New Web Series : रेटिंग – दो स्टार

अब तक किसी न किसी अजेंडा के तहत ही फिल्में बन रही थीं, पर अब अजेंडे के तहत वेब सीरीज भी बनने लगी हैं. लगभग डेढ़ वर्ष पहले हम ने ‘सरिता’ में ही लिखा था कि ओटीटी प्लेटफार्म ‘जियो सिनेमा’ और ‘जियो स्टूडियो’ को एक खास मकसद से खड़ा किया गया है. इन के मालिक लगातार नुकसान करते हुए भी इसे आगे बढ़ा रहे हैं, पर इस की आड़ में देश में चल रहे या पनप रहे दूसरे ओटीटी प्लेटफार्म को खत्म करने का कुचक्र भी रचा जा रहा है. डेढ़ साल बाद आप देख सकते हैं कि डिज्नी प्लस हौटस्टार कहां गया. डिज्नी प्लस हौट स्टार पर ‘जियो’ का कब्जा हो गया है. अब यह ‘जियो स्टार’ हो गया है. इतना ही नहीं अमेजन की क्या हालत है, यह किसी से छिपा नहीं है? तो वहीं नेटफ्लिक्स की भी हालत पतली है. यदि इस पर बहुत गहराई से विचार किया जाए, तो अहसास होगा कि देश कहां जा रहा है. हम आखिर क्या बो रहे हैं. ओटीटी प्लेटफार्म की आड़ में कौन किस तरह के खेल में लिप्त है, यह फिलहाल हमारी समझ से परे बात है.

पिछले कुछ समय से भारत व कनाडा के बीच जो तनातनी बढ़ी है, वह किसी से छिपी नहीं है. कनाडा के प्रधानमंत्री भारतीयों के खिलाफ बयानबाजी करते रहते हैं. कनाडा में भारतीय छात्रों को कई तरह से परेशान किया जा रहा है. हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कनाडा में जादातर पंजाबी भारतीय ही रह रहे हैं. पंजाबी छात्र ही वहां ज्यादा गए हैं. तो दूसरी तरफ हमारे अपने ही देश में कंगना रानौत से ले कर कई लोग पंजबी किसानों और पंजाब के निवासियों के खिलाफ आग उगलते हुए ड्रग्स के व्यापारी से ले कर पता नहीं क्या क्या संज्ञा दे रहे हैं.

अब 21 मार्च से मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के स्वामित्व वाले ओटीटी प्लेटफार्म ‘जियो स्टार’ पर चंदन अरोड़ा निर्देशित 8 एपीसोड की वेब सीरीज, जिस की लंबाई लगभग साढ़े चार घंटे है, ‘कन्नेडा’ स्ट्रीम होनी शुरू हुई है. इस सीरीज में रंगभेद व नस्लभेद को कहानी का आधार बनाया गया है, मगर दूसरे एपिसोड से अंत तक यह सीरीज सिर्फ इसी बात का चित्रण करती है कि कनाडा के वैंकुवर शहर में रह रहे सभी अप्रवासी भारतीय पंजाबी हैं,और यह सभी ड्रग्स, ह्यूमन तस्करी के साथसाथ बंदूक, गोली बारी व खूनखराबा में लिप्त हैं.

सीरीज दावा करती है कि यह सीरीज सत्य घटनाक्रम पर आधारित है. इन में वह पंजाबी हैं, जो कि 1984 के दंगे में पंजाब राज्य की धरती के लाल होने पर उज्जवल भविष्य की तलाश में कनाडा के वैंकुवअर शहर पहुंचे थे. इस सीरीज में इस के अलावा भारतीयों के मान सम्मान पर कोई बात नहीं कही गई है. नस्लभेद/ रंगभेद पर भी कोई टिप्पणी नहीं है. तो क्या यह सीरीज पंजाबी भारतीयों को पूरे विश्व के समक्ष बदनाम करने, उन की गलत तस्वीर पेश करने के लिए किसी साजिश के तहत बनायी गई है. इस का जवाब तो दर्शक इस सीरीज को देख कर ही दे सकेगा.

मगर अभी तो इस सीरीज का यह पहला सीजन ही आया है. इस का अगला सीजन जल्द आने वाला है लेकिन इस पर बहस जरुर होनी चाहिए कि क्या इस तरह की सीरीज बननी चाहिए?

