सवाल

फेसबुक पर फ्रैंड रिक्वैस्ट आई थी. मैं अपनी जौब के कारण दिल्ली में अकेली रहती हूं. घरपरिवार सब देहरादून में है. शुरू से कैरियर ओरिएंटेड रही हूं, इसलिए जब हाईक पर दिल्ली में जौब औफर हुई तो मौका नहीं गंवाया. 36 साल की हो चुकी हूं. मातापिता शादी करने के लिए बोलते रहते हैं. मुझे फोटोज भी भेजते रहते हैं लेकिन मैं शादी के बारे में सोचना नहीं चाहती और न ही उन फोटोज में कोई मुझे भाता है. औफिस से आ कर घर पर टाइमपास के लिए अपना इंस्टा, फेसबुक देखती रहती हूं. 3 महीने पहले मेरे फेसबुक पर एक लड़के की फ्रैंड रिक्वैस्ट आई.

मैं ने यों ही ऐक्सैप्ट कर ली. हमारी थोड़ी बातें शुरू हो गईं. मैं ने उसे अपना मोबाइल नंबर दे दिया. उस ने अपनी उम्र 27 साल बताई. मुझे अपनी उम्र से कम उम्र का वह लड़का भाने लगा. उस की रोमांटिक बातों में मुझे मजा आने लगा. वह खूब मेरी तारीफ करता. मैं ने ऐसा पहले कभी फील नहीं किया जैसा मैं उस के लिए फील करने लगी. थोड़े दिनों पहले उस ने मुझ से कहा कि फोन पर बातें तो बहुत हो गई हैं, अब वह मुझ से मिलना चाहता है. तब से मुझे घबराहट हो रही है. यह सब मैं ने अपने मजे के लिए शुरू किया था. अपनी उम्र से कम लड़के से बातें कर के मुझे यंगनैस की फील आ रही थी.

मुझे नहीं पता कि मुझ से पर्सनली मिलने के बाद वह क्या फील करेगा. मैं तो फोन पर बातें कर के उस से अपना टाइमपास करती थी. मैं उस से कोई सीरियस रिलेशनशिप नहीं चाहती. अब आप ही बताएं कि मैं क्या करूं?

जवाब

ऐसा लगता है कि आप खुद नहीं जानतीं कि आप चाहती क्या हैं. एक तरफ तो आप कहती हैं कि उस से बात कर के आप बहुत अच्छा फील करती हैं. किसी और के साथ आप ने ऐसा फील नहीं किया. दूसरी तरफ कहती हैं कि अपना टाइम पास करती हैं, कोई सीरियस रिलेशनशिप नहीं चाहतीं.

देखिए, सब से पहली बात, वह लड़का कोई आप का एंटरटेनमैंट का साधन नहीं है. आप ने उस से दोस्ती की है तो वह मिलने की इच्छा जाहिर करेगा ही. आप डर रही हैं कि पर्सनली मिलने के बाद क्या फील करेगा.

जब आप सीरियस रिलेशनशिप रखना ही नहीं चाहतीं तो डरने की बात ही नहीं. जो होगा देखा जाएगा. आप से पर्सनली मिलने के बाद वह कैसे रिऐक्ट करता है, उसे करने दो. आप को कुछ फर्क नहीं पड़ना चाहिए.

हां, आप से मिलने के बाद वह दोस्ती से कुछ ज्यादा सीरियस रिलेशनशिप चाहेगा तो आप को सोचने की जरूरत पड़ेगी.

वैसे, आप की लाइफ है, निर्णय आप के खुद के होने चाहिए. हम सिर्फ यह सलाह देना चाहते हैं कि आप के मन में यदि उस लड़के की उम्र को ले कर इश्यू है तो आज इस टाइप की कई रिलेशनशिप, कई मैरिज देखने को मिल रही हैं. उम्र का फर्क सिर्फ एक नंबर का फर्क है. प्यार है तो रिलेशनशिप लंबी चलती है.

फिलहाल, आप अभी ज्यादा मत सोचिए. पहले उस लड़के से मिलिए. उस के बाद ही कुछ डिसाइड कीजिएगा.

गर्लफ्रैंड सोशल मीडिया क्रेजी है. मैं जितना इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सऐप आदि से दूरी बना कर चलता हूं, उतनी ही मेरी गर्लफ्रैंड इन सब की दीवानी है. फोटो पोस्ट करना, अपना स्टेटस अपडेट रखना, कमैंट देने में सब से आगे रहना, रोज अपनी प्रोफाइल पिक चेंज करना, उस पर अपने लाइक देखना, इस सब के पीछे सारा दिन लगी रहती है. ठीक है, मैं इस सब के अगेंस्ट नहीं हूं लेकिन पागलपन की हद तक इसी में घुसे रहना मुझे पसंद नहीं.

इस बात को ले कर हमारा झगड़ा भी हो जाता है. कईकई दिन हमारे बीच बात नहीं होती. लेकिन फिर वह खुद ही मुझे मना लेती है. कहती है कि वह यह सब कम कर देगी. लेकिन थोड़े दिनों बाद फिर वही सब शुरू कर देती है. मैं परेशान हो गया हूं उस की इस हरकत से. अब आप ही बताएं कि मैं क्या करूं? ऐसी गर्लफ्रैंड के साथ मैं शादी तो हरगिज नहीं कर सकता.

गर्लफ्रैंड के सोशल मीडिया क्रेजीनैस से परेशान हैं तो पहले आप को गर्लफ्रैंड से साफसाफ बात करनी चाहिए. नहीं तो शादी के बाद यही बात झगड़े की वजह बन जाएगी, जिस का नतीजा अच्छा नहीं होगा.

हम भी यही मानते हैं कि सब चीजों की एक लिमिट होती है. लिमिट से बाहर सब खराब होता है. सोशल मीडिया हमारे फायदे के लिए हैं. डिजिटल वर्ल्ड ने हमें कई सहूलियतें दी हैं. उन का फायदा उठाना चाहिए. लाइफ का उसे पार्ट बनना चाहिए न कि उसे ही लाइफ बना लें. आप को गर्लफ्रैंड को और समझना होगा. उस से शादी जैसा अहम फैसला बहुत सोचविचार के बाद ही लीजिएगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...