आजकल हर किसी के पास एंड्रॉयड फोन उपलब्ध है, लाजमी भी है सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम जो ठहरा. लेकिन अगर कुछ हल्के फुल्के टिप्स और हैक्स का इस्तेमाल किया जाए तो मोबाइल एक्सपीरियंस को और भी शानदार बनाया जा सकता है. तो जानिए ये बेहद काम आने वाले टिप्स.

1. अगर फोन हैंग या गर्म हो तो-

कितना ही बढ़िया फीचर्स वाला फोन ले लीजिये, हैंग और गर्म होना सबसे कॉमन प्रॉब्लम है. हैंग फोन ज़्यादातर RAM के भर जाने से होता है. इसके लिए सबसे सरल उपाय है अपने फोन में CCLEANER नाम का हल्का सा, प्यारा सा app इनस्टॉल कर लेना. ध्यान रहे कि बाकी के RAM क्लीन करने का दावा करने वाले ज्यादातर app फर्जी हैं, और RAM पर लोड बढ़ा देते हैं. यह खाली फोल्डर, apps की कुकीज को एकदम साफ कर देता है.

2. मोबाइल डेटा खर्च पर काबू रखने के लिए

2G घोटाले के बाद से मोबाइल डेटा के दाम सुरसा के मुंह की तरह बढ़ते ही जा रहे हैं. और पोस्ट पेड कनेक्शन वालों के सामने समस्या ज्यादा विकराल है जब कुछ चोर मोबाइल कम्पनियां बिना वार्निंग दिए आपके प्लान की निर्धारित डेटा लिमिट से ज्यादा डेटा की बिलिंग कर देती हैं. इसका एक आसान सा उपाय है-

settings में जाइए- वहां से डेटा यूसेज चुनिए- फिर set mobile data में जाकर अपनी बिलिंग साईकल के दिन फीड कर दीजिये. उदाहरण के लिए एयरटेल की बिलिंग साईकल महीने के 9 तारीख से अगले महीने की 8 तारीख है तो सेट कर दीजिये- 9 अप्रैल से 8 मई. और फिर उसी में जाके अपने निर्धारित डेटा प्लान के अनुसार डेटा लिमिट भी फीड करिए. उदाहरण के लिए आपके प्लान में 1024 MB का 3G डेटा निर्धारित है तो आप उसमें 1024 MB तक ग्राफ पर डेटा चढ़ा दें. अब जैसे ही महीने में आप डेटा के खत्म होने के करीब आएंगे वैसे ही आपका मोबाइल आपको नोटिफाई कर देगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...