टीवी की दुनिया में रिऐलिटी शो समय बिताने का एक अच्छा औप्शन है. एक रिऐलिटी शो के ख़त्म होने के बाद दूसरा शो कुछ दिनों बाद ही शुरू हो जाता है. ये शो बहुत ग्लैमरस बनाए जाते हैं, जिन में सैलिब्रिटीज के महंगे कौस्टयूम से ले कर साजसज्जा सभी में ग्लैमर का तड़का लगाया जाता है, जिसे दर्शक काफी पसंद करते हैं. इन सबकुछ में बनावटी प्यार, नोंकजोंक, रोनाधोना आदि सब होता है, जिसे देखने में रियल तो लगता है पर हकीकत में ऐसा होता नहीं है. रिऐलिटी शो के नाम पर यहां सब नकली होता है, केवल दर्शकों की वोटिंग रियल होती है.

भुगतना पड़ता है खमियाजा

यहां ताली बजाने से ले कर शोरशराबा और हंसने तक सब बनावटी और क्रिएट किए जाते हैं. लेकिन एक रिऐलिटी शो की टीआरपी हमेशा अधिक होती है. फलस्वरूप, निर्माता इन शो को बनाने के लिए आगे आते हैं. हालांकि, कई बार शो की टीआरपी कम होने पर उसे बंद भी करना पड़ता है. इन सैलिब्रिटीज को कौन्ट्रैक्ट के आधार पर पूरे पैसे देने पड़ते हैं और इस का खमियाजा चैनल को भुगतना पड़ता है.

टीआरपी है जरूरी

इस का असर इस बार रिऐलिटी शो ‘बिग बौस 17’ पर पड़ा, जिस के एंकर अभिनेता सलमान खान रहे जो करोड़ों रुपए सालों से इस शो के जरिए कमाते हैं. इस बार शो को एक्सटैंशन नहीं मिला, क्योंकि मुश्किल से टीआरपी इस शो को मिल रही थी, इसलिए शो को बंद करना पड़ा.

इस बारे में ‘ऐज यू लाइक इट प्रोडक्शन्स’ के निर्मातानिर्देशक अनुज कपूर कहते हैं कि किसी भी रिऐलिटी शो में सैलिब्रिटी को लेने का अर्थ उस शो का अधिक पौपुलर दर्शकों के बीच होना होता है. ऐसे में चैनल्स को विज्ञापन अधिक मिलते हैं, क्योंकि दर्शक उन्हें देखते हैं. टीआरपी हाई होती हैं. विज्ञापनों से मिले पैसे से सैलिब्रिटीज की फीस का भुगतान किया जाता है.

इस में भी सैलिब्रिटीज के साथ कौन्ट्रैक्ट साइन होता है, जिस में उन्हें शो की पूरी फीस देने की बात होती है. कई बार शो अच्छा न चलने पर टीआरपी में कमी आ जाती है. विज्ञापनदाता अपना हाथ खींच लेते हैं लेकिन चैनल्स को सैलिब्रिटीज की फीस की पूरी रकम देनी पड़ती है, जिस से उन्हें लौस होता है.

इतना ही नहीं, कई बार इन सैलिब्स के काम को एक बार में शूट कर के भी रख लिया जाता है, जिसे बाद में धीरेधीरे चैनल्स औनएयर करते हैं. इस से सैलिब्रिटीज के समय की भी बचत होती है. उन्हें यहां कम समय और कम काम में काफी पैसा मिल जाता है.

इजी मनी

देखा जाए तो रिऐलिटी शो में जज बन कर या एंकरिंग कर पैसे कमाना सैलिब्स के लिए इजी मनी होती है. कुछ घंटे काम किया, करोड़ों कमा लिए, झंझट भी अधिक नहीं. यही वजह है कि कई ऐक्ट्रैस ने अपने बच्चों के साथ रिऐलिटी शोज करना पसंद कर दिया है. निर्मातानिर्देशक करण जौहर ने एक इंटरव्यू में कहा है कि उन्हें रिऐलिटी शो में काम करना इसलिए पसंद है क्योंकि इस में अधिक मेहनत नहीं है और पैसे भी आसानी से मिल जाते हैं जबकि फिल्म का निर्माण करना काफी मेहनत, समय और जोखिमभरा होता है.