कनाडा में सदैव रंगभेद व नस्लभेद के आधार पर भेदभाव होता रहा है और आज भी हो रहा है. सीरीज इसी पर केंद्रित होनी चाहिए थी, मगर सह लेखक व निर्देशक चंदन अरोड़ा सत्य घटनाओं के नाम पर आधारित सीरीज के नाम पर इस सीरीज में पंजाबियों को ड्रग्स के धंधे में लिप्त होने के साथ ही बंदूकों और खूनखराबे वाली जिंदगी का ही चित्रण किया है. इस के अलावा इस सीरीज में कुछ नहीं है.

कन्नेडा वेब सीरीज के नरेटर/ सूत्रधार मोहम्मद जीशान अय्यूब के शब्दों में कहें तो इसे समझने के लिए कनाडा देश को समझना होगा, जहां दो देश बसते हैं. एक गोरों की फर्स्ट वर्ल्ड कंट्री ‘कैनेडा’ और दूसरा थर्ड वर्ल्ड कंट्री से आए प्रवासियों का ‘कन्नेडा’, जिस के निवासियों को सेकंड क्लास सिटीजन समझा जाता था. यह कहानी इसी तबके के एक ऐसे रैपर निर्मल चहल उर्फ निम्मा (परमीश वर्मा) की है, जो कनाडा और कन्नेडा के बीच की दूरी को मिटाने के लिए कुछ भी करने को तैयार है. यह कहानी केवल कनाडा के वेंकुवअर शहर तक ही सीमित है. निर्मल चहल उर्फ निम्मा का अतीत परेशानियों से भरा है. वह संगीत में अपना कैरियर बनाना चाहता है. उस के संगीत को काफी पसंद किया जाता है. वह दलजीत (आदार मलिक) संग मिल कर गीत संगीत बनाता है. दलीजत की बहन हरलीन ( जैस्मीन बाजवा ) से उस का रोमांस भी चल रहा है. वह स्कौलरशिप ले कर पढ़ाई करना चाहता है. इसीलिए स्पोर्टस में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहा है.

कालेज में वह गोरों के खेल रग्बी में सिलेक्ट होने वाला पहला सांवला लड़का बनता है, मगर गोरे साजिशन उसे ड्रग रखने के जुर्म में फंसा कर टीम से निकाल देते हैं. इस के बाद निम्मा को यकीन हो जाता है कि वह कितनी भी मेहनत कर ले, खुद को सुपीरियर समझने वाले कनाडा वासी उसे वह इज्जत नहीं देंगे. निम्मा निडर, बेबाक, महत्वाकांक्षी है. वह सपने भी बड़े ही देखता है. निम्मा का मानना है कि अगर आप के पास पैसा है तो सब कुछ संभव है. यही वजह है कि जेल से बाहर निकलने के बाद निम्मा कनाडा के ड्रग डीलर सरबजीत सिंह रंधावा (अरुणोदय सिंह) के साथ जुड़ जाता है, फिर उस की मुलाकात राजनेता रंजीत बाजवा (रणवीर शौरी) से होती है, जिस का वरद हस्त सरबजीत सिंह रंधावा पर है. जैसी कि उम्मीद थी, वह अपने सपनों को भूल जाता है और अपनी परिस्थितियों का शिकार बन जाता है. अंततः बुरे काम का बुरा नतीजा ही होना है.

इस पूरी कहानी को वैंकुवअर में कार्यरत एक भारतीय नारकोटिक्स अधिकारी, संजय (मोहम्मद जीशान अय्यूब) द्वारा सुनाया गया है, जो वैंकुवर में एक पुलिस अधिकारी है जो निम्मा व सरबजीत के हर कदम पर नज़र रखने में काफी तेज है. लेकिन जब उस के परिवार के सदस्यों के साथ जटिल गतिशीलता से निपटने की बात आती है तो वह कमज़ोर हो जाता है.

फिल्म एडीटर से निर्देशक बने चंदन अरोड़ा ने खुद ही इस का सह लेखन व संवाद भी लिखे हैं. पर उन्होंने बुरी तरह से निराश किया है. मशहूर फिल्मकार राम गोपाल वर्मा ने चंदन अरोड़ा को 2003 में निर्देशक बनाते हुए फिल्म ‘मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं’ के निर्देशन की जिम्मेदारी सौंपी थी, जि सका बंटाधार करने में चंदन अरोड़ा ने कोई कसर बाकी नहीं रखी थी.

इस के बाद 2005 में चंदन अरोड़ा ने असफल फिल्म ‘मैं ,मेरी पत्नी और वह’ का निर्देशन किया था. 2010 में ‘स्ट्राइकर’ का निर्देशन किया था. इस फिल्म ने भी बाक्स आफिस पर पानी नहीं मांगा था. तब बतौर निर्देशक उन्हें एक भी फिल्म नहीं मिली. अब पूरे 15 साल बाद चंदन अरोड़ा ने वेब सीरीज ‘कन्नेडा’ ले कर आए हैं.

