सरिता विशेष

आप सभी जानते हैं कि अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल मैप है तो आपको किसी से भी रास्ता पूछने की आवश्यकता नहीं है. गूगल मैप्स आपको सबकुछ एक क्लिक पर बता देता है. गूगल मैप्स हमें आसानी से किसी भी जगह पहुंचा देता है. गूगल मैप्स में इसके अलावा कुछ अन्य फीचर्स भी हैं जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है. चलिए आज हम बताते हैं आपको इसके 9 कमाल के फीचर्स बारें में.

पार्किंग लोकेशन

अगर आप रोज अपनी कार पार्किंग की जगह भूल जाते हैं तो गूगल मैप्स इस मामले में आपकी मदद कर सकता है. गूगल मैप्स आपकी पार्किंग लोकेशन को सेव कर सकता है. गाड़ी को पार्क करने के बाद आप ब्लू रंग के तीन डौट पर क्लिक करके अपनी पार्किंग लोकेशन सेव कर सकते हैं.

एक साथ कई रास्तों के बारे में जानकारी

मान लीजिए कि आपको अपने बच्चे को स्कूल छोड़ना है और उधर से ही आफिस जाना है तो इसमें भी गूगल आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए अपने आफिस का लोकेशन डालें और फिर बीच में बच्चे के स्कूल का एड्रेस एंटर करें.

वायस कमांड

वाहन चलाते समय तो वैसे भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आप गूगल मैप्स को वायस कमांड के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

पसंदीदा जगह

अगर आप किसी जगह पर बार-बार जाते हैं तो आप उस जगह तो लेबल कर सकते हैं. ऐसे में आपको फायदा होगा कि आपको बार-बार एड्रेस टाइप करके सर्च नहीं करना पड़ेगा.

आफलाइन

गूगल मैप्स में यह भी सुविधा है कि आप एक खास हिस्से के मैप को डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद आप उसे आफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं.

लोकेशन शेयर करें

अगर आप किसी ऐसे जगह पर हैं जिसे खोजने में आपके दोस्त या परिवारवालों को परेशानी हो रही है तो आप अपनी मौजूदा लोकेशन उनके साथ शेयर कर सकेंगे. लोकेशन शेयर करने के लिए अपनी लोकेशन पर टैप करके दबाकर रखें उसके बाद आपको शेयर का विकल्प मिल जाएगा.

कैब बुकिंग

गूगल मैप के जरिए आप कैब भी बुक कर सकते हैं. ऐसे में आपको अलग से किसी कैब वाले ऐप के फोन में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह फीचर एंड्रायड और आईओएस दोनों के लिए मौजूद है.

सफर करने का सबसे सही समय

गूगल मैप्स में एक और फीचर ट्रेवल टाइम है जिसके जरिए आप पता कर सकते हैं कि आप जिस रास्ते से जा रहे हैं उसमें कहीं जाम तो नहीं लगा है या फिर उस रास्ते में कितने टोल पड़ेंगे.

शौचालय का पता

सबसे पहले आपको बता दें कि गूगल मैप्स का यह फीचर फिलहाल नई दिल्ली के लिए है. आपके गूगल मैप्स में जाकर ‘Toilet’ या ‘Public Toilet’ सर्च करने पर आपको नजदीकी शौचालय के बारे में जानकारी मिल जाएगी. मैप्स की लिस्ट में 331 पब्लिक टायलेट्स हैं.