सरिता विशेष

अमिताभ बच्चन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अमूमन वह हर कलाकार की फिल्म के प्रदर्शन से पहले अपने ट्विटर, ब्लाग व फेसबुक पर उस कलाकार की तारीफों के पुल बांधते रहते हैं. हर फिल्म के प्रदर्शन से पहले आयोजित होने वाले शो व फिल्म के प्रीमियर पर सपरिवार पहुंचते हैं. फिल्म देखकर उस फिल्म की तारीफ में जो कुछ भी कह सकते हैं, वह कहते रहते हैं. मगर उनका अपनी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन की फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’’ को लेकर चुप रहना हर किसी के लिए आश्चर्य का विषय बना हुआ है. अब तक उन्होंने इस फिल्म के किसी गाने, ट्रेलर या ऐश्वर्या राय बच्चन के अभिनय को लेकर भी अपने ट्विटर, ब्लाग या फेसबुक पर कुछ भी नहीं लिखा.

इतना ही नहीं करण जोहर ने सोमवार को अपनी फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’ का एक खास शो आयोजित किया, जिसमें रणबीर कपूर के पिता ऋषि कपूर सहित पूरे कपूर परिवार के साथ साथ अनुष्का शर्मा का पूरा परिवार मौजूद था. लेकिन इस शो में अमिताभ बच्चन के परिवार से कोई नहीं पहुंचा. यहां तक कि इस फिल्म में अभिनय करने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन भी नहीं पहुंची. हर कलाकार की फिल्म देखने पहुंचने वाला बच्चन परिवार अपने ही परिवार की सदस्य की फिल्म के समय नामौजूद रहा. इससे बौलीवुड से जुड़े लोग आश्चर्यचकित हैं तथा बौलीवुड में अटकलों का बाजार गर्म हो चुका है.

बौलीवुड में अटकलें गर्म हैं कि  क्या अमितभ बच्चन और करण जोहर के संबंध बिगड़ चुके हैं? क्या करण जोहर और ऐश्वर्या राय के बीच तलवारे खिंच गयी हैं? बौलीवुड के बिचौलियों का मानना है कि अमिताभ बच्चन अब तक करण जोहर को अपना पारिवारिक सदस्य मानते रहे  हैं. लेकिन जिस तरह से करण जोहर ने फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और रणबीर कपूर के उपर अति बोल्ड व गर्मागर्म अंतरंग दृश्यों को फिल्माया है, उससे अमिताभ बच्चन नाराज हैं. सूत्रों का मानना है कि अमिताभ बच्चन को करण जोहर से ऐसी उम्मीद नहीं थी. इसी के चलते बच्चन परिवार ने ‘ऐ दिल है मुश्किल’ से किनारा कर लिया है. वैसे जिन दृश्यों को लेकर अमिताभ बच्चन को आपत्ति थी, उन चार दृश्यों पर सेंसर बोर्ड ने कैंची चलवाकर छोटा कर दिया है.

तो दूसरी तरफ बौलीवुड में यह चर्चा भी गर्म है कि जब से ऐश्वर्या को इस बात की जानकारी हुई है कि फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’’ में उनका किरदार अनुष्का शर्मा के मुकाबले काफी छोटा है, तब से वह करण जोहर से नाराज हैं. इसी नाराजगी के परिणाम स्वरूप बच्चन परिवार ने फिल्म के खास शो का बहिष्कार किया.

जबकि बौलीवुड का एक तबका अमिताभ बच्चन के इस रवैए को फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’’ में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान की मौजूदगी से जोड़कर देख रहा है. इन लोगों का मानना है कि अमिताभ बच्चन अपने आपको सबसे बड़ा देशभक्त मानते हैं. वह ऐसा कोई कदम उठाना पसंद नहीं करते, जो देश या देश के लोगों की भावनाओं उनके अपने प्रशंसकों की भावनाओं से मेल ना खाएं. लोगों का मानना है कि अमिताभ बच्चन को इस बात का अहसास है कि देश के लोगों में और उनके प्रशंसकों में पाकिस्तान के प्रति काफी गुस्सा है. इसी के चलते उन्होंने अपने पूरे परिवार के साथ ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के खास शो से दूरी बनाकर संकेत दे दिया है. इस तरह की सोच रखने वालों से बौलीवुड के कुछ लोग सवाल पूछ रहे हैं कि, यदि यही सच है, तो  क्या अमिताभ बच्चन के प्रशंसक भी फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ से दूरी बनाकर रखेंगे?

करण जोहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के खास शो से अमिातभ बच्चन परिवार की दूरी ने बौलीवुड में अटकलों का बाजार गर्म कर दिया है. पर पूरा बच्चन परिवार इस मसले पर कुछ भी कहने को तैयार नही हैं. कहीं यह भी फिल्म के प्रचार का एक हिस्सा तो नहीं है.