सरिता विशेष

बौलीवुड में कहा जाता है कि यहां पर हर शुक्रवार को किस्मत बदलती है. इसके बावजूद बौलीवुड से जुड़ा हर शख्स हमेशा हवा में उड़ते हुए दिन में भी सपने देखने से परहेज नहीं करता. खैर,माना कि बौलीवुड में हर शुक्रवार को किस्मत बदलती है. मगर महज एक फिल्म के असफल होते ही एक साथ कईयों को लेने के देने पड़ जाएं, ऐसा बहुत कम होता आया है. पर शाहरुख खान की फिल्म ‘‘दिलवाले’’ की असफलता ने कईयों की जड़े तक हिला दी. सूत्रों के अनुसार ‘‘दिलवाले’’ के असफल होते ही सबसे पहले फिल्म के निर्देशक रोहित शेट्टी व शाहरुख खान के बीच अनबन हुई.

शाहरुख खान को कई कड़वे कदम उठाने पड़े. सूत्रों के अनुसार रोहित शेट्टी ने अपनी टीम की पारिश्रमिक राशि को आधी घटाकर कम बजट की फिल्मों से जुड़ने का ऐलान किया. अब सूत्रों से मिली खबर के अनुसार फिल्म ‘‘दिलवाले’’ में शाहरुख खान के साथ अभिनय करने वाले अभिनेता और मशहूर फिल्मकार डेविड धवन के बेटे वरूण धवन को भी अपनी फीस आधी करनी पड़ी है. वरूण धवन के नजदीकी सूत्रों की माने तो ‘दिलवाले’ के बाद वरूण धवन की कोई नई फिल्म शुरू नहीं हो पायी. यहां तक कि वरूण धवन के भाई रोहित धवन निर्देशित  फिल्म ‘‘ढिशुम’’ भी घिसट ही रही है. मजेदार बात यह है कि वरूण धवन के करियर में ऐसा पहली बार हुआ है. सूत्रों की माने तो ‘‘बीआर फिल्मस’’ अब अपने बैनर की 1969 में रिलीज हुई फिल्म ‘‘इत्तफाक’’ का रीमेक बनाने जा रहा है, जिसका निर्देशन बीआर चोपड़ा के नाती और रवि चोपड़ा के बेटे अभय चोपड़ा करने वाले हैं. फिल्म ‘‘इत्तफाक’’ में मुख्य भूमिका राजेश खन्ना ने निभायी थी. अब उसी रीमेक फिल्म में राजेश खन्ना वाला किरदार वरूण धवन निभाने वाले हैं. मगर सूत्र दावा करते हैं कि इस रीमेक फिल्म को हथियाने के लिए वरूण धवन ने अपनी फीस 12 करोड़ रूपए से घटाकर सीधे छह करोड़ रूपए की है.

वरूण धवन द्वारा इस तरह अपनी फीस आधी किए जाने पर उनके आस पास के लोग इस खबर पर धूल डालने का काम भी करने लगे हैं. वरूण धवन के एक करीबी सूत्र का दावा है कि वरूण धवन के पिता डेविड धवन ने जब फिल्म इंडस्ट्री मे कदम रखा था, उस वक्त ‘बी आर फिल्मस’ का अपना जलवा था. उस वक्त बी आर चोपड़ा के साथ डेविड धवन के अच्छे संबंध थे. उन्ही संबंधों को ध्यान में रखते हुए ‘बी आर फिल्मस’ के पुनः फिल्म निर्माण में उतरने की बात पर गौर करते हुए फिल्म बजट के अंदर बनकर रिलीज हो सके, इस बात का ख्याल रखकर वरूण ने अपनी फीस घटायी है.

तो एक सूत्र का कहना है कि ‘इत्तफाक’ कोई आम कमर्शियल मसाला फिल्म नहीं है, बल्कि एक प्रयोगात्मक फिल्म है. ऐसी फिल्म के साथ जुड़ने और कुछ अलग तरह का काम करने की मंशा के साथ वरूण धवन ने फीस आधी की है. यानी कि जितने मुंह उतनी बातें सुनायी पड़ रही हैं. मगर कटु सत्य यह है कि वरूण धवन को भी अपनी फीस 12 करोड़ रूपए से घटाकर छह करोड़ रूपए करनी पड़ी है. मगर इस बारे में वरूण धवन ने फिलहाल चुप्पी साध रखी है. वैसे अभय चोपड़ा के लिए फिल्म निर्देशन करना कोई अनहोनी बात नही है. वह वर्तमान समय के बहुचर्चित स्टार को लेकर एक फिल्म निर्देशित कर चुके हैं, जिसकी शूटिंग मुंबई से सटे थाणे के सेंट्रल जेल में भी की गयी थी. उस वक्त इस फिल्म को विदेश में कुछ पुरस्कार मिलने की भी खबरें आयी थी. पर यह फिल्म किन वजहों से नहीं रिलीज हुई थी. यह पता नही. मगर यह फिल्म इस स्टार के करियर की पहली फिल्म थी. यह करीबन दस साल पुरानी बात है.