हर विधार्थी यही सोचता है की पढ़ाई खत्म होते  ही हमारी जौब लग जाये लेकिन कभी कभी अच्छी क्वालिफिक्शन होने के बावजूद हमें इंटरव्यू के दौरान रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है जिसका कारण हमारी डिग्री ,कौलेज या इंस्टिट्यूट मे कमी नहीं, बल्कि कमी होती है हमारे अंदर सौफ्ट स्किल्स की . दरअसल जौब के लिये आपके सौफ्ट स्किल्स को भी परखा जाता है. जब आप इंटरव्यू के लिये जाते है तो सामने बैठे इंटरव्यू लेने वालो में से एक आपके  हाव भाव, बैठने का तरीका, कमरे  में प्रवेश  और  निकास का तरीका, बोलने के तरीके पर भी गौर करता है .  आपकी प्रोफेशनल  व पर्सनल लाइफ दोनों के लिए जरूरी है की आपके अंदर ये सौफ्ट स्किल्स हों .

बौडी लैंग्वेज

आपकी बौडी लैंग्वेज से आपके व्यक्तित्व का पता चलता है अधिकतर सभी लोग बौडी लैंग्वेज के सही तरीके के बारे मे जानते हैं लेकिन अपनाते कुछ लोग ही है. आपकी अच्छी बौडी लैंग्वेज  दूसरे व्यक्ति को अपनी और सकारात्मक रूप से आकर्षित करती है .

आई कांटेक्ट

हमारी आंखें बोलती है ये तो सभी ने सुना होगा, बहुतों ने आजमाया भी होगा. जब भी आप किसी से बात  करते हैं तो जरूरी है की सामने वाले से आंख मिला कर बात करे. ये आपके अंदर के  आत्म विश्वास को  झलकाता  है और सामने वाले  को प्रभावित भी  करता है .

कम्युनिकेशन स्किल

हमारे संवाद का  तरीका हमारे करियर व हमारी निजी ज़िंदगी मे बहुत अहमियत रखता है .फिर वो चाहे आपके सहकर्मी हो या वरिष्ठ अधिकारी आपके संवाद से ही आपके व्यक्तित्व का पता चलता  है किस जगह किस टोन मे बात करनी है, किस तरह की बात करनी है, व आपके शब्दों  का उच्चारण सही है या नहीं इस बात का  खास ध्यान रखें . और अगर आप सही है तो अपने पक्ष को पूरे आत्म विश्वास से दुसरों के सामने रखे. यह आपकी सकारात्मक छवि को दर्शाता है .

ध्यान से सुने

जब आप किसी से बात करते हैं तो उसकी बातों को ध्यान से सुने, जिससे की  आप उनकी बात का जवाब दें  व अपने विचार उनके सामने रख सकें और  आप उनसे दोबारा बात कर सके.

मोटिवेटर

अगर आप  घर मे हो या औफिस मे अपने सहकर्मियों को हमेशा प्रोत्साहित करें और उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये उन्हें प्रेरित करें.

अगर आप दूसरों के साथ सकरात्मक रवैया रखते  हैं तो हर कोई आप से बात करने के लिये उत्साहित होगा व आपसे बात कर के उनका मन हल्का होगा. और हो सकता है कि आप उनकी परेशानी को सुलझाने मे मददगार बन सकें .

डेलिगेशन (काम बाटें )

अगर आप एक फार्म मे  उच्च पद पर है या आपके काम के साथ कई और लोग जुड़े हुए है तो जरूरी है कि आप काम को अकेले न निबटाने की सोचे बल्कि अपने सहकर्मियों मे बाटें, जिससे की सभी मिल कर काम भी कर सकें और वो भी कुछ नया सिख पाएं . इससे  एकता भी बनी रहती है व आप भी दूसरे काम पर  ध्यान दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें- महिलाओं के लिए बेस्ट हैं ये 4 करियर औप्शन 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...