आप जब भी रेलवे की औनलाइन वेबसाइट irctc.co.in से कोई टिकट बुक करते हैं तो साथ में आपको एक ट्रैवल इंश्योरेंस भी मिलता है. लेक‍िन सूत्रों की मानें तो अब ये आपको रेलवे खुद नहीं देगा.

जी हां रेलवे सितंबर से ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए बड़ा बदलाव करने जा रही है. अगले महीने से रेलवे फ्री में मिलने वाली यह सेवा बंद कर देगी.

सूत्रों के मुताबिक एक सितंबर से इंश्योरेंस लेना है या नहीं, ये पूरी तरह से आप पर निर्भर होगा. ई-टिकट बुक करने वाले पैसेंजरों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑप्शनल होगा.

इसका मतलब यह है कि 1 सितंबर से आप जो भी टिकट बुक करेंगे, तो आपको ‘ऑप्ट इन’ (च‍ाहिए) और ‘ऑप्ट आउट’ (नहीं चाहिए). दोनों विकल्पों में से एक चुनना होगा. उसी हिसाब से आपको प्रीम‍ियम की रकम भी भरनी होगी. हालांकि प्रीमियम की रकम कितनी होगी, इसको लेकर रेलवे ने कुछ भी फिलहाल साफ नहीं किया है.

भारतीय रेलवे की तरफ से मुहैया कराये जाने वाले इस इंश्योंरेंस में अध‍िकतम 10 लाख रुपये की राश‍ि म‍िलेगी. यह रकम यात्री की किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर दी जाती है. इसके अलावा अपंग होने वाले व्यक्त‍ि को 7 लाख रुपये की राश‍ि मिलेगी व घायल होने पर 2 लाख रुपये मिलेंगे.

COMMENT