छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली जीत का असर से शेयर बाजार पर जबरदस्त पड़ा है. भाजपा की जीत से सेंसेक्स में 1000 अंकों से ज्यादा उछाल आया. उद्योगपति गौतम अडानी की सभी कंपनियों के शेयर में तीव्रता देखी जा रही है. अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 10 प्रतिशत , तो अडानी ग्रीन एनर्जी के स्टौक ने 15 फीसदी तक उछाल मारी.

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था. चुनाव नतीजों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की स्थिरता का संकेत दिया है और इस का बड़ा फायदा उन के खास मित्र अडानी की कंपनियों और उन के निवेशकों को हुआ है. गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में 15 फीसदी तक उछाल आया है.

भाजपा की जीत का असर एसबीआई, एनटीपीसी पर भी दिखाई दे रहा है. मगर फोकस में अडानी की कंपनियों के शेयर ही रहे. ये इसलिए भी फोकस में रहे क्योंकि विपक्ष लगातार गौतम अडानी को मुद्दा बना कर मोदी सरकार को घेरती रही है. भाजपा की जीत ने निवेशकों की भावनाओं को ऐसा प्रभावित किया कि शेयर बाजार में तूफानी तेजी दिखी.

अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज ने बीएसई पर 2,584.05 रूपए पर 10 फीसदी के ऊपरी सर्किट को छुआ तो वहीं अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के शेयर ने 14.75 फीसदी चढ़ कर 1,178 रूपए के हाई लेवल को टच किया. शेयर मार्किट का कारोबार शुरू होने के कुछ ही मिनटों में अडानी पावर लिमिटेड के शेयर 6.13 फीसदी बढ़ कर 467.40 रूपए के लेवल पर पहुंच गए.

निवेशक हुए मालामाल

गौतम अडानी के नेतृत्व वाली कंपनियों के शेयरों में आए उछाल से निवेशक गदगद हैं. अडानी पोर्ट्स 5.71 फीसदी उछल कर 875.05 रूपए के लेवल पर, अडानी टोटल गैस लिमिटेड का स्टौक 5.05 फीसदी की तेजी के साथ 736.90 रूपए पर ट्रेड करने लगा. अडानी एनर्जी सौल्यूशंस का शेयर 6.24 फीसदी चढ़ कर 908.00 रूपए और एनडीडटीवी के स्टौक ने 4.08 फीसदी की उछाल के साथ 228.05 रूपए पर कारोबार किया.

स्टौक मार्केट में लिस्टेड अडानी ग्रुप की 10 कंपनियों में शामिल सीमेंट सेक्टर की दिग्गज अंबुजा सीमेंट और एसीसी के शेयर भी तेजी से भाग रहे हैं. एसीसी लिमिटेड के शेयर 3.74 की उछाल ले कर 1,971.35 रूपए पर ट्रेड कर रहे हैं तो वहीं अंबुजा सीमेंट का शेयर 5 फीसदी की तेजी के साथ 464.10 रूपए पर कारोबार कर रहा है.

वहीं निफ्टी ने 20,600 के नए लेवल को छुआ. अडानी के शेयरों में आई इस जोरदार तेजी के चलते कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों की संपत्ति में भी उछाल आया और एक झटके में ही उन की दौलत 1.14 लाख करोड़ रूपए बढ़ गई.

गौतम अडानी के लिए दूसरी बड़ी खुशखबरी यह है कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का उन्हें न्योता मिला है. जहां वे मोदी के सब से निकट दिखेंगे. प्राण प्रतिष्ठा में देश की अनेक जानीमानी हस्तियों को बुलाया गया है जिस में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, आशा भोंसले, रतन टाटा, मुकेश अंबानी के नाम प्रमुख हैं.

आमंत्रित लोगों में अहम नाम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत और रामदेव बाबा का भी है. खेलों की दुनिया से सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नाम भी लिस्ट में हैं. लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा और उमा भारती को भी निमंत्रण भेजा गया है.

जैन धर्म के महागुरु आचार्य लोकेश मुनि को भी न्योता मिला है. देश के प्रसिद्ध फुटबौलर बाईचुंग भूटिया, ओलंपियन मैरी कौम, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, पी गोपीचंद, क्रिकेटर रोहित शर्मा, सुनील गावस्कर, कपिल देव, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ के नाम निमंत्रण भेजने की तैयारी है.

कार्यक्रम की प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख मेहमान होंगे और प्राण प्रतिष्ठा उन के ही हाथों से होगी. उन के दाएंबाएं अमित शाह और गौतम अडानी ही विराजेंगे और ये दृश्य भी शेयर मार्केट को अवश्य प्रभावित करेगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...