आज के समय में हर कोई अपने सोशल मीडिया चैनल जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब के फौलोवर्स बढ़ाने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं. कई लोग अपना खुद का कंटेंट बना रहे हैं तो कई दूसरों का कंटेंट कौपी कर अपने चैनल को आगे ले जाने की सोच रहे हैं. ऐसा लोग इसलिए कर रहे हैं क्योंकि अब सबको समझ आ चुका है कि लोगों के बीच जल्दी पौपुलर होने का और खूब पैसा कमाने का एकमात्र तरीका है सोशल मीडिया पर अपने फौलोवर्स बढ़ाओ. फिर चाहे उसके लिए गलत रास्ता ही क्यों न अख्तियार करना पड़े.
ऐसे कई उदाहरण हैं, जिन्होंने अपने कंटेंट से बहुत जल्दी तरक्की हासिल कर ली है जैसे कि चंद्रिका दीक्षित (Chandrika Dixit) जो कि वडा पाव का ठेला लगा कर बिग बौस तक पहुंच गई है और दूसरी तरफ नागपुर के डौली चायवाला (Dolly Chaiwala) नाम के एक व्यक्ति के पास खुद बिल गेट्स (Bill Gates) चाय पीने पहुंच गए. अब इस तरह की चीजें जैसे ही सोशल मीडिया पर आती है तो वायरल हो जाती है और इसे पोस्ट करने वाले के फौलोअर्स भी बढ़ने शुरू हो जाते हैं.
औनलाइन गुंडागर्दी क्या है
औनलाइन गुंडागर्दी एक शब्द आजकल साेशल मीडिया की दुनिया में काफी पौपुलर हो रहा है, पिछले कुछ महीनों में हुई घटनाओं ने इस टर्म को जन्म दिया है. लड़ाई झगड़े के इस नए ट्रैंड की मोडस ओपरेंडी की बात करें, तो इसमें ट्वीटर या इंस्टाग्राम या दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफार्म से धमकियां दी जाती है, जिसे धमकी दी जाती है, वह भी उन्हीं प्लैटफार्म्स का यूज कर पलटवार करता है. मतलब फिजिकली आमनेसामने आकर दोदो हाथ करने की बजाय सोशल मीडिया पर इसका माहौल बनाने का काम होता है.
गुंडागर्दी के इस तरीके के कुछ नमूने
ऐसे में कुछ लोग औनलाइन गुंडागर्दी कर अपने फौलोवर्स बढ़ा रहे हैं और इसका सबसे बड़ा एग्जाम्पल है मैक्टर्न (Maxtern) और एल्विश यादव (Elvish Yadav) की लड़ाई. ये दोनों यूट्यूबर सोशल मीडिया के जानेमाने चेहरे हैं, सोशल मीडिया पर एल्विश की पौपुलरिटी का ही नतीजा था कि वे बिग बौस ओटीटी सीजन 2 का हिस्सा बनें. इतना ही नहीं उनके फैन्स ने उनको विनर भी बना दिया और इस सीजन को जीतकर वे ट्रौफी के साथसाथ 25 लाख रुपए भी अपने घर ले गए. लेकिन कुछ समय पहले उनका एक एल्विश और मैक्सटर्न के झगड़े का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एल्विश 4-5 लड़कों को लेकर मैक्टर्न को मारने आता है पर मैक्टर्न ने पहने से ही वहां कैमरा लगा दिया होता है. एल्विश और मैक्सटर्न की यह लड़ाई खूब चर्चा में रही थी और इस कारण मैक्सटर्न की फैन फौलोइंग अच्छी खासी बढ़ गई थी. लेकिन कुछ समय बाद दोनों ने एकदूसरे से फिर से दोस्ती कर ली थी. ऐसे में सबको यही दिखा कि यह सारा झगड़ा फेक था और मैक्सटर्न को फौलोवर्स बढ़ाने के लिए यह सब प्री-पलैन्ड था.
एक बार फिर एल्विश यादव सुर्खियों में बने हुए हैं और इस बार उनका औनलाइन झगड़ा एजाज़ खान (Ajaz Khan) के साथ हो रहा है. दोनों अपनीअपनी तरफ से वीडियोज़ बना कर एकदूसरे को भला-बुरा बोल रहे हैं. ऐसे में किसी को नहीं पता कि इन दोनों की यह औनलाइन लड़ाई फेक है या इसके पीछे भी वही पुरानी वजह है, फौलोअर्स बढ़ाने की.
औनलाइन गुंडागर्दी के ट्रैंड से नुकसान
आज के टीनएजर्स और यूथ्य खासकर जो सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव हैं, उन को यह बात समझनी चाहिए कि किसी दिन यह औनलाइन गुंडागर्दी उन को बेहद महंगी पड़ सकती हैं. किसी दिन वे सोशल मीडिया और फैन फौलोविंग के चक्कर में सचमुच किसी बड़ी मुसीबत में फस सकते हैं. आपके फोलोवर्स आपका साथ तब तक देंगे जब तक उन्हें लगेगा कि आप सच बोल रहे हैं पर यही सब चीज़ें करके आपके साथ भी कहीं शेर आया वाली कहानी ना हो जाए.
अगर आप को अपने फौलोअर्स बढ़ाने हैं तो आप कुछ ऐसा कंटेंट बनाएं जो कि लोगों को अच्छा लगे और लोग उसे देखना पसंद करें बल्कि ऐसा नहीं कि लोग आपसे नफरत करने लगें और लोगों के मन में आप के लिए नैगेटिविटी आ जाए. कोशिश कीजिए कि ऐसे पब्लिलिटी स्टंट से दूर रहें. इस तरह से बढ़ाएं हुए फौलोअर्स लंबे समय तक टिक नहीं पाएंगे, और आप को अनफौलो कर देंगे