कई बार ऐसा होता है कि हम जेब में हाथ डालते हैं और फोन गायब. यानी कि फोन एक झटके में चोरी हो जाता है. ऐसे समय में कोई भी बुरी तरह से परेशान हो जाएगा, लेकिन ऐसी स्थिति में आपको हैरान-परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है. ऐसे में आप गूगल मैप की मदद से अपना फोन खोज सकते हैं, साथ ही फोन का रिंगटोन बजा सकते हैं और डाटा भी डिलीट कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे ?

सबसे पहले आपको बता दें कि इसके काम के लिए आपके पास एक दूसरा स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए और साथ ही इंटरनेट का कनेक्शन भी होना चाहिए. इसके अलावा आपको खोए हुए फोन में लौगिन जीमेल की आईडी और पासवर्ड भी मालूम होनी चाहिए.

अब आपको दूसरे फोन या लैपटौप के ब्राउजर में www.maps.google.co.in पर जाना है. इसके बाद दूसरे फोन में मौजूद जीमेल आईडी से लॉगिन करना है.

इसके बाद आपको सबसे ऊपर दिख रहे तीन डौट पर क्लिक करना है जो कि बायीं ओर सबसे ऊपर कोने में दिख रहे हैं. इसके बाद Your timeline के विकल्प पर आपको क्लिक करना है.

इसके बाद आपको साल, महीना और दिन का विकल्प मिलेगा जिसे चुनकर आप यह जान सकते हैं कि उस दिन आपका फोन कहां था. साथ ही आपको आज का देखने का भी विकल्प मिलेगा.

दरअसल गूगल मैप का यह फीचर आपकी लोकेशन को हिस्ट्री को दिखाता है और अगर आप फोन को कहीं रखकर भूल गए हैं तो इसकी मदद से आप उसे खोज सकते हैं लेकिन चोरी हुए फोन को खोजना मुश्किल है. बता दें कि इस फीचर के इस्तेमाल के लिए आपके फोन का लोकेशन औन होना चाहिए.