सरिता विशेष

चिर परिचित सासबहू का झगड़ा युगों से चला आ रहा है. भले उस में दोनों के हाथ कुछ न लगे लेकिन एकदूसरे की काट करने में दोनों कोई कसर नहीं छोड़ते. इसी संदर्भ में जहां पहले दिनभर की लगाई बुझाई बहुएं अपने पति के आते ही करती थीं और उस के रिऐक्शन में बेटा और पति रूपी मर्द सैंडविच बन कर रह जाता था, वहीं अब बहुएं प्रशासन से भी सास की शिकायत करने से गुरेज नहीं करतीं. इस का ताजा मामला सामने आता है आयकर विभाग, जिस में बहू ने आईजी अधिकारियों के पास जा कर अपनी सांस के धन्नासेठ होने का राज खोला.

सूरत के सिटीलाइट क्षेत्र की निवासी इस बहू ने अपनी सास की पोल खोलते हुए आयकर विभाग को यह तक बताया कि उस की सास ने कहां कहां और कितना कितना पैसा रखा हुआ है. किस किस बैंक में अकाउंट है. अगर मेरी बात पर विश्वास नहीं होता तो आप घर आ कर जांच कीजिए, सारी बातों पर से खुद ब खुद परदा उठ जाएगा. वे मुझे भी बहुत तंग करती हैं.

ऐसी यह अकेली शिकायत नहीं बल्कि आयकर विभाग के पास ऐसी ढेरों शिकायतें आती हैं जिन से अब तो आयकर अधिकरी भी तंग आ चुके हैं, क्योंकि अधिकांश मामलों में साबित हुआ है कि सास बहू का आपसी झगड़ा होता है जिस के सिर के ऊपर से निकल जाने पर सास अगाड़ी बहू पिछाड़ी वाला रूख अपनाते हुए बहूएं सास को सबक सिखाने के लिए ऐसे हथकंडों का ही इस्तेमाल करती हैं. उन की सोच यही होती है कि अगर सास मुझे तंग करने से बाज नहीं आई तो इस की आगे पीछे की सारी पोल खोल कर उस की धज्जियां उड़ा दूंगी. भई जब जमाना बदल रहा है तो तरीके भी तो ऐडवांस ही होने चाहिए.