तकनीक हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं. बिना इसके हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते. पेश हैं कुछ ऐसे टेक टिप्स, जो आपके लिए बहुत काम के साबित होंगे…

ऑफलाइन विडियो

क्या अपने पसंदीदा यूट्यूब विडियो को बार-बार देखने से आपको डेटा खर्च होने का डर रहता है? अगर हां तो विडियो को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर लें और उन्हें ऑफलाइन देखें. इसके लिए आपको यूट्यूब के URL में थोड़ा सा बदलाव करना होगा. उसमें ss जोड़ दें. उदाहरण के लिए अगर आपके विडियो का URL है: youtube.com/watch/v=R9xoj0E3ZOo तो आपको इसमें बदलाव करके ऐसा बना देना है: ssyoutube.com/watch/v=R9xoj0E3ZOo इसके बाद आपके सामने ऑप्शंस की लिस्ट खुल जाएगी और आप जिस फॉर्मेट में विडियो डाउनलोड करना चाहेंगे, कर सकेंगे.

पॉप-अप से छुटकारा

क्या आप वेबसाइट्स पर चिड़चिड़ाहट पैदा करने वाले चमकीले पॉप-अप विज्ञापनों से परेशान हैं? क्रोम और फायरफॉक्स ब्राउजर्स में इसका हल है प्लग-इन के रूप में जिसका नाम है Adblock Plus इसे इंस्टॉल करें और विज्ञापनों को सदा के लिए भूल जाएं. इसे इंस्टॉल करने के लिए आप क्रोम वेब स्टोर (chrome web store) में जाएं. क्रोम वेब स्टोर के लिए लिंक है: chrome.google.com/webstore/category/extensions/hl=hi सर्च बॉक्स के जरिये Adblock Plus को ढूंढें और फिर इंस्टॉल कर लें.

incognito विंडो

अगर आप किसी और शख्स के कंप्यूटर का इस्तेमाल ब्राउजिंग के लिए करते हैं तो incognito विंडो में ही करें. incognito विंडो आपका पासवर्ड, कुकीज और हिस्ट्री सेव नहीं करता. इसका इस्तेमाल करने से एक तो आपको प्राइवेट डेटा को डिलीट करने की जरूरत नहीं रहेगी और दूसरे निजी जानकारी की चोरी की आशंका खत्म होगी. इस विंडो को क्रोम और फायरफॉक्स में खोलने के लिए Ctrl+Shift+N दबाएं.

दिल्ली में मुंबई का रेडियो

आप मुंबई में हैं और दिल्ली के किसी एफएम को मिस कर रहे हैं या आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां एफएम रेडियो की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप onlineradios.in या onlinefmradio.in पर जाकर ऑनलाइन ही भारत भर में कहीं भी उपलब्ध कोई भी एफएम रेडियो सुन सकते हैं.

ब्राउजर होगा तेज

अक्सर वेब ब्राउजर स्लो होने लगते हैं क्योंकि आपके ब्राउजर में बहुत सारा वेब डेटा भर जाता है और उसकी स्पीड को प्रभावित करने लगता है. आप Ctrl+Shift+Del प्रेस करके एक निश्चित समय तक के स्टोर्ड किए गए वेब डेटा मसलन कुकीज, पासवर्ड्स, केश मेमरी को साफ कर सकते हैं और इस तरह आपका ब्राउजर फिर से सही स्पीड में काम करने लगेगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं