पिछले दिनों खबर आई कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की सैलरी में करीब 10 प्रतिशत की कमी आई है. इसके बाद से हर कोई यह जानना चाहता था कि आखिर अमेरिका के राष्‍ट्रपति के तौर पर बराक ओबामा को कितनी सैलरी मिलती है?

क्‍या उनकी सैलरी दुनिया के बाकी राष्‍ट्राध्‍यक्षों से सबसे ज्‍यादा है? तो हम आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति ओबामा सैलरी के लिहाज से दुनिया के चौथे नेता है. अगर वह नंबर वन नहीं हैं तो फिर दुनिया किस नेता को सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है. इसका जवाब है कि सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हाइसेन लूंग. आइए आपको बताते हैं कि दुनिया के कौन से नेता को कितनी सैलरी मिलती है और वह किस पायदान पर हैं.

किसकी कितनी सैलरी

1. ली हाइसेन लूंग

सिंगापुर के प्रधानमंत्री लूंग को 2.4 मिलियन सिंगापुर डॉलर प्रति वर्ष सैलरी के तौर पर मिलते हैं. अगर हम अमेरिकी डॉलर में इन्‍हें तब्‍दील करें तो यह रकम करीब 1.76 मिलियन डॉलर है. हूंग पिछले 11 वर्षों से सिंगापुर के प्रधानमंत्री हैं.

2. ल्यूंग चुन यिंग

हांगकांग के चीफ एग्जिक्‍यूटिव ल्‍यूंग चुन यिंग को प्रतिवर्ष सैलरी के तौर पर करीब 5,76,000 अमेरिकी डॉलर मिलते हैं. वह पिछले तीन वर्षों से इस पद की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं.

3. जोहानन स्‍नाइडर अम्‍माननन

स्विट्जरलैंड के राष्‍ट्रपति जोहानन स्‍नाइडर अम्‍माननन की एनुअल इंकम 460,000 अमेरिकी डॉलर है. हालांकि उन्‍हें अभी पद की जिम्‍मेदारी लिए हुए दो माह ही हुए हैं.

4. बराक ओबामा

सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा इस पायदान पर चौथे नंबर पर हैं. उन्‍हें हर वर्ष 4,00,000 अमेरिकी डॉलर बतौर सैलरी हासिल होते हैं. ओबामा पिछले सात वर्षों से भी ज्‍यादा समय से इस पद पर हैं.

5. मैलकम टर्नबुल

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल, जिन्‍होंने पिछले वर्ष ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की जिम्‍मेदारी संभाली है उनकी सैलरी 3,96,000 अमेरिकी डॉलर है.

6. वेर्नर फेमैन

सेंट्रल यूरोप के देश ऑस्ट्रिया के चासंलर वेर्नर फेमैन को हर वर्ष 3,43,000 अमेरिकी डॉलर सैलरी के रूप में मिलते हैं. वह पिछले सात वर्षों और तीन माह से ऑस्ट्रिया के चांसलर पद पर हैं.

7. जैवियर बेट्टल

लक्‍जमबर्ग के प्रधानमंत्री 43 वर्षीय जैवियर बेट्टल सैलरी के लिहाज से सातवें नंबर पर आते हैं. दो वर्षों से भी ज्‍यादा समय से वह इस देश के प्रधानमंत्री हैं और उन्‍हें हर वर्ष 2,55,000 अमेरिकी डॉलर सैलरी मिलती है.

8. जस्टिन ट्रूड्यू

कनाडा के युवा और लो‍कप्रिय नेता और अब इस देश के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रड्यू को हर वर्ष 2,53,000 अमेरिकी डॉलर की सैलरी हासिल होती है.

9. एंजेला मार्केल

जर्मन चांसलर और दुनिया की सबसे ताकतवर महिला एंजेला मार्केल को हर वर्ष 2,44,000 अमेरिकी डॉलर की सैलरी मिलती है. मार्केल पिछले 10 वर्षों से जर्मन की चांसलर हैं.

10. चार्ल्‍स मिशेल

यूरोपियन यूनियन की राजधानी बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्‍स मिशेल को करीब 2,39,000 अमेरिकी डॉलर सैलरी मिलती है. वह पिछले एक वर्ष से इस पद पर अपनी जिम्‍मेदारियों को अंजाम दे रहे हैं.

11. स्‍टीफन लोफेन

स्‍वीडन के प्रधानमंत्री स्‍टीफन लोफेन को 2,35,000 अमेरिकी डॉलर की सैलरी हर वर्ष मिलती है. वह वर्ष 2014 से स्‍वीडन के पीएम हैं.

12. लार्स लोक्‍के

रैसम्‍यूसेन डेनमार्क के प्रधानमंत्री हैं लार्स लोक्‍के और उन्‍हें हर वर्ष 2,22,000 अमेरिकी डॉलर की सैलरी मिलती है.

13. एंडा केनी

आयरलैंड के प्रधानमंत्री एंडा केनी को हर वर्ष 2,09,000 अमेरिकी डॉलर सैलरी के तौर पर हासिल होते हैं. वह पिछले पांच वर्षों से इस आयरिश देश के पीएम हैं.

14. डेविड कैमरुन

ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरुन को हर वर्ष 1,42,500 पौंड यानी 2,06,000 अमेरिकी डॉलर की सैलरी मिलती है. कैमरुन पिछले पांच वर्षों से ब्रिटेन के पीएम हैं और पिछले वर्ष उन्‍हें चुनावों में बड़ी जीत हासिल हुई थी.

15. मार्क रूट्टे

नीदरलैंड के पीएम मार्क को हर वर्ष सैलरी के तौर पर 2,04,000 अमेरिकी डॉलर मिलते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...