सरिता विशेष

हुमा कुरैशी की पहली अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘वायसराय हाउस’ इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. यह फिल्म बर्लिनेल 2017 में प्रीमियर के लिए तैयार है.

‘बेंड इट लाइक बैकहम’ फेम गुरिंदर चड्डा व्दारा निर्देशित यह फिल्म एक ऐतिहासिक कहानी है, जिसमें एक प्रेम कहानी को दर्शाया गया है. फिल्म वायसराय हाउस से हॉलीवुड में हुमा के करियर की शुरूआत हुई है.

भारत के आखरी वायसराय के मुस्लिम दुभाषिया आलिया की भुमिका हुमा ने इस फिल्म में निभायी है. इस फिल्म में वायसराय की भुमिका में ह्युग बोनाविले और उनकी पत्नी के रूप में गिलीयन एंडरसन नजर आयेंगीं. वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन और उनके समुदाय के बीच के मतभेद और संघर्ष के दौरान खिल रहीं हुमा कुरैशी और ‘100 फुट जर्नी’ फेम अभिनेता मनिष दयाल की प्रेम कहानी नजर आयेगी.

इस ऐतिहासिक फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद दर्शकों की फिल्म को लेकर दिलचस्पी ओर बढ गयी है. अंतरराष्ट्रीय समारोह में दिखायी जानेवाली हुमा कुरैशी की यह तिसरी फिल्म होगी. 2012 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में उनकी डेब्यू फिल्म गैंग्स ऑफ वसेपुर दिखायीं जा चुकी है. 2014 के बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में डेढ इश्किया दिखायी गयी थी.

बर्लिनेल 2017 में अधिकारिक तौर पर वायसराय हाउस फिल्म का चयन किया गया है. और यहां फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर हो रहा है.

हुमा की अगली फिल्म जॉली एल एल बी 2 के प्रमोशन के बाद हुमा अपनी निर्देशिका गुरिंदर और बाकी टिम को बर्लिन में इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए जायेंगीं.

सूत्रों के अनुसार, “हुमा हमेशा से ही अपने व्यावसायिक सिनेमा में बेहतरीन फिल्में करने में कामयाब रहीं हैं. जॉली एलएलबी 2 के बाद अब वह बर्लिन जाकर अपनी फिल्म वायसराय हाउस प्रमोट करेंगीं. लगता हैं, हुमा के लिए यह साल काफी रोमांचक होने वाला है. क्योंकि, जॉली एलएलबी 2 और वायसराय हाउस जैसी उनकी लोकप्रिय और प्रत्याशित फिल्में रिलीज हो रही है.”