सरिता विशेष

स्मार्टफोन के जरिए हम अपने परिजनों और दोस्तों से तकनीकी तौर संपर्क में रहते हैं. लेकिन मोबाइल नंबर निजी होने के बावजूद यह जाने-अनजाने किसी अनचाहे लोगों के हाथ लग जाता है. ऐसे में कई बार हमें स्पैम कौल, टेलीमार्केटिंग कौल या परेशान करने वाले तत्वों के फोन कौल का सामना करना पड़ता है. अच्छी बात यह है कि आपको अनचाहे कौल से परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप उन्हें ब्लौक कर सकते हैं.

लगभग सभी एंड्रायड फोन बिल्ट इन कौल ब्लौकिंग फीचर के साथ आते हैं. लेकिन यह प्रक्रिया हर कंपनी के स्मार्टफोन में थोड़ी अलग हो सकती है. शाओमी, लेनोवो और सैमसंग जैसे स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने सौफ्टवेयर में इस प्रक्रिया को लेकर आमूल-चूल बदलाव भी किए हैं.

संभव है कि आपके पास जो फोन हो, उसके लिए प्रक्रिया थोड़ी अलग हो. लेकिन अंतर बहुत बड़ा नहीं होगा. आइए हम आपको लोकप्रिय एंड्रायड स्मार्टफोन में नंबर ब्लौक करने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं.

अगर आप गूगल पिक्सल या नेक्सस 6पी जैसे स्टौक एंड्रायड हैंडसेट में किसी नंबर को ब्लौक करना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं-

– फोन ऐप को खोलें. इसके बाद रीसेंट कौल्स वाले सेक्शन में जाएं. इसके बाद किसी भी नंबर को लंबे समय तक दबाएं रखें और ब्लौक नंबर को सेलेक्ट करें.

– दूसरा तरीका भी फोन ऐप से जुड़ा है. फोन ऐप को खोलें. आपको दायीं तरफ टौप में तीन डौट वाला आइकन नज़र आएगा. इस पर टैप करें और सेटिंग्स में जाएं. यहां मेन्यू में से “कौल ब्लौकिंग” को चुनें और उस नंबर को डाल दें जिसे ब्लौक करना है.

संभव है कि आपके पास सैमसंग फोन हो. इस कंपनी के एंड्रायड फोन में किसी नंबर को ऐसे ब्लौक करें..

– फोन ऐप खोलें.

– उस नंबर को चुनें जिसे ब्लौक करना है. इसके बाद टॉप में दायीं तरफ नजर आ रहे है तीन डौट को चुनें.

– इसके बाद आप ब्लौक नंबर को चुनें.

शाओमी स्मार्टफोन पर नंबर ब्लौक करने की सुविधा स्टौक एंड्रायड वाली ही है. इसमें आपको रीसेंट कौल्स वाले सेक्शन में जाना होगा. इसके बाद किसी भी नंबर लंबे समय तक दबाएं रखें और ब्लौक नंबर को सेलेक्ट करें.

अगर आपके एंड्रायड फोन में इन-बिल्ट कौल ब्लौकिंग फीचर नहीं है. या फिर आप इस फीचर को ढूंढ नहीं पा रहे हैं तो आपके पास किसी फोन नंबर को ब्लौक करने का एक और तरीका भी है. आप गूगल प्ले स्टोर से किसी भी थर्ड-पार्टी कौल ब्लौकिंग ऐप (मिस्टर नंबर ऐप, कौल ब्लौकर ऐप या कौल्स ब्लैकलिस्ट ऐप) को डाउनलोड कर सकते हैं.