Anant Ambani Pre Wedding: जितनी फीस मुकेश अंबानी ने अपने बेटे अनंत अंबानी के प्री वेडिंग समारोह में एक डांसर सिंगर रोबिन रिहाना फेंटी को दी उतने में 10-10 लाख रुपए वाली 540 शादियां हो जातीं और कुल जितनी दौलत इस खर्चीली शादी, जो इसी साल जूनजुलाई में कभी होगी, में खर्च होगी उतने में यह और वह हो जाता जैसी बातें करने वाले लोग दोटूक यह कहने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे कि मुकेश अंबानी जो दिखावा अपनी दौलत का कर रहे हैं वह एक किस्म की कुंठा ही है जो अब से कोई 20 साल पहले विनिशा मित्तल की शादी में भी दिखी थी.

मुकेश अंबानी की ही तरह लक्ष्मी निवास मित्तल का नाम किसी सुबूत का मुहताज नहीं जिन के नाम के मुताबिक लक्ष्मी उन पर मेहरबान रही, उन्होंने भी अपनी बेटी विनिशा की शादी में पैसा पानी की तरह बहाया था.

23 वर्षीया विनिशा की शादी दिल्ली के बिजनैसमैन अमित भाटिया से साल 2004 में फ्रांस में हुई थी. 6 दिनों तक चली इस शादी में अंदाजा है कि तब कोई 240 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. जिन की कीमत आज 720 करोड़ रुपए के लगभग है. इस ऐतिहासिक शादी में दुनियाभर की एक हजार हस्तियों ने हाजिरी दी थी जिन का पूरा खर्च लक्ष्मी निवास मित्तल ने ही उठाया था.

इस ऐतिहासिक और भव्य शादी के दिन पेरिस को दुलहन की तरह सजाया गया था. वहां के बोक्स ले वियोकोम्टे महल की रौनक पौराणिक शादियों की भव्यता को भी मात करती हुई थी. यह लक्ष्मी निवास मित्तल की शान और पहुंच की ही बानगी थी कि बेटी विनिशा की शादी से एक साल पहले हुई सगाई में फ्रांस की रौयल फैमिली ने भी शिरकत की थी. सगाई भी कोई ऐसी वैसी जगह पर नहीं, बल्कि रौयल पैलेस में संपन्न हुई थी जिसे पैलेस औफ वर्साइल कहा जाता है.

अनंत अंबानी की प्री-वैडिंग की तरह ही बौलीवुड की नामी हस्तियों ने विनिशा की शादी में शिरकत की थी. मशहूर अमेरिकन सिंगर काइली मिनाग ने करोड़ों रुपए की फीस ले कर परफौर्म किया था तो कोरियोग्राफी के लिए मुंबई से सरोज खान अपनी पूरी टीम ले कर पेरिस पहुंची थीं. अंबानीज की तरह ही पूरे फैमिली ड्रामे का भी इंतजाम था. संगीत सेरेमनी के लिए गीतकार जावेद अख्तर ने खासतौर से एक नाटक लिखा था जिस पर मित्तल फैमिली ने अभिनय किया था. ऐश्वर्या राय, रानी मुखर्जी, सैफ अली खान, जूही चावला और शाहरुख खान जैसे दिग्गज कलाकारों ने तगड़ी फीस ले कर ठुमके लगाए थे यानी परफौर्म किया था. अनंत अंबानी की प्रीमैरिज सेरेमनी में एकता कपूर छाप धारावाहिकों सा माहौल था जिस में हंसीखुशी और नाचगाने के साथसाथ भावुकता भी इफरात से थी.

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में भी, बस, कमी इतनी ही है कि ऊपर से देवीदेवता पुष्पवर्षा नहीं कर रहे हालांकि आजकल यह कमी हैलिकौप्टर से फूल बरसा कर पूरी कर ली जाती है. विनिशा और अमित की शादी में पेरिस सजाया गया था तो इस शादी में अंबानीज ने जामनगर को दुलहन की तरह सजा दिया. बाकी सब तामझाम इफरात से हैं जिन में तीनों खानों ने ठुमके लगाए, बच्चन और तेंदुलकर फैमिलीज पहुंचीं, इवांका ट्रंप और बिलगेट्स व फलांफलां भी तशरीफ लाए.

तलाक में तबदील हुई शादी

विनिशा-अमित की शादी की गिनती दुनिया की महंगी शादियों में शुमार की जाती है जो कुल 10 साल चली और दोनों में साल 2014 में तलाक हो गया. इस दरम्यान इन के 3 बच्चे हुए. अब दौलत के ढेर पर बैठी विनिशा के पास तनहाई है और अपनी खर्चीली शादी की यादें हैं, जो, तय है, उन्हें सालती भी होंगी. हालांकि अपने पिता और भाई आदित्य के कारोबार में वे हाथ बंटाती है लेकिन अब पैसे से वे वह सुख नहीं खरीद सकतीं जो हर महिला चाहती है.

