लेखक- कर्नल पुरुषोत्तम गुप्त (से.नि.)

‘‘अब क्या होगा?’’ माथे का पसीना पोंछते हुए नरेंद्र ने नंदिता की ओर देखा. फरवरी माह में तापमान इतना नहीं होता कि बैठेठाले व्यक्ति को पसीना आने लगे. अंतर्मन में चल रहे द्वंद्व और विकट मनोस्थिति से गुजर रहे नरेंद्र के पसीने छूट रहे थे. यह केवल एक साधारण सा प्रश्न था या उस अवसाद की पराकाष्ठा जो उस को तब से साल रही थी जब से उसे वह पत्र मिला है.

कुछ पल दोनों के बीच मरुस्थल जैसी शांति पसरी रही. फिर नंदिता बोली, ‘‘इतनी चिंता ठीक नहीं. जो होगा सो होगा. शांत मन से उपाय ढूंढ़ो. अकेले तुम तो हो नहीं. हमाम में तो सारे ही नंगे हैं. और फिर ये ढेर सारे मंत्री, जिन की तोंद मोटी करने में तुम्हारा भी अहम योगदान रहा है, क्या तुम्हारी मदद नहीं करेंगे?’’

अपनी बात नंदिता पूरी कर भी नहीं पाई थी कि नरेंद्र ने कहा, ‘‘डूबते जहाज से चूहे तक भाग जाते हैं. यह एक पुरानी कहावत है. मुझे नेता वर्ग से कतई उम्मीद नहीं है कि वे मुझे इस मुसीबत से निकालेंगे. इस घड़ी में मुझे मित्र के नाम पर कोई भी नजर नहीं आता.’’

नरेंद्र के कथन में निराशा और व्यथा का मिश्रण था. नंदिता, जिस की सोच कुछ अधिक जमीनी थी, कुछ पल सोचने के बाद बोली, ‘‘इस परेशानी के हल के लिए भी पक्के तौर पर वकील होंगे जैसे हर बीमारी के लिए अलगअलग डाक्टर होते हैं. जरूरत है तो थोड़े प्रयास की. विश्वासपात्रों के जरिए पता लगाओ और सब से अच्छे वकील की सहायता लो. थोड़ेबहुत संपर्क मेरे भी हैं. मैं भी भरपूर प्रयास करूंगी कि कोई रास्ता निकले.’’

यह कह कर दोनों अपनेअपने काम में लग गए. इस समस्त चर्चा का कारण था वह पत्र जो नरेंद्र को विभाग से मिला था. उस के विरुद्ध भ्रष्टाचार के अनेक आरोप थे जिन का स्पष्टीकरण 2 सप्ताह के भीतर मांगा गया था. नरेंद्र अतीत में डुबकियां लगाने लगा.

15 साल पहले जब वह भारतीय प्रशासनिक सेवा में भरती हुआ था, अनेक सपने उस की आंखों में तैर रहे थे.

देश और समाज के प्रति समर्पित एक ऐसा नवयुवक जो कुछ कर दिखाने का संकल्प ले कर देश की सर्वोच्च सेवा प्रणाली में दाखिल हुआ था. जीवन के बीहड़ में अंधेरे कब उजालों पर हावी होते चले गए, कुछ पता ही नहीं चला. गरमी में पिघलती मोमबत्ती की तरह कब सपने साकार होने से पहले ही मटियामेट हो गए, इस का उसे ज्ञान ही नहीं हुआ.  व्यवस्था का शिकार होना जैसे उस की नियति बन गई. शायद कुछ अच्छे संस्कारों और परवरिश का ही प्रभाव था कि वह कीचड़ में धंस तो अवश्य गया था पर उस ने अपना विवेक पूरी तरह से खोया नहीं था.

भ्रष्ट आचरण उसे विकट परिस्थितियों में अपनाना तो पड़ा पर अपनी नैतिकता की धज्जियां उड़ते देख वह अकसर रो पड़ता. इस अवांछित उत्पीड़न से बचने का वह हरसंभव प्रयास करता और अपने उत्तरदायित्व के सेवाभाव को व्यापार भाव से कलंकित होने से बचाने की कोशिश करता. लगभग 12 वर्ष पहले नंदिता ने उस की पत्नी के रूप में उस के जीवन में प्रवेश किया. नंदिता इतनी सुंदर कि कोई भी उस की आंखों की ऊष्मा से पिघल कर बह जाए.