चंदन अरोड़ा ने एक बेहतरीन विषयवस्तु को अपनी वेब सीरीज का आधार बनाया है. इन दिनों विदेशों में जिस तरह से अप्रवासियों के साथ भेदभाव हो रहा है, वह किसी से छिपा नहीं हैं. ‘कन्नेडा’ की कहानी विदेशी धरती पर भारतीयों द्वारा अपना अस्तित्व, अपना सम्मान तलाशने की जिद को दिखाती है. यानी कि सीरीज की शुरूआत तो अच्छी होती है. मगर दूसरे एपिसोड से ही लेखकीय टीम व निर्देशक अलग अजेंडे पर काम करने लगते हैं, जिस के चलते सीरीज व कहानी से ही उन की पकड़ कमजोर पड़ने लगती है. वह किसी भी चरित्र को पूरी गहराई से रचने में सफल नहीं हो पाए. दर्शक समझ ही नहीं पाता कि आखिर लेखक व निर्देशक क्या कहना या बताना चाहता है.

80 के दशक के अंत और 90 के दशक की शुरुआत में कनाडा में भारतीय पंजाबी समुदाय अपनी पहचान और नस्लवाद के खिलाफ लड़ रहा था, तो दूसरी तरफ समान अवसर के अधिकार के लिए देश में बढ़ती हिंसा को भी देख रहा था. अफसोस इस सीरीज में चंदन अरोड़ा इसे ठीक से चित्रित करने में बुरी तरह से मात खा गए.

फिल्म में निम्मा का एक संवाद है, ‘मैं उन चीज़ों की तस्करी करता हूं जिन की इजाज़त सरकार नहीं देती, उन की नहीं जिन की इजाज़त ज़मीर नहीं देता है.’ इस से निम्मा को ले कर जो बात उभरती है, वह बाद में अजीब घटनाओं में घिर जाता है. धीरेधीरे निम्मा की मूर्खताएं ही उजागर होती है. यह लेखक व निर्देशक दोनों की कमजोरी का नतीजा है.

इतना ही नहीं ड्रग्स के व्यापार में लिप्त होते हुए भी निम्मा खुद कोकीन आदि का सेवन नहीं करता. पर अचानक सातवें एपिसोड में जिस तरह से निम्मा को कोक-सूंघने वाले गैंगस्टर के रूप में चित्रित किया गया है, वह हास्यास्पद ही नहीं बल्कि निर्देशकीय कमजोरी का प्रतिबिंब है.

निम्मा के गीत जिस तरह से युवा पीढ़ी को निडर बनाने के साथ ही मान सम्मान के बारे में सोचने पर मजबूर करती है, उसे इस सीरीज में एक झलक से ज्यादा महत्व ही नहीं दिया गया.

सीरीज देखते हुए बोरियत तो होती ही है और साथ में हमें यह समझ में आता है कि निर्देशक का सारा ध्यान मूल समस्या की बजाय का सारा ध्यान भारतीय पंजाबियों की छवि को खराब करने, उन्हें अवैध व्यापार, बंदूक और गोली बारी व खूनखराबा का पर्याय साबित करने तक ही रहा. जो कि बहुत गलत है.

रैपर और गैंगस्टर निम्मा के दोनों ही रूपों में परमिश वर्मा अपने अभिनय की छाप छोड़ने में सफल रहते हैं. निम्मा के दर्द, गुस्से और महत्वाकांक्षा को परमिश ने अपने अभिनय से सच्चाई के साथ उजागर किया है. खलनायक सरबजीत रंधावा के किरदार में अरुणोदय सिंह इस सीरीज अपने अभिनय से लोगों को अपनी तरफ खींचते हैं, पर अपनेआप को दोहराते भी हैं. राजनेता रंजीत बाजवा के किरदार में रणवीर शौरी ठीक ठाक हैं. यूं तो वह सीरीज में शो पीस के अलावा कुछ नहीं है. हरलीन के किरदार में जैस्मिन बाजवा के हिस्से करने को कुछ आया ही नहीं. वैसे जैस्मीन बाजवा को अपने अभिनय पर काफी काम करने की जरुरत है.

निम्मा के दोस्त दलजीत के किरदार में आदार मलिक का अभिनय भी ठीक ठाक ही है. पुलिस अफसर संजय रावत के किरदार में जीशान अयूब कहीं से भी पुलिस वाले नहीं लगते. उन की चाल ढाल भी उन्हें पुलिस अफसर नहीं बताती.

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