दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए कई बदलावों के साथ अपना कॉन्टैक्ट एप अपडेट कर दिया है. इस अपडेट में कई नए फीचर्स और डिजाइन्स के साथ ही कुछ नए बदलाव भी किये गये हैं.

एप में कई नये फीचर्स में से एक है डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट रख सकने की सुविधा जिसके लिए खुद एप यूजर को निर्देश भी देगा. इस निर्देश से यूजर डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट की लिस्ट मर्ज कर सकते हैं या फिर सजेशन को डिसमिस कर सकते हैं.

इस बार एप में पिछले दो टैब ऑल और फेवरिट की जगह सिर्फ एक कॉन्टैक्ट लिस्ट ही दिखेगी. जिसे लेफ्ट साइडबार के हैमबर्गर बटन से देखा जा सकेगा. इससे पहले ये तीन हिस्से में बंट जाता था. डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट मैनेज करने की सुविधा अभी तक सिर्फ वेब कॉन्टैक्ट एप में ही हुआ करती थी.

लंबी कॉन्टैक्ट लिस्ट में डुप्लीकेट कॉन्टैक्ट की छंटनी करने में अभी तक बड़ी मुश्किल हुआ करती थी. जिसे करने में अब ये ऑप्शन काम आएगा. इस बार के अपग्रेडेशन से आप अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट को कई लेबल में भी बांट सकते हैं. जैसे फैमिली, फ्रेंड्स आदि. ये फीचर भी अभी तक सिर्फ वेब पर ही मौजूद था.

गूगल 1.5 का ये अपडेट काफी हद तक अपने एंड्रॉयड फोन में लंबी कॉन्टैक्ट लिस्ट रखने वाले यूजर्स की मुश्किलों को आसान कर सकेगा.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...