ये भी पढ़ें- Social Story in Hindi : पतिहंत्री – क्या प्रेमी के लिए पति को मौत के घाट

अत्यंत महत्त्वाकांक्षी और भौतिक युग की हर सुंदर वस्तु से अबाध मोह. नातेरिश्तों का केवल इतना महत्त्व कि वे उस के अपने लक्ष्यों की उपलब्धि में सहायक हों, बाधक नहीं. उस के लिए विवाह एक औपचारिक आवरण था सामाजिक प्रतिष्ठा प्राप्त करने का.

यों तो सामान्य तौर पर वह एक अच्छी पत्नी और 10 वर्षीय बेटे की मां थी, पर कहीं गहरे में उसे ठहराव से नफरत थी. उसे आंधीतूफान की तरह बहना और उड़ना ही रुचिकर लगता था. पति के सेवाकाल में उस के शीर्षस्थ अधिकारियों और राजनीतिक क्षेत्र में प्रभावशाली व्यक्तियों से सामान्य से अधिक घनिष्ठ संबंध थे. उस की धनलोलुपता के कारण उन के आपसी संबंधों में प्राय: कड़वाहट आ जाती. उस की अनंत इच्छाओं की पूर्ति के लिए उसी अनुपात में धन की भी आवश्यकता रहती. नरेंद्र अकसर इस का तीव्र प्रतिरोध करता और अपनी सीमित आय का हवाला देता पर नंदिता उस पर निरंतर दबाव बनाए रहती.

स्वप्नलोक से जब वापस यथार्थ की धरती पर वह आया तो उस पत्र ने उसे फिर से आतंकित करना शुरू कर दिया. पिछले 2 सालों से वह समाज कल्याण विभाग का निदेशक था. काफी बड़ा विभाग था. इस के अंतर्गत आने वाली विविध गतिविधियों का दायरा बहुत बड़ा था. विभाग का सालाना बजट लगभग 600 करोड़ रुपए का था. यह एक अथाह समुद्र था जिस में अधिकतर काम केवल कागजों पर ही होता और धन का बंटवारा हो जाता. नरेंद्र ने इस संस्कृति को बदलने का पूरा प्रयास किया पर उसे आंशिक रूप से ही सफलता मिल सकी.

उस आवें (भट्ठे) में बैठ कर अपना आचरण अलग कैसे निर्धारित कर सकता था, उसे भी तो उसे जलाते रहने के लिए लकडि़यां जुटानी थीं. और फिर नंदिता का लगातार दबाव और अनंत चाहतें. जिंदगी के अंधेरेउजियारे गलियारों को पार करता वह इस मुकाम पर बेदाग पहुंचा था और अब उस को कसौटी पर कसने का प्रबंध किया जा रहा था.

किसी अच्छे वकील से सलाह करने की नंदिता की राय उसे सही लगी. निदेशक के रूप में उस का संपर्क 1-2 वकीलों से था. रमण बाबू का वकील के रूप में काफी दबदबा था. संयोग से उन का टेलीफोन नंबर उस के मोबाइल में था. तुरंत बात कर मिलने का समय तय किया और अगले दिन पहुंच गया उन के चैंबर में. औपचारिक शिष्टाचार के बाद नरेंद्र ने खुद पर लगे आरोपों को विस्तार से बताया और जांच संबंधी मिला पत्र वकील साहब के सामने रख दिया.

