सरिता विशेष

आजकल लोग औनलाइन शापिंग, ट्रांजेक्शन और ई-मेल का खूब इस्तेमाल करते हैं. इसके बावजूद उन्हें लगता है कि कहीं कोई ईमेल अकाउंट या ट्रांजेक्शन को हैक न कर ले. इस समस्या एचटीटीपीएस तकनीक से लैस वेबसाइट का इस्तेमाल कर बचा जा सकता है. लेकिन प्रत्येक बार एचटीटीपीएस को जांचना संभव नहीं है. ऐसे में इस एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं.

‘एचटीटीपीएस एवरीवेयर’ (https-everywhere) को मुफ्त में अपने ब्राउजर में इंस्टौल कर सकते हैं. यह एक्सटेंशन क्रोम ब्राउजर, मॉजिला फायरफॉक्स और ओपेरा मिनी को सपोर्ट करता है. यूजर्स डेस्कटॉप और लैपटॉप से सुरक्षित ब्राउजिंग के लिए इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए यूजर अपने ब्राउजर को खोलें उसके बाद उसके यूआरएल बौक्स में https://www.eff.org/https-everywhere टाइप करें और एंटर बटन दबाएं. इसके बाद जो वेबसाइट खुलेगी, उसमें चार विकल्प होंगे, जिनमें से किसी एक को आप अपने ब्राउजर में इंस्टौल करें.

ब्राउजर के साथ इस एक्सटेंशन को इंस्टौल करने के बाद आपके ब्राउजर के यूआरएल के पास इसका चिह्न दिखाई देने लगेगा. इस पर क्लिक करके आप उस एक्सटेंशन का मेन्यू खोल सकते हैं. यूं तो यह एक्सटेंशन पहले से ही कई वेबसाइट को ब्लौक कर देता है, मगर आप ‘औल एचटीटीपीएस रिक्वेस्ट’ को औन कर सकते हैं, जिससे गैर एचटीटीपीएस वेबसाइट बंद हो जाएंगी.