एक और जहां  दुनिया को  कामसूत्र  देने वाले भारत देश में वर्तमान में प्यार करने वालों पर पाबंदी लगाने के प्रयास शुरू हो गए हैं वहीं न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में प्यार की क्लास लगाई जा रही है और यह क्लास एक अंडरग्रेजुएट कोर्स के अंतर्गत होती है. डॉक्टर मेगन पाई प्यार की इस क्लास का संचालन करती हैं. डॉक्टर मेगन ने ही प्यार के इस इस कोर्स को तैयार किया है. आपको जानकार हैरानी होगी कि जबसे कोर्स की शुरुआत हुई है तब से ही कोर्स बेहद ही लोकप्रिय रहा है और  सिर्फ पिछले दो सालों में ही कोर्स में छात्रों की संख्या तीन गुनी हो गई है.

प्यार की इस क्लास का नाम "लव एक्चुअली" दिया गया है  जिसमें पहला सेमेस्टर मुख्य रूप से लोगों के प्यार के साथ कैसे अनुभव रहे हैं इसके आधार पर होता है. कोर्स दो डायरेक्शन में आगे बढ़ता है एक हॉरिजॉन्टल और दूसरा वर्टीकल. हॉरिजॉन्टल ट्रेजेक्ट्री में जहां कोर्स आपकी पूरी लाइफ के दौरान होने वाले अलग-अलग तरह के प्यार के रिश्तों पर बात करता है वहीं वर्टीकल ट्रेजेक्ट्री स्टूडेंट से शुरू हो कर फैमिली लव के बारे में बात करता है. कोर्स न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के चाइल्ड ऐंड ऐडॉलोसंट मेंटल हेल्थ स्टडी डिपार्टमेंट के तहत चलाया जाता है. इस डिपार्टमेंट के तहत इस तरह के और भी कई कोर्स चलाए जाते हैं जिनमें हैप्पीनेस और स्लीप से जुड़े कोर्स भी चलाए जाते हैं. 

प्यार के अलग-अलग प्रकारों के बारे में  मेगन का कहना है कि  इस कोर्स के अंतर्गत हम माता-पिता और नवजात के प्यार, दोस्ती, खुद से प्यार, अपने पैशन के प्रति प्यार, मेंटर और स्टूडेंट के बीच प्यार के बारे में बात करते हैं. प्यार की इस क्लास का एक बड़ा हिस्सा स्टूडेंट्स को विस्तार से बताता  है कि आखिर लव यानी प्यार का आइडिया क्या है और इस कॉन्सेप्ट के अंदर क्या छिपा है. यहां रोमांटिक लव को भी समय दिया जाता है.

प्यार और रोमांस की एक ऐसी ही अन्य क्लास  चीन की तियानजिन यूनिवर्सिटी में भी लगती है और जहां बाकायदा थ्योरी के साथ रोमांस की प्रैक्टिकल टेक्नीक्स भी बताई जाती हैं. थ्योरी इन लव एंड डेटिंग नाम से चलने वाले इस कोर्स का मकसद स्टूडेंट्स को रिलेशनशिप में स्ट्रांग करना है. इस यूनिवर्सिटी में विषय कोई और नहीं सिर्फ और सिर्फ प्यार और रोमांस का होता है. यहां लड़कों को पर्सनैलिटी अपग्रेड, लड़कियों से बात करने का तरीका, रोमांस करने और क्लास में  स्टूडेंट्स को अपोजिट रोमांस को अपनी तरफ आकर्षित करने और अपोजिट सेक्स के साथ कम्युनिकेशन बिल्ड करने  के तरीके भी  बताए जाते है.

प्यार और रोमांस की इस क्लास में ये भी सिखाया जाता है कि प्रपोजल ठुकराए जाने पर भी किस तरह का व्यवहार किया जाए. साथ ही रोमांटिक रिलेशनशिप से जुड़ी कुछ लीगल प्रॉब्लम के बारे में जानकारी दी जाती है. प्यार और रोमांस के इस कोर्स में इंसान को दूसरों से प्यार करने से पहले खुद से प्यार करना  भी सिखाया जाता है. हिंसा और नफ़रत के इस दौर में प्यार पर आधारित इस क्लास की दरअसल पूरे विश्व को ज़रूरत है .

COMMENT