कुछ देर शांत रहने के बाद रमण बाबू बोले, ‘‘देखिए, अभी यह केस प्रारंभिक अवस्था में है. यह पत्र किन्हीं ठोस प्रमाणों या साक्ष्यों की ओर इंगित नहीं करता है पर बिना किसी आधार के यह पत्र जारी नहीं किया जाता, इसलिए इस के पीछे कुछ ठोस प्रमाणों के होने की पूरी संभावना है. इसे नकारना या स्वीकारना बुद्धिमानी नहीं होगी. इसे मेरे पास छोड़ दीजिए. इस का उत्तर सामान्य रूप से ही दिया जाएगा और मैं इस का प्रारूप 1-2 दिन में बना कर आप को सूचित कर दूंगा.’’

चायनाश्ते के बाद यह बातचीत समाप्त हो गई और नरेंद्र वापस आ गए. योजनानुसार पत्र का उत्तर रमण बाबू के माध्यम से दिया गया. शेर अपने बाड़े से बाहर आ चुका था तो केवल एक उत्तर से कैसे शांत होता.

सतर्कता विभाग का अगला पत्र और कठोर था जिस में न नकारे जा सकने वाले तथ्यों का ब्योरा था और शीघ्र ही उत्तर की अपेक्षा थी जिस के अभाव में अगली कार्यवाही की चेतावनी भी थी. रमण बाबू ने अपने अनुभव और ज्ञान से तो उत्तम उत्तर ही देने का प्रयास किया, लेकिन सतर्कता विभाग ने उसे खारिज कर जांच के आदेश दे दिए.

नरेंद्र का आत्मविश्वास डगमगा गया था. सचाई से लड़ने की ताकत नरेंद्र में नहीं थी. नंदिता की सोच जैसी भी रही हो, वह इस घड़ी में अपने को अलग नहीं रख सकती थी. एक घनिष्ठ मित्र रहे मंत्री से फोन पर मिलने का समय ले कर वह खूब सजधज कर उन के यहां जा पहुंची.

ये भी पढ़ें- Social Story in Hindi : एक कागज मैला सा – क्या था उस मैले कागज का

 

‘‘वाह जानेमन, आज तुम ने इस नाचीज को कैसे याद किया,’’ मंत्री महोदय ने उत्साहित हो कर नंदिता को अपनी बांहों में भर लिया. नंदिता ने कोई प्रतिरोध नहीं किया पर शीघ्र ही संयत हो कर अपने पति की व्यथा उन के सामने रखी और उन से मदद की अपेक्षा जाहिर की. एकाएक मंत्रीजी ने पैतरा बदला और कुछ पल पहले का आसक्तपूर्ण व्यवहार अत्यंत नाटकीय हो गया. शब्द चाहे कितने ही विनम्र रहे हों पर आशय यही था कि वे इस मामले में पूरी तरह असमर्थ हैं.

उस ने हार नहीं मानी और अपने प्रयासों को और तेज किया. लेकिन परिणाम वही ढाक के तीन पात. इस संकट की घड़ी में किसी ने साथ न दिया. उस ने एक आखिरी प्रयास और करने का विचार किया.

नरेंद्र के एक बैचमेट सुधीर काफी लोकप्रिय अधिकारी थे और उन से दोनों के घनिष्ठ संबंध थे. 2 वर्ष पहले उन की पत्नी का एक कार दुर्घटना में देहांत हो गया था. सारी बात सुन कर सुधीर ने सांत्वना दी और इस विपदा में उन का साथ देने का वादा किया पर ठोस रूप से वे कुछ कर पाएंगे, इस की आशा बहुत कम थी.

समय समाप्त होने पर सतर्कता विभाग के डीएसपी ने नरेंद्र से मिलने की पेशकश की. अब स्थिति साफ हो गई थी. शिकंजा धीरेधीरे कसता जा रहा था. निश्चित समय पर नरेंद्र के कार्यालय में डीएसपी रामपाल पहुंच गए. पहले दौर की बातचीत, कार्यालय की कार्यप्रणाली, उस के विभिन्न उपविभागों की जानकारी आदि तक सीमित रही और रामपाल ने किसी विशिष्ट विवरण और स्पष्टीकरण को नहीं छुआ. अगली मीटिंग 7 दिन बाद निश्चित की गई.

