वर्तमान समय में स्मार्टफोन लोगों की दिनचर्या तथा उनके जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. क्योंकि स्मार्टफोन्स ने रोजमर्रा के कई कार्यों को काफी आसान बना दिया है. फोन पर कौल से लेकर पेमेंट करने तक कोई भी काम बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है. इसी को मद्देनजर रखते हुए हम आपको फोन्स के कुछ सीक्रेट कोड्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. पर आपको एक बात जरूर बताना चाहेंगे की जरूरी नहीं की ये सभी एंड्रायड डिवाइसों में काम करें पर ज्यादातर में यह काम करता है.

कोड: *#06#

इस कोड के बारे में तो आप सभी जानते होंगे. इस कोड को डायल करने से डिस्प्ले पर फोन का IMEI नंबर दिखाई देता है यह सबसे आसान और सरल कोड है जो लगभग हर किसी को मालूम होता है.

कोड: *#*#4636#*#*

इस कोड को फोन में डायल करने से बैटरी से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी. इसमें बैटरी की वर्तमान वोल्टेज, बैटरी चार्ज लेवल आदि का पता लगाया जा सकता है. इसके अलावा फोन से संबंधित जानकारी भी इस कोड से मालूम की जा सकती है.

technology

कोड: *#21#

यूजर्स के लिए उनकी प्राइवेसी बहुत महत्वपूर्ण होती है. वो किसी से भी अपने फोन में मौजूद डाटा को शेयर नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में यह कोड आपकी मदद करेगा. इस कोड की मदद से आप पता लगा पाएंगे कि कहीं आपकी वौयस कौल, एसएमएस या अन्य कोई भी डाटा किसी दूसरे जगह फौरवर्ड तो नहीं किया जा रहा है.

कोड: *#*#7780#*#*

इसके जरिए फैक्ट्री रिस्टोर, ऐप्स और डाटा को क्लियर करना, गूगल अकाउंट सेटिंग को रिमूव किए जाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

कोड: *409*<10 डिजिट का जियो नंबर>

यह कोड केवल जियो यूजर्स के लिए है. यह कोड आपकी कौल्स को किसी दूसरे नंबर फौरवर्ड करने में मदद करेगा. इसके लिए जियो यूजर को अपने नंबर से *409*<10 डिजिट का जियो नंबर> डायल करना है. इसके बाद आपको IVR पर जो दिशानिर्देश दिए जाएंगे उन्हें फौलो करना होगा. ऐसा करने से आपकी वौयस कौल्स दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर दी जाएंगी. अगर आप इसे डिएक्टिवेट करना चाहते हैं तो अपने जियो नंबर से *402 डायल करना होगा.

Tags: