वर्तमान समय इंटरनेट का दौर है. आजकल सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही हैं, खासकर युवा वर्ग इंटरनेट का सबसे ज्यादा उपयोग करता है. अगर आपके अंदर हुनर है और टेक्नॉलजी की थोड़ी-बहुत जानकारी है तो आप इंटरनेट से करोड़ों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं. कुछ ऐसे ही तरीके, जो आपको घर बैठे मालामाल करह सकते हैं.

फेसबुक, ट्विटर या गूगल से बग ढूंढना

सोशल मीडिया से पैसा कमाने का यह सबसे नया तरीक है. अगर आपको कोडिंग का नॉलेज है तो आप फेसबुक, ट्विटर और गूगल की कोडिंग में कमी ढूंढकर लाखों रुपए एक ही बार में बग बाउंटी के तौर पर कमा सकते हैं. अभी हाल में ही फेसबुक के बग बाउंटी कार्यक्रम के जरिए भारतीय रिसर्चरों को 4.84 करोड़ रुपए दिए गए हैं. दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म द्वारा यह अभी तक किया गया सबसे बड़ा पेमेंट है.

यूट्यूब स्टार बनें

तन्मय भट्ट, साहिल खट्टर और भुवन बाम का नाम तो आपने सुना ही होगा, ये वे लोग हैं जो यूट्यूब से करोड़ों की कमाई करते हैं. यूट्यूब कई लोगों के लिए कमाई का जरिया बन गया है. इसकी पहुंच के चलते ऐसा हो रहा है. यहां तक कि विडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको प्रफेशनल इक्विपमेंट्स या प्रॉपर सेट-अप तक की जरूरत नहीं पड़ती है. एक मिड-रेंज स्मार्टफोन आपका काम आसान बना देता है. आपको यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होता है, जो ब्लॉग जैसे मॉडल पर काम करता है. आपके चैनल के मशहूर होने और सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने के साथ आपकी कमाई की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं. एक कैटिगरी या सब्जेक्ट चुनें, जिसके बारे में आप विडियो क्रिएट और शेयर करना चाहते हैं. एक बार आप फेमस हो जाएं तो ब्रांड्स आपको अपने प्रॉडक्ट्स के लिए पेमेंट करने लगते हैं.

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कैसे करें

कुछ लोग भले ही इस पर मुश्किल से भरोसा करें लेकिन आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी सोशल मीडिया साइट्स से पैसे कमा सकते हैं. कई लोग और ग्रुप्स ने अभिव्यक्ति के लिए सोशल मीडिया को जरिया बनाया है. वे अलग-अलग सोशल नेटवर्क्स पर सिलेब्रिटी बन गए हैं.

आप किसी एक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को चुनकर शुरुआत कर सकते हैं. इसके बाद अन्य नेटवर्क्स से जुड़ सकते हैं. सोशल नेटवर्क्स पर कुछ पॉप्युलैरिटी और पहुंच हासिल करने के बाद आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के जरिए कमाई शुरू कर सकते हैं. याद रखिए कि इसमें काफी वक्त लगता है और आपको फैन्स की जरूरत होती है जो आपकी पोस्ट्स शेयर करें.

फ्रीलांसिंग करें

अगर आपके पास स्किल है तो फ्रीलांस काम हासिल करना आसान है. कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो छोटे फ्रीलांस उपलब्ध कराती हैं. इनसे प्रति असाइनमेंट 5 डॉलर से 100 डॉलर तक की कमाई होती है. इन वेबसाइट्स पर टास्क अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से लिस्ट होते हैं. आप अपनी स्किल्स के हिसाब से टास्क के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ध्यान रखिए कि आपको केवल तब कमाई होती है, जब आप टास्क पूरा करते हैं और वह अप्रूव हो जाता है.

आपको क्लाइंट की जरूरत के मुताबिक कई बार काम को रिवाइज करने की जरूरत भी पड़ सकती है. साथ ही वेबसाइट आपकी कमाई का एक हिस्सा कमिशन के तौर पर अपने पास रख सकती है, ऐसे में पेमेंट पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें.

ब्लॉग शुरू करें

ब्लॉगिंग धीरे-धीरे देश में करियर बन रहा है. ऐसे कई फुल टाइम ब्लॉगर्स हैं, जो हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं. ब्लॉगिंग से कमाई के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है और इसमें समय भी लगता है. लेकिन यह भी समझना जरूरी है कि आपका ब्लॉग तत्काल कमाई नहीं देता. इसमें एक साल से ज्यादा का वक्त लगता है और उसके बाद कमाई शुरू होती है. एक बार आपके ब्लॉग पर पर्याप्त संख्या में विजिटर्स आने लगते हैं तो आपको ऐडवर्टाइजमेंट, स्पॉन्सर्ड कॉन्टेंट और एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई होने लगती है.

ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं या तो आप वर्डप्रेस या टंबलर जैसी वेबसाइट्स को फ्री ब्लॉग के लिए यूज करें या अपना सेल्फ-होस्टेड ब्लॉग शुरू करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...