सरिता विशेष

अगर आपके एंड्रायड स्मार्टफोन में भी उसके स्पीड कम होने दिक्कत आ रही है तो घबराइये नहीं बस आप अपने फोन में एंटीवायरस इन्स्टाल कर लिजिये. यह आपके फोन की स्पीड बढ़ाने में मदद करेगा. आज हम आपको कुछ ऐसे एंटीवायरस के बारे में बताएंगे जिनको आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

एमसीएफी मोबाइल सिक्योरिटी एण्ड लौक (McAfee mobile security and lock)

इस एंटीवायरस को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें एंटीवायरस, डिवाइस बूस्टर, ऐप्लीकेशन लौक, वाई फाई वेब सेफ्टी के अलावा मोबाइल की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. अगर कोई आपके फोन से छेड़छाड़ करता है तो यह उसकी फोटो भी ले लेता है.

अवास्ट मोबाइल सिक्योरिटी (Avast mobile security)

इसमें काल ब्लौकर, जंक क्लीनर के साथ-साथ एंटी-थेफ्ट फीचर भी दिये गये हैं. एंटी-थेफ्ट फीचर की मदद से आप अपने फोन के खो जाने पर भी लौक कर सकते हैं.

कास्परस्काई मोबाइल एंटीवायरस (Kaspersky Mobile Antivirus)

यह ऐप संदिग्ध वेबसाइट और लिंक को खुद ही ब्लौक कर देता है. इसमें ऐप लौक, फाइंड माय फोन, काल ब्लौकर, एंटीवायरस और वेब फिल्टर जैसे फीचर हैं. इसे भी प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

बिटडिफेंडक एंटीवायरस (Bitdefender Antivirus)

यह एक मोबाइल सिक्योरिटी ऐप्लीकेशन है. यह ऐप आपके फोन में डाउनलोड होने वाले सभी ऐप को स्कैन करता है. इस ऐप की अच्छी बात यह है कि यह बैकग्राउंड में नहीं चलता है. यह ऐप भी प्ले-स्टोर पर फ्री में मिल जाएगा.

नोर्टन सिक्योरिटी एण्ड एंटीवायरस (Norton Security and Antivirus)

कंपनी का दावा है कि यह 100% वायरस डिटेक्ट करने में सक्षम है. यह संदिग्ध फाइलों और लिंक को खुद ही फोन से रिमूव कर देता है. इसमें एक खास फीचर है जिसकी मदद से आप एसएमएस भेजकर फोन को लौक कर सकते हैं.