उद्योगपति घरानों में हुई ऐसी कई शादियां हैं जो महंगी होने के बाद असफल रहीं. इन में से एक चर्चित नाम पंजाब के विक्रम चटवाल का भी है जिन की शादी प्रिया सचदेव से उदयपुर के जगमंदिर पैलेस में 2006 में हुई थी. इस शादी पर कोई 100 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे. खास बात यह भी कि इस शादी में प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अलावा लक्ष्मी निवास मित्तल जैसे दर्जनों उद्योगपति शामिल हुए थे. विक्रम के पिता संतसिंह चटवाल अमेरिका स्थित एक नामी होटल के मालिक हैं, उन्हें साल 2010 में पद्मभूषण से नवाजा गया था.

दौलत और रुतबा विक्रम की शादीशुदा जिंदगी को कामयाब नहीं बना पाया और उन का व प्रिया का भी 2011 में तलाक हो गया. इस के बाद प्रिया ने एक और नामी कारोबारी संजय कपूर से शादी कर ली जो अभिनेत्री करिश्मा कपूर के भूतपूर्व पति हैं.

मिडिल क्लास की भी त्रासदी

जो हश्र विनिशा, अमित और विक्रम, प्रिया की महंगी शादियों का हुआ, उस के छोटे संस्करण हर कहीं देखने मिल जाते हैं कि हम ने तो बेटे की शादी में 75 लाख रुपए का खर्च किया था जिस से वह सुखी रहे. कोई यह कहता भी मिल जाता है कि बेटी की शादी में हैसियत से ज्यादा खर्च कर हमें क्या मिला. उस की शादी में 25 तोला सोना और 18 लाख की कार दी थी लेकिन 2 साल भी वह पति और ग्रहस्थी का सुख नहीं भोग पाई और तलाक हो गया.

जाहिर है, महंगी शादियों के टूटने और असफल रहने के दुखदर्द में खर्च किया गया पैसा भी बड़ा फैक्टर होता है तो फिर शादियों में हैसियत से ज्यादा क्यों खर्च किया जाए, यह हर किसी के सोचने की बात है. झूठी शान अकसर फुजूलखर्ची को जन्म देती है और शादियों में तो यह देखते ही बनती है. लोग भीड़ इकट्ठा करने के लिए उन लोगों को भी आमंत्रित कर लेते हैं जिन्हें न बुलाने पर भी शादी पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला था. जिस शादी में 1000-500 लोग हों वही शादी शादी करार दी जाती है. जबकि एक अच्छी शादी में नजदीकी रिश्तेदारों के अलावा पारिवारिक मित्रों की मौजूदगी ही काफी होती है.

बेकार का नाचगाना शादियों को फूहड़ बना देता है. भोज में दर्जनों किस्म के पकवान फिंकते ज्यादा हैं, खाए कम जाते हैं. और जरूरत से ज्यादा भीड़ तो खुद मेहमानों के लिए ही परेशानी का सबब बन जाती है. अब हर कोई तो अंबानी होता नहीं जो सैकड़ों एकड़ में पंडाल लगा पाए. होटलों और मैरिज हौल की शादियों में मेहमान भिखारियों की तरह हाथ में खाने की प्लेट लिए इस से उस स्टाल तक घूमते और खीझते नजर आते हैं तब वे पूरे दिल से मेजबान को कोस रहे होते हैं.

कौन सा आदर्श अंबानी का

अपने बेटे की शादी के पहले ही बेतहाशा पैसा बहा कर मुकेश अंबानी ने कोई आदर्श पेश नहीं किया है. यह ठीक है कि पैसा जिस के पास हो उसे अपने हिसाब से खर्च करने का हक भी हर किसी को होना चाहिए लेकिन अगर वह फुजूलखर्ची और बरबादी हो तो उस पर एतराज जताया जाना भी जरूरी है ठीक वैसे ही जब आप किसी भीड़भाड़ वाली शादी से निकलते यह कह रहे हों कि बेकार में ही इतना पैसा फूंका, काम तो इस से कम में भी चल सकता था.

अनंत-राधिका की शादी के इस समारोह में जो सैलिब्रिटीज थे उन के न होने से कोई पहाड़ न टूट पड़ता. यह सोचना भी बेमानी है कि इन में से एकाध को छोड़ कर सभी की आत्मीयता और हरदिल लगाव अंबानी परिवार से होगा. दरअसल, वे यह बताने व जताने आए थे चूंकि मैं नामी हस्ती हूं, इसलिए मुझे देश के सब से बड़े रईस ने बेटे की शादी में आमंत्रित किया है. यही मानसिकता मुकेश अंबानी की भी थी कि मैं सब से बड़ा अमीर और सैलिब्रेटी हूं, इसलिए मेरे बेटे की शादी में भी सब ऐसे ही होना चाहिए फिर भले ही उन्हें अभी या बाद में कभी ‘कैश या काइंड’ में उपकृत करना पड़े.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...