बैंक के बचत खातें में जमा पैसे पर आपको 4 से 6 फीसदी का ब्याज मिलता है. उस पर भी कई बैंकों में आपको न्यूनतम बैलेंस की शर्त भी माननी पड़ती है, लेक‍नि आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे खाते के बारे में जो सिर्फ 100 रुपये में खोला जा सकता है.

इस खाते के साथ आपको न सिर्फ बचत खाते से ज्यादा ब्याज मिलेगा, बल्क‍ि आपको तिहरा टैक्स बेनेफिट भी मिलता है. पहले इस खाते को खोलने के लिए आपको पोस्ट औफिस और बैंकों के चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

हम बात कर रहे हैं पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) की. इस खाते को खोलना और भी आसान कर दिया है निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई ने. इस बैंक ने एक नई सर्विस शुरू की है. इससे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से और लैपटाप से इस खाते को खुलवा सकते हैं.

आईसीआईसीआई की नई सेवा के तहत आपको न किसी तरह के दस्तावेजों की जरूरत है और न ही आपको बैंक की शाखा में जाना पड़ेगा. आपको इसके लिए या तो बैंक के नेटबैंकिंग पोर्टल पर जाना होगा. या फिर आप चाहें तो बैंक के ऐप के जरिये भी यह खाता खोल सकते हैं.

इस खाते को खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. इसके साथ ही यह भी अनिवार्य है कि आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो.

ऐसे खोलें पीपीएफ खाता

मोबाइल ऐप की बात करें तो सबसे पहले आप बैंक के ऐप पर जाएं. यहां अकाउंट सेक्शन में जाते ही आपको नीचे ‘पीपीएफ अकांउट’ का विकल्प मिल जाएगा. इस विकल्प पर क्लिक करते ही नई विंडो आपके सामने खुलेगी.

यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा. आधार नंबर डालते ही आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी को यहां डालते ही खाता खुल जाएगा. ध्यान रहे ओटीपी सिर्फ उसी नंबर पर आएगा जो आधार के साथ रजिस्टर होगा. आप इसके अलावा पोस्ट औफिस और अपने बैंक में जाकर इस खाते को खुलवा सकते हैं. आगे जानिए इसके साथ आपको मिलने वाले फायदों के बारे में.

इस खाते के साथ आपको 7.9 फीसदी ब्याज मिलता है. इसके साथ ही आपको तिहरा टैक्स बेनेफिट भी मिलता है. आगे जानिए इस सरकारी स्कीम के बारे में और कैसे आप इसका फायदा उठा सकते हैं.

कौन खुलवा सकता है पीपीएफ अकाउंट

यह प्रोविडेंट फंड से अलग होती है और इसमें कोई भी अपनी स्वेच्छा से खाता खुलवा सकता है. आपको बता दें कि पीपीएफ खाते में आप सालाना कम से कम 500 और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये डिपोजिट कर सकते हैं. हालांकि इसमें निवेश की शुरुआत आप महज 100 रुपये से कर सकते हैं.

स्कीम की अवधि

इस स्कीम में आप कम से कम 15 साल के लिए निवेश करते हैं. इसके बाद आप अगर चाहें तो इसे 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं.

बचत खाता से ज्यादा ब्याज दर

इस स्कीम में जमा पैसे पर केंद्र सरकार की तरफ से ब्याज दिया जाता है. फिलहाल आपको 7.90 फीसदी ब्याज मिलता है. आपके खाते में यह ब्याज हर साल 31 मार्च को क्रेडिट किया जाता है.

लोन भी ले सकते हैं आप

पीपीएफ खाते की बदौलत आप लोन भी ले सकते हैं. हालांकि आपको लोन मिलेगा या नहीं और कितना मिलेगा. ये खाते की अवधि और खाते में बैलेंस के आधार पर तय किया जाएगा.

तिहरा टैक्स बेनेफिट

जब आप पीपीएफ खाता खोलते हैं, तो यह आपको तिहरा टैक्स बेनेफिट देता है. पीपीएफ में जमा होने वाली रकम, इस पर मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है. इन तीनों में ही आपको टैक्स छूट मिलती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...