बौलीवुड में पहले भी एक ही दिन एक साथ दो दो फिल्में प्रदर्शित होती रही हैं. मगर इस बार रितिक रोशन के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘काबिल’’ और शाहरुख खान के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘रईस’’ के प्रदर्शन को लेकर जिस तरह की हायतोबा और शतरंजी चालें चली जा रही हैं, वैसा इससे पहले कभी नहीं हुआ. पहले यह दोनों ही फिल्में 27 जनवरी को प्रदर्शित होने वाली थी. मगर दोनों फिल्में एक साथ प्रदर्शित न हो और दर्शक न बंटें, यह सोचकर शाहरुख खान ने फिल्म ‘‘काबिल’’ के निर्माता राकेश रोशन से दो तीन मुलाकातें की, मगर राकेश रोशन ने साफ कर दिया कि वह अपनी फिल्म के प्रदर्शन की तारीख नहीं बदलेंगे.

उसके बाद दोनों फिल्मों के प्रदर्शन की तारीख बदलकर 26 जनवरी हो गई. पर अभी भी ‘काबिल’ और ‘रईस’ का टकराव होना था. अचानक एक दिन राकेश रोशन ने घोषित किया कि दो फिल्मों की सीधी टक्कर न हो, इसलिए वह फिल्म ‘‘काबिल’’ को अब 25 जनवरी को शाम छह बजे के शो से ही प्रदर्शित करेंगे. शाहरुख खान चुप रहे. मगर सात दिसंबर को अपनी फिल्म ‘‘रईस’’ का ट्रेलर लांच करते हुए शाहरुख खान ने घोषणा कर दी कि उनकी फिल्म ‘‘रईस’’ 25 जनवरी को सुबह नौ बजे के शो में ही प्रदर्शित की जाएगी. सूत्रों का दावा है कि इससे राकेश रोशन और रितिक रोशन को मिर्ची लगी. पर वह चुप रहे.

मगर कई शतरंजी चालें चलते हुए अब पूरे 20 दिन के बाद राकेश रोशन ने घोषणा की है कि ‘काबिल’ भी 25 जनवरी को सुबह नौ बजे के शो में ही प्रदर्शित होगी. राकेश रोशन कहते हैं-‘‘हमारी फिल्म ‘काबिल’ के वितरकों ने काफी सोच विचार कर ‘काबिल’ को 25 जनवरी की सुबह नौ बजे के शो के साथ प्रदर्शित करने का फैसला ले लिया है.’’

मजेदार बात यह है कि शाहरुख खान और रितिक रोशन तथा इन फिल्मों के निर्माता अपनी सारी ऊर्जा सिर्फ फिल्म के प्रदर्शन की तारीखों को इधर उधर करने में और एक दूसरे को टक्कर देने में ही लगा रहे हैं. मगर दोनों फिल्मों से जुड़े लोग मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं. दोनों फिल्मों का प्रमोशन एकदम ठंडा है. खुद रितिक रोशन मीडिया /पत्रकारों के साथ बातचीत करने की बनिस्बत अपने बेटों के साथ फ्रांस घूम रहे हैं. शाहरुख खान कहां है, वह भी पता नहीं…आखिर इस तरह आपस में एक दूसरे की टांग खिंचाई कर दोनो क्या लाभ उठाना चाहते हैं, यह तो वही जाने.