित होना है. 15 , 16 और 17 नवंबर समारोह की तारीख हैं. प्रतियोगिता के लिए फिल्मों की एंट्रीज समारोह के वेबसाइट के माध्यम से शुरू हो गयी हैं.

फिल्म सबमिट करने के लिए कुछ कैटेगरी बनाई गयीं है जैस- डाक्यूमेंट्री, शौर्ट फिक्शन, एनीमेशन, ट्राइबल और मोबाइल फिल्म. फिल्म सबमिट करने के बाद प्री-सिलेक्शन कमेटी के द्वारा सभी फिल्मों को देखा जाएगा और उनमें से कुछ फ़िल्में तीन दिवसीय समारोह में प्रतियोगिता के लिए चुनी जाएंगी और समारोह के दौरान दिखाई जाएंगी.

समारोह के दौरान कुछ विशेष आकर्षण भी होंगे जैसे- फिल्म स्टूडेंट्स के लिए मास्टर क्लास, सेलेब्रिटी के साथ बातचीत, भोजपुरी क्लासिक फिल्मों की स्क्रीनिंग, सिनेमा से सम्बंधित मुद्दों पर पैनल डिस्क्शन आदि.

ये भी पढ़ें- आयुष्मान खुराना: हमें अपने देश को बेहतर बनाने की जरूरत है

फेस्टिवल में सभी प्रतिभागियों के लिए आकर्षक पुरस्कार भी हैं और ये एक अच्छा बहाना हो सकता है उनके लिए जिन्होंने कभी बिहार नहीं देखा है, वे यहां आ सकते हैं और अपनी फिल्मों के माध्यम से अपनी बात दुनिया तक पहुंचा सकते हैं .

फेस्टिवल डायरेक्टर अभिषेक अरुण ने बताया कि, “ ये समारोह अपने आप में अनूठा होगा, जिसमें दुनिया भर से फिल्मकार भाग ले सकतें हैं. सभी का हमारी सारण की धरती पर स्वागत है. हमारा मुख्य उद्देश्य है की दुनिया की विभिन्न संस्कृति एक मंच पर मिलें और उन सभी संस्कृतियों का संगम ये समारोह हो. हम चाहते हैं की हमारा क्षेत्रीय प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़े और हमारे सारण का नाम दुनिया के अलग अलग हिस्से में रोशन हो. हम सभी को पता है की बिहार की धरती कला, संस्कृति और परम्पराओं की धरती है, बहुत से प्रसिद्ध हीरे जो की आज सिनेमा की दुनिया में अपना नाम कमा रहे हैं, वो बिहार से ही हुए हैं. उन सभी को जोड़ने का काम ये महोत्सव करेगा. हमारा तो टैग लाइन ही है “ REGIONAL BECOMES GLOBAL” . इस महोत्सव में क्षेत्रीय संस्कृति और परंपरा को भी विश्व स्तर पर एक अलग पहचान मिलेगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...