सरिता विशेष

मल्टीप्लैक्स के आने के बाद हालीवुड फिल्में बड़ी तेजी से भारत में पैर पसर रही हैं. मजेदार बात यह है कि हालीवुड फिल्में भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम व तेलगू भाषा में डब होकर रिलीज हो रही हैं और बाक्स आफिस पर भारतीय फिल्मों के मुकाबले कहीं ज्यादा अच्छा बिजनेस कर रही हैं. गत सप्ताह ‘‘फितूर’’ और ‘‘सनम रे’’ फिल्मों के साथ रिलीज हुई हालीवुड फिल्म ‘‘डेड पूल’’ ने बाक्स आफिस कलेक्शन के मामले में ‘‘फितूर’’ और ‘‘सनम रे’’ दोनों को बहुत पीछे छोड़ दिया है. इससे पहले भी कई हालीवुड फिल्में भारत में बाक्स आफिस पर जबरदस्त कमाई कर चुकी हैं.

इसी बात से प्रभावित होकर हालीवुड फिल्म प्रोडक्शन कंपनी ‘‘डिज्नी’’ ने अपनी फिल्म ‘‘द जंगल बुक’’ को अमेरिका के मुकाबले भारत में एक सप्ताह पहले रिलीज करने का निर्णय लिया है. जी हां! ‘‘द जंगल बुक’’ भारत में आठ अप्रैल और अमेरिका में 15 अप्रैल को रिलीज होगी.‘ ‘आयरन मैन’ फेम निर्देशक जोन फेवरीव की फिल्म ‘‘द जंगल बुक’’ में नवोदित अभिनेता नील सेठी के साथ ही बेन किंग्सले, बिल मुर्रे, स्कार्लेट जानसन, इदरिस एल्बा और क्रिस्टोफर वाकेन के अभिनय से सजी फिल्म में भारतीय दर्शकों के लिए कुछ खास पेश करने का भी दावा निर्माता की तरफ से किया जा रहा है.

फिल्म ‘‘द जंगल बुक’’ में शावक भेडि़यों के परिवार द्वारा पालन पोषण किए गए मोगली (नील सेठी) के स्वयं की खोज के नवीनतम रोमांचक कारनामों का महाकाव्य है. वह अपने घर को जान या समझ पाता, उससे पहले ही उसके परिवार ने उसका परित्याग कर दिया था. रूडयर्ड किपलिंग द्वारा लिखी गयी उसी साहसिक कहानियों का यह एनीमेशन रूपांतरण है.

जोन फेवरीव की फिल्म ‘‘द जंग बुक’’ में फोटो रियिालिस्टिक,जानवरों और वातावरण का सजीव मिश्रण है. इसके निर्माण में अत्याधुनिक तकनीक का सहारा लिया गया है. जंगल बुक के किस्से हमारी जिंदगी का आम हिस्सा रहे हैं. मोगली, बालू, बखीरा, का और शेरखान भारतीय दर्शकों के प्रिय पात्र हैं.