इस अंतराल में रामपाल ने एक लंबी प्रश्नावली तैयार की जिस का परोक्ष या अपरोक्ष रूप से उन आरोपों से गहन संबंध था जो नरेंद्र पर लगे थे. तहकीकात की कला में प्रशिक्षित और अत्यंत बुद्धिमान पुलिस अफसर के रूप में रामपाल की काफी ख्याति थी और यह बात नरेंद्र को भलीभांति मालूम थी.

उसे इस बात का अब पूरा विश्वास हो गया था कि उस का बच कर निकलना असंभव ही है. उस ने रमण बाबू को फोन किया और सारी स्थिति से अवगत कराया. वे भी रामपाल की योग्यता से थोड़ाबहुत परिचित थे, बोले, ‘‘खरीद लो.’’

‘‘क्या कहा?’’ नरेंद्र ने पूछा.

‘‘जो तुम ने सुना. खरीद लो,’’ यह कह कर रमण बाबू ने फोन काट दिया.

अगली मीटिंग निर्धारित दिन और समय पर हुई. इस से पहले कि रामपाल अपनी प्रश्नावली के आधार पर पूछताछ शुरू करते, नरेंद्र ने पूछा, ‘‘डीएसपी साहब, इस गुत्थी को सुलझाने का कोई और विकल्प है? मुझे मालूम है कि मैं इस समय कहां खड़ा हूं. किन परिस्थितियों में यह सब हुआ, उस की विवेचना से कोई लाभ नहीं. क्या आप मुझे किसी प्रकार इस विपत्ति से बचा सकते हैं?’’

रामपाल ने कोई जवाब नहीं दिया. उसे ऐसी स्थितियों से अकसर दोचार होना पड़ता था. कुछ देर खामोशी के बाद पुन: नरेंद्र ने विनय याचना की जिस का कोई प्रभाव रामपाल पर नहीं पड़ा. अंत में नरेंद्र ने कहा, ‘‘डीएसपी साहब, मुझे यह बताएं कि मैं आप के लिए क्या कर सकता हूं?’’

पुलिस अफसर और इस भाषा का अर्थ न समझे, इस की संभावना शून्य थी. रामपाल चुप रहा.

‘‘कहिए, ‘2’ ठीक रहेगा,’’ नरेंद्र ने कहा.

कोई उत्तर तो दूर, कहीं किसी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया भी रामपाल ने नहीं की.

‘‘कम हैं तो 3 सही, अन्यथा आप ही कुछ सुझाएं,’’ नरेंद्र ने पुन: कहा.

रामपाल निर्लिप्त भाव से बैठे रहे, जैसे वे न समझ में आने वाली कोई फिल्म देख रहे हों.

यह मरघट की सी चुप्पी नरेंद्र के लिए जानलेवा साबित हो रही थी. धीरेधीरे उस ने अपना ‘औफर’ 10 लाख रुपए तक कर दिया पर उस विकट पुलिस अफसर ने न इस का कोई प्रतिवाद किया और न ही किसी प्रकार का आक्रोश जताया.

अंत में रामपाल उठ खड़े हुए और बोले, ‘‘सर, मैं कल इसी समय आऊंगा और तब बात केवल केस से संबंधित विषय पर ही होगी. कृपया इस का ध्यान रखिएगा.’’

नरेंद्र को अब लेशमात्र भी संदेह नहीं रह गया था कि उस के बचाव के सब रास्ते बंद हो चुके हैं. अब संघर्ष की कोई संभावना नहीं बची है. उस की समस्त आशाओं पर पानी फिर चुका था. जीवन में व्यर्थता का बोध बढ़ता जा रहा था. रामपाल से अगली मीटिंग का परिणाम उसे मालूम था. बयान कलमबंद किए गए. अगला कदम कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल करना था.

वह पूरी तरह टूट चुका था और काल ने जैसे यह निश्चय कर लिया था कि वह हरसंभव दुख और परेशानी नरेंद्र की झोली में डाल देगा. परिस्थितियों ने उसे पाट दिया था. आत्मदया के पोखर में वह डूबताउतराता रहता. आने वाली निकृष्ट जिंदगी से आतंकित हो अकेले में विलाप करता. ऐसे प्रताडि़त जीवन की कभी उस ने कल्पना भी न की थी.

