Smita Patil Death Reason : हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री ”स्मिता पाटिल” की मौत को कई साल बीत चुके हैं. लेकिन उनकी एक्टिंग आज भी लोगों को अपना दीवाना बनाती है. स्मिता का नाम, उन एक्ट्रेसेस में आता हैं जो अपनी आंखों से अदाकारी किया करती हैं. एक्ट्रेस स्मिता ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. इसके अलावा कई गंभीर किरदारों को भी उन्होंने बड़े पर्दे पर जिया है.

लेकिन महज 31 साल की उम्र में उनका (smita patil death) निधन हो गया था. 13 दिसंबर 1986 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था. हालांकि उनकी मौत की असली वजह के बारे में अभी भी कई लोगों को पता नहीं है. तो आइए जानते हैं अभिनेत्री ”स्मिता पाटिल” की जिंदगी से जुड़ी कई अनसुनी बातों को.

पद्मश्री से लेकर फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुकी थी स्मिता

आपको बता दें कि ”स्मिता पाटिल” (Smita Patil Death Reason) ने मात्र 12 साल की उम्र में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने बाल कलाकार के रूप में कई फिल्मों में काम किया था. इसके अलावा हिंदी, मराठी, मलयालम, गुजराती सहित करीब अस्सी से अधिक फिल्मों में उन्होंने काम किया था. वहीं उन्हें अपने करियर के महज चार साल बाद ही ‘नेशनल अवॉर्ड’ से नवाजा गया था. स्मिता को साल 1977 में उनकी फिल्म ‘भूमिका’ में शानदार एक्टिंग करने के लिए ‘नेशनल अवॉर्ड’ दिया गया था. फिर इसी के तीन साल बाद स्मिता को फिल्म ‘चक्र’ के लिए भी नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया.

इसके अलावा उनकी (Smita Patil Biography) उम्दा एक्टिंग के लिए उन्हें ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ भी दिया जा चुका हैं. वहीं वर्ष 1985 में उन्हें ‘पद्मश्री पुरस्कार’ भी दिया गया था.

इस वजह से हुई थी एक्ट्रेस की मौत

आपको बताते चलें कि ”स्मिता पाटिल” (Smita Patil Death Reason) के निधन की असली वजह का उल्लेख फेमस राइटर ‘मैथिली राव’ ने एक्ट्रेस की जीवनी में किया है. इसके अलावा एक इंटरव्यू में राइटर मैथिली ने बताया था कि स्मिता को वायरल इन्फेक्शन हुआ था, जिस कारण बाद में उन्हें ‘ब्रेन इन्फेक्शन’ भी हो गया और इसी वजह से उनकी जान चली गई थी.

हालांकि इतनी सी उम्र में ही उन्होंने कई फिल्में की थी. कई फिल्में तो रिलीज होने को पूरी तरह से तैयार थी लेकिन इसी बीच उनका निधन हो गया. इसलिए उनकी मौत के बाद उनकी 15 से ज्यादा फिल्में बड़े पर्दे पर रिलीज की गई. जिसमें से ज्यादातर फिल्मों ने लोगों का दिल जीता.

एक्ट्रेस पर एक्टर का घर तोड़ने का भी लगा था आरोप

आपको बता दें कि स्मिता (Smita Patil Controversy) जितना अपनी फिल्मों से लाइमलाइट बटोरती थी. उतना ही वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहती थी. यहां तक की उनपर एक शादीशुदा एक्टर का घर तोड़ने के भी आरोप लगाए गए थे. दरअसल, एक्ट्रेस ”स्मिता” का नाम बॉलीवुड एक्टर ‘राज बब्बर’ के साथ जोड़ा जाता था. उस समय दोनों के लिंक अप की खबरें खूब सुर्खियां बटोरती थी. हालांकि उस वक्त अभिनेता राज शादीशुदा थे लेकिन फिर भी वो स्मिता से प्यार करते थे. जिसके लिए लोग स्मिता को खरी खोटी सुनाते थे.

कहा जाता है कि बात तो यहां तक बढ़ गई थी कि राज के परिवार वालों ने उन्हें अपने पत्नी ‘नादिरा और बेटे आर्य’ या फिर ‘स्मिता’ में से किसी एक को चुनने को कहा था, जिसके बाद ”राज” ने अपनी पत्नी ‘नादिरा’ को छोड़कर स्मिता का हाथ थामा और दोनों साथ में एक घर में बिना शादी किए रहने लगे. हालांकि फिर कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली थी. फिर शादी के कुछ सालों बाद स्मिता ने बेटे ‘प्रतीक’ को जन्म दिया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...