बॉलीवुड में मौसमी चटर्जी को उन अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है जिन्होंने 70 और 80 के दशक में अपनी रूमानी अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाये रखा था. मौसमी चटर्जी आज पूरे 66 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 26 अप्रैल 1953 को कोलकाता में हुआ और वे वहीं पली बढ़ीं.

हिन्दी सिनेमा की कई बेहतरीन फिल्में जैसे 'अंगूर', 'मंजिल' और 'रोटी कपड़ा और मकान' अभिनेत्री मौसमी चटर्जी के नाम हैं. मौसमी ने राजेश खन्ना, शशि कपूर, जीतेंद्र, संजीव कुमार, विनोद मेहरा और अमिताभ बच्चन जैसे, उस समय के दिग्गज कलाकारों के साथ काम भी किया है. हम आपको बता दें कि आजकल मौसमी चटर्जी कोलकाता में रह रहीं हैं और कुछ बंगाली फिल्में कर रही हैं और एक अच्छी स्क्रिप्ट आने पर वे बॉलीवुड फिल्में करने को भी तैयार हैं.

चौदह साल की उम्र में मौसमी चटर्जी फिल्मी दुनिया में आईं

26 अप्रैल 1953 को कोलकाता में जन्मी मौसमी चटर्जी ने अपने अभिनय जीवन की शुरूआत साल 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म ‘बालिका वधु’ से की. उनकी यह फिल्म टिकट खिडक़ी पर सुपरहिट साबित हुई. उस समय मौसमी की उम्र केवल 14 साल थी, लेकिन उन्हें अपना नाम बदलना पड़ा. इस फिल्म के निर्देशक तरुण मजूमदार ने कहा कि इंदिरा से ज्यादा उन पर मौसमी नाम सूट करेगा और इस तरह मौसमी चटर्जी फिल्मी दुनिया में आ गई और चौदह साल की उम्र में इंदिरा बालिका वधु बन गईं. इस दौरान पांचवीं कक्षा में पढ़ती थीं इंदिरा चटर्जी.

बॉलीवुड में करियर की शुरूआत

बॉलीवुड में मौसमी चटर्जी ने अपने करियर की शुरूआत साल 1972 में अभिनेता विनोद मेहरा के विपरीत प्रदर्शित फिल्म ‘अनुराग’ से की. शक्ति सामंत के निर्देशन में बनी फिल्म ‘अनुराग’ में मौसमी चटर्जी ने अंधी लडक़ी का किरदार निभाया था. करियर की शुरूआत में इस तरह का किरदार किसी भी नयी अभिनेत्री के लिये जोखिम भरा हो सकता था लेकिन मौसमी ने अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस फिल्म के लिये मौसमी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किया गया था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...