आखिरकार उस ने निश्चय कर लिया, यह कोई साधारण निर्णय नहीं था. एक पत्र नंदिता के नाम लिखा :

प्रिय नंदिता

पिछले 2-3 माह की घटनाओं से तुम अवगत हो. किन परिस्थितियों में मैं भ्रष्ट आचरण के मोहजाल में फंस गया, उस से तुम अपरिचित नहीं हो. अब उस के बारे में बात करना बेकार है. कभी सोचा तक न था कि जीवन में ऐसा मोड़ भी आएगा. इस कलंकित जीवन को मैं कैसे झेलूं, मेरी सोच थम गई है. इस कलुषित आत्मा के शुद्धीकरण का कोई उपाय तुम्हारे पास होता तो तुम निश्चित रूप से बतातीं. मैं साहसी कभी रहा ही नहीं और मेरा सामर्थ्य लोगों की घूरती आंखों की अग्नि को झेलने का नहीं है. इस प्रताडि़त जीवन को बचाने के लिए हर सांस का प्रयास कष्टदायी होगा. जीने की चाहत खत्म हो गई है. सुख और शांति की खोज में मैं पलायन कर रहा हूं.

बेटे का ध्यान रखना. इतिहास को मत दोहराना. उस की परवरिश में कोई कमी नहीं रखना. तुम अपना जीवन फिर से नए साथी के साथ प्रारंभ कर सकती हो, मुझे खुशी होगी. साथ बिताए मधुर क्षणों को याद करते हुए हर वर्ष एक दीपक जला कर मुझे याद कर लेना.

ये भी पढ़ें- Romantic Story in Hindi : सच्चा प्रेम

ढेर सारे प्यार के साथ

तुम्हारा,

नरेंद्र

सधे हाथों और शांत मन से पत्र लिफाफे में डाल कर सील किया. फिर उस पर पत्नी का नाम लिख कर पास रखी टेबल पर रख दिया. अब कुछ करने को शेष नहीं था. अलमारी से अपनी पिस्तौल निकाल कनपटी पर लगा घोड़ा दबा दिया.

एक आवाज और फिर घोर निस्तब्धता.

नंदिता जो अभी बाहर से आई थी, चौंक कर नरेंद्र के कमरे की ओर दौड़ी. वहां का वीभत्स दृश्य देख वह हतप्रभ रह गई. यह उस के जीवन की सब से बड़ी त्रासदी थी. पास जा कर देखा, नरेंद्र की मृत्यु हो चुकी थी. अपने आंसुओं पर वह अपना नियंत्रण खो बैठी. एक घना जंगल और उस से भी अधिक घना अंधकार.

आंखों में जैसे सारा ब्रह्मांड घूम गया और नंदिता को लगा कि उस का अस्तित्व उड़ते हुए परखचों से अधिक कुछ भी नहीं है. यह अपनेआप में एक आश्चर्य था कि वह अपना संतुलन बनाए रख सकी. किसी प्रकार अपने को संभाल उस ने पुलिस और अन्य कई अधिकारियों को सूचित किया. पिस्तौल की आवाज से सड़क पर चलते आदमी भी रुक गए. नंदिता के रुदन की आवाज से उन्होंने अनुमान लगाने शुरू किए और फिर लालनीली बत्तियों वाली गाडि़यों का आगमन हुआ. कई तरह की टिप्पणियां हुईं–

‘नरेंद्र साहब ने खुद को गोली मार ली.’

‘अरे क्यों, पत्नी से पटती नहीं होगी.’

‘जरूर नौकरी की कोई समस्या रही होगी.’

‘पर जान देने वाली इस में क्या बात है?’

‘भाई, कह नहीं सकते. वजह तो कोई बड़ी ही रही होगी.’

‘वह कायर था,’ पोपले मुंह से निकले एक वृद्ध के ये शब्द किसी सांप की फुफकार से लगे.

बहरहाल, पुलिस की छानबीन के बाद केस आत्महत्या का बना और उचित कार्यवाही के बाद बंद कर दिया गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...