कई हैं रिऐलिटी शोज

रिऐलिटी शोज कई तरह के होते हैं,

गेम शो – कौन बनेगा करोड़पति, दस का दम

सैलिब्रिटी रिऐलिटी शो – नच बलिए, झलक दिखला जा

टैलेंट रिऐलिटी शो – इंडियन आइडल, डांस इंडिया डांस

एडवैंचर रिऐलिटी शो – खतरों के खिलाड़ी, फियर फैक्टर

कैप्टिव रिऐलिटी शो – बिग बौस

डेटिंग रिऐलिटी शो – टू हौट टू हैंडल, स्पिलिट्सविला

कुकिंग बेस्ड रिऐलिटी शो – मास्टर शेफ आदि.

रियलिटी शो का इतिहास

भारत में रिऐलिटी शो की दुनिया साल 2000 के बाद तब तेजी से बदली जब अमिताभ बच्चन ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो से छोटे परदे पर एंट्री ली. एक विदेशी शो के शुद्ध हिंदी पारिवारिक वर्जन ने टीवी के रास्ते जल्द लोगों के दिल में जगह बना ली. ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो की बढ़ती लोकप्रियता और ईनाम में मिलती रकम से आई खुशियों ने दर्शकों का दिल जीत लिया.

शो में जा कर या देख कर लोग किसी न किसी तरह केबीसी से जुड़े रहते हैं. फिर वर्ष 2004 में ‘अमेरिकन आइडल’ की तर्ज पर ‘इंडियन आइडल’ की शुरुआत हुई. देश के अलगअलग हिस्सों से काबिल सिंगर चुने जाने लगे. ऐसे ही रिऐलिटी शो की भरमार धीरेधीरे चैनल्स पर होने लगी और बौलीवुड स्टार्स भी इन शो में जज बन कर, इसे कमाई का अच्छा जरिया मानने लगे.

भले ही वे एक फिल्म से ही करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं लेकिन फिल्म को करने में उन की सालों की मेहनत होती है, जबकि रिऐलिटी शोज में थोड़ी हंसी, रोनाधोना, अपना थोड़ा परफौरमेंस आदि कर वे आसानी से करोड़ों कमा लेते हैं. कुलमिला कर उन्हें दोनों तरफ से मोटी कमाई करने का मौका बराबर मिल रहा है. आइए जानते हैं उन सैलिब्रिटीज के बारे में जो रिऐलिटी शोज में दोनों हाथों से भरभर कर रुपए कमा रहे हैं.

अमिताभ बच्चन

बौलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का तो कोई सानी ही नहीं है, क्योंकि उन का एक ही रिऐलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ देश में ही नहीं, विदेशों में भी प्रसिद्ध है. अमिताभ बच्चन इस शो की शुरुआत 25 लाख रुपए प्रति एपिसोड से किया था, आज उन की फीस आसमान छू रही है. अभी उन की फीस प्रति एपिसोड लगभग 6 करोड़ रुपए है. अमिताभ बच्चन ने इस शो को कर खुद को कर्ज के बोझ से मुक्त किया है. उन की माली हालत तब इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें अपना बंगला तक गिरवी रखना पड़ा था.

अक्षय कुमार

जजों की लिस्ट में बौलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार का भी नाम आता है. वैसे तो अक्षय को छोटे परदे पर कई रिऐलिटी शोज में देखा गया है, लेकिन बात ‘लाफ्टर चैलेंज’ की जिस में उन्हें प्रति एपिसोड के लिए 1.65 करोड़ रुपए फीस दी जाती थी.

शिल्पा शेट्टी

इस कड़ी में ऐक्ट्रैस शिल्पा शेट्टी का भी नाम आता है. उन्होंने दुनियाभर में अपनी फिटनैस के लिए एक अलग पहचान बनाई है. 90 की दशक की इस ऐक्ट्रैस का फिल्मी सफर तो हिट रहा ही, साथ ही फिल्मों से दूर होने के बाद रिऐलिटी शोज में जज बन कर करोड़ों रुपए की कमाई कर रही हैं. शिल्पा ने डांस रिऐलिटी शो की शुरुआत में जज बनने के लिए 14 करोड़ रुपए की मोटी फीस ली थी.

