हमारे पैर जल्‍द ही फंगल और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन के संपर्क में आ जाते हैं, इसलिए जरुरी है कि हम उनकी अच्‍छे से देखभाल करें. हर वक्‍त पैरों की अंगुलियां पानी में रहने से वे सड़ जाती हैं. चलिए देखते हैं कि पैरों को इंफेक्‍शन से बचानेे के साथ उसकी खूबसूरती कैसे बढ़ाई जाए.

- पैरों की मृत त्‍वचा को साफ करना भी बहुत जरुरी है, इसके लिए आप फुट स्‍क्रबर या फिर प्‍यूमिक स्‍टोन का इस्‍तमाल कर सकती हैं. इसके अलावा चाहें तो हफ्ते में एक बार पेडिक्‍योर भी करवा सकती हैं. डेड स्‍किन से ही पैरों में क्रैक्‍स पड़ते हैं, इसलिए जितनी जल्‍दी हो उससे छुटकारा पाएं.

- हमेशा सूती मोजे ही पहने और वक्‍त-वक्‍त पर उसे बदलते भी रहें. यह एक सिंपल विधि है जिससे आप फुट इंफेक्‍शन से बचे रह सकते हैं.

- एक बाल्‍टी में गरम पानी लें और उसमें 5 एमएल पिपरमिंट का तेल और कुछ नीम की पत्‍तियां डाल कर उसमें अपने पैरों को 10 मिनट तक डुबोएं. इससे न तो पैरों में बदबू आएगी और न ही ज्‍यादा पसीना.

- नाखून में फंगस लगने का भी खतरा रहता है. इसलिए जब भी जूता पहने तो पहले अपने पैरों में टैल्‍कम पाउडर और कपूर पाउडर को मिला कर उस पर लगा लें. कपूर एक असरदार एंटीसेप्‍टिक माना जाता है, जो इंफेक्शन को दूर करता है.

- पैरों में किसी भी प्रकार की कोई तेल ग्रंथी नहीं होती इसलिए उनको नम करने के लिए मौस्‍चराइजर का प्रयोग करें. जितनी बार अपने पैरों को पानी से धोएं उतनी बार क्रीम या लोशन लगाएं. चाहें तो पैरों को औलिव औयल या बादाम के तेल से नमी पहुंचा सकती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...