अमेरिका की राष्‍ट्रीय सर्वे कंपनी ने लोगों के यौन संबंधों पर एक बड़ा सर्वेक्षण करवाया, जिसमें कई प्रकार की बातें सामने आयीं. यही नहीं कई तथ्‍य चौंकाने वाले आये, जो लोगों के अंदर यौन क्रियाओं व यौन इच्‍छाओं के प्रति भ्रांतियों को दूर करने वाले हैं. इस सर्वेक्षण पर एक किताब भी प्रकाशित की गई है जिसका नाम ‘व्‍हॉट विमेन वॉन्‍ट्स: एडवेंचर इन साइंस ऑफ फीमेल डिजायर' दिया गया.

यह सर्वेक्षण तीन एज ग्रुप्‍स के बीच करवाया गया. पहला 25 से 30 दूसरा 31 से 45 और तीसरा 46 के पार. इस सर्वेक्षण में कई असहज सवाल किये गये, जिनके जवाब लोगों ने खुलकर दिये. इस सर्वेक्षण में लोगों का नाम गोपनीय रखा गया. एक विदेशी अखबार की खबर के मुताबिक इस सर्वेक्षण में करीब 10 हजार लोगों ने भाग लिया. सर्वेक्षण के साथ-साथ कुछ शोधों की रिपोर्ट भी इसमें शामिल की गई है.

इस सर्वेक्षण में सिर्फ यौन संबंधों पर ही नहीं बल्कि प्रेम संबंधों पर भी सवाल किये गये. दांपत्य जीवन, लिव इन रिलेशन शिप में रहने वाले लोगों के जीवन व गर्लफ्रेंड-ब्वौयफ्रेंड के जीवन से जुड़े इस सर्वेक्षण की रिपोर्ट अमेरिकी सरकार को प्रस्‍तुत की गई है. किताब के लेखक डेनियल बर्गनर ने कहा कि इसमें महिलाओं से जुड़े ऐसे तथ्‍य सामने आये हैं, जिनके बारे में लोग विपरीत ही सोचते हैं.

यौन इच्‍छाएं महिलाओं में ज्‍यादा

आम तौर पर लोग सोचते हैं कि पुरुषों के अंदर यौन इच्‍छाएं ज्‍यादा होती हैं, बल्कि शोध के अनुसार महिलाएं इसमें आगे होती हैं.

उम्र बढ़ाने के लिए शादी जरूरी

शोध के अनुसार यदि आपको ज्‍यादा समय तक जीवित रहना है, तो शादी जरूर करें. शादी के बाद नियमित रूप से यौन संबंध स्‍थापित करने की वजह से मन शांत रहता है और शारीरिक रूप से ज्‍यादा स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं, जिससे आयु बढ़ती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...