माधुरी दीक्षित

बौलीवुड की ‘धकधक गर्ल’ और अपनी खूबसूरती से सब को दिवाना बना देने वाली ऐक्ट्रैस माधुरी दीक्षित का फिल्मी कैरियर काफी अच्छा रहा. उन्होंने एक से एक हिट फिल्म दे कर बौलीवुड पर राज किया. डांस में नंबर वन माधुरी ने फिल्मों से पूरी तरह से किनारा तो नहीं किया, लेकिन डांस रिऐलिटी शो में वे एक एपिसोड के 1 से 2 करोड़ रुपए चार्ज करती थीं पर आज उन की फीस बढ़ चुकी है. माधुरी आज किसी फिल्म के 4 से 5 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं, जबकि रिऐयलिटी शो का एक सीजन जज करने के 24 से 25 करोड़ रुपए वे लेती हैं.

करण जौहर

लव स्टोरी की फिल्में डायरैक्ट करने में प्रसिद्ध फिल्ममेकर करण जौहर बौलीवुड में डायरैक्टर की लिस्ट में सब से टौप पर होने और अपनी फिल्मों से करोड़ों की कमाई करने के बावजूद रिऐलिटी शोज में दिखाई पड़ते हैं. करण जौहर के पास न तो काम करने की कमी है और न ही काम करवाने की. वे कई रिऐलिटी शोज में बतौर जज नजर आते हैं. एक डांस रिऐलिटी शो में उन्होंने प्रति सीजन 10 करोड़ रुपए चार्ज किया है.

शाहरुख खान

बौलीवुड के ‘बादशाह’ अभिनेता शाहरुख खान, छोटे परदे पर भी अपना जलवा कायम करते हैं. उन्हें कई रिऐलिटी शोज में देखा गया है. यहां तक कि उन्होंने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सीजन की जिम्मेदारी भी संभाली है. उन के लैटेस्ट रिऐलिटी शो ‘टेड टौक’ की जिस के प्रति एपिसोड के लिए शाहरुख ने 3 करोड़ रुपए लिए हैं. किंग खान इस शो के सिर्फ 10 एपिसोड की ही डील की थी.

सलमान खान

बौलीवुड के ‘दबंग खान’ यानी कि सलमान खान भी रिऐलिटी शो की एंकरिंग कर काफी कमा लेते हैं. फिल्म भले ही न चले, वे रिऐलिटी शोज में चल जाते हैं. सलमान ने बड़े और छोटे परदे पर अपना सिक्का चला रखा है. सलमान रिऐलिटी शो ‘बिग बौस’ के बौस हैं. बिग बौस का हर सीजन 4 महीने के लिए चलता है. अगर सलमान खान की हर हफ्ते की फीस का हिसाब लगाएं तो उन की कुल फीस 200 करोड़ रुपए होती है, जो इतने कम समय में किसी फिल्म से कमाना उन के लिए असंभव होगा.

रोहित शेट्टी

निर्मातानिर्देशक रोहित शेट्टी की फिल्में कुछ हजार करोड़ों में व्यवसाय करती हैं लेकिन उन्हें रिऐलिटी शोज में जज का काम करना भी पसंद है. ‘खतरों के खिलाड़ी’ रिऐलिटी टीवी शो को फेमस डायरैक्टर रोहित शेट्टी ही होस्ट करते हैं. इस के एक एपिसोड के लिए वे 50 लाख रुपए चार्ज करते हैं.
यहां यह समझना जरूरी हो गया है कि अगर ये सैलिब्रिटीज रिऐलिटी शोज को अधिक महत्त्व देने लगेंगे, तो वे अपना सामाजिक दायित्व पूरा करने में असमर्थ होंगे, उन की क्रिएटिविटी कम हो सकती है. ऐसे में अच्छी फिल्मों का निर्माण कम हो सकता है और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री खतरे में पड़ सकती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...