गाहेबगाहे हम सभी को कभी न कभी डाक्टर के पास जाना ही पड़ता है. कुछ दिनों पहले मेरा भी एक डैंटिस्ट के यहां जाना हुआ. मेरे बगल वाली पेशेंट की सीट पर लेटी 30-35 वर्षीया युवा महिला इतने डीप गले का कुरता पहने थी कि कुरते के अंदर से उसका पूरा का पूरा वक्ष ही झांक रहा था, जिसके कारण डाक्टर ही बारबार स्वयं को असहज महसूस कर रहा था.

यह देखकर मैं सोचने लगी कि अमुक महिला बीमारी का इलाज करवाने आई है या किसी विज्ञापन की मौडलिंग करने. इसी प्रकार कुछ महिलाएं हौस्पिटल में भी बेहिसाब मेकअप और परफ्यूम स्प्रे करके जाती हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है मानो वे किसी हौस्पिटल में नहीं बल्कि फैशन परेड में जा रही हों.

कई बार लोग अपने जरूरी कागजात ही डाक्टर के पास ले जाना भूल जाते हैं और फिर ऐसे में पर्याप्त जानकारी के अभाव में डाक्टर को इलाज शुरू करने में परेशानी होती है. आप किसी भी प्रकार की बीमारी का इलाज करवाने जाएंतो डाक्टर के पास जाते समय इन कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें-

1सबसे पहले अपनी मैडिकल फाइल के समस्त कागजों को अपडेट करें और इसे अपने साथ अवश्य ले जाएं क्योंकि इसके माध्यम से ही डाक्टर आपकी केस हिस्ट्री जानकर इलाज शुरू कर सकेगा.

2 डैंटिस्ट के पास जाते समय ऐसा वस्त्र पहनें जिसका गला डीप न हो क्योंकि डाक्टर आपके दांतों का इलाज करते समय आपकी चेयर को काफी नीचे कर देता है और उसे आपके सिरहाने बैठना होता है. ऐसे में गहरे गले के बीच से झांकता आपका वक्षस्थल शोभा नहीं देता. इसके अतिरिक्त,डैंटिस्ट के पास हमेशा मुंह साफ करके जाएं और चूंकि दांतों के इलाज के दौरान आपको बारबार पानी से कुल्ला करना पड़ता है, इसलिए अपने साथ एक रूमाल अवश्य ले जाएं.

3 फिजियोथेरैपिस्ट के पास जाते समय सदैव ढीलेढाले वस्त्र पहनें. साथ ही, बंद या हाईनैक गले का कुरता या ब्लाउज पहनकर न जाएं क्योंकि ऐसे में आपके कंधे व पीठ पर मशीन लगाने में डाक्टर को परेशानी होती है. यहां पर साड़ी पहनकर जाने से भी बचें क्योंकि कुछ ऐक्सरसाइज ऐसी होती हैं जिनमें आपको पैर ऊपर करने होते हैं.

ऐसे में आपकी साड़ी ऊपर हो जाएगी और आप ठीक से ऐक्सरसाइज न कर पाएंगी. यदि आप सूट नहीं पहनती हैं तो साड़ी के अंदर लैगिंग्स या पैंट पहनकर जाएं ताकि आप पैर और कमर को सहजता से उपर उठा सकें.

4 गायनीकोलौजिस्ट के पास अपने अंतरंग हिस्सों को साफ करके और सदैव साड़ी पहनकर ही जाएं. इससे डाक्टर को तो चैकअप करने में सुगमता रहती ही है, साथ ही, आप भी स्वयं को असहज महसूस नहीं करतीं.

5 पैथोलौजिकल टैस्ट करवाने भी ढीलेढाले वस्त्र पहनकर ही जाएं ताकि बांह से सुगमता से खून लिया जा सके. साथ ही, यदि आपको खाली पेट आने को कहा गया है तो टैस्ट करवाने से पहले कुछ न खाएंपिएं.

6 डाक्टर के पास कभी भी हैवी ज्वैलरी पहनकर और मेकअप करके न जाएं.

7 एक्सरे और एमआरआई करवाने जाते समय ध्यान रखें कि आपके शरीर पर किसी भी प्रकार की धातु का गहना, सेफ्टी पिन, हेयर पिन और रबर बैंड आदि न हो.

8 डाक्टर के पास जाने से पहले घर पर शांति से बैठकर अपनी समस्यायों के बारे में अच्छी तरह मनन करें ताकि आप डाक्टर को विस्तार से समस्या बता सकें और उसके आधार पर डाक्टर आपका इलाज शुरू कर सके.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...