सरिता विशेष

इंटरनेट और डिजिटल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के साथ ही फिल्मकारों के बीच वेब सीरीज बनाने का जोश बढ़ता ही जा रहा है. कुछ फिल्मकार सेंसरशिप मुक्त होने की वजह से इंटरनेट के लिए सेक्सी व फूहड़ वेब सीरीज बना रहे हैं, तो कुछ फिल्मकार साफ सुथरी पारिवारिक वेब सीरीज बना रहे हैं. अब लगभग 18 वर्ष पहले ‘‘दो और दो चार’’ जैसे हास्य सीरियल का निर्माण कर चुके अजय जायसवाल और कई सीरियलों के लेखक व निर्देशक दिनेश दुबे भी एक पारिवारिक हास्य वेब सीरीज ‘‘प्रौब्लम नो प्रौब्लम’’ लेकर आए हैं. इस हास्य वेब सीरीज के दस एपीसोड होंगे. हर एपीसोड दस मिनट का होगा. इसका पहला एपीसोड छह जून को कलाकारों और पत्रकारों की मौजूदगी में एक खास समारोह में आयोजित कर प्रसारित किया गया. हर दस दिन के बाद नया एपीसोड आएगा. यह वेब सीरीज अजय जायसवाल के वेब पोर्टल ‘‘डब्लू डब्लू डब्लू अपेक्षा फिल्मस डौट कौम’’ पर प्रसारित हो रही है.

इस अवसर पर अजय जायसवाल ने कहा- ‘‘इन दिनों वेब सीरीज का चलन तेजी से बढ़ा है. मगर मैंने पाया कि हर कोई सेक्स से लबालब या हौरर या रोमांचक अथवा ईरोटिक वेब सीरीज ही बना रहा है. तो मैने सोचा कि पूरे परिवार के लिए एक हास्य वेब सीरीज का निर्माण किया जाना चाहिए. इसी बीच मेरे मित्र और लेखक व निर्देशक दिनेश दुबे ने मुझे हास्य कथा ‘प्रौब्लम ..नो प्रौब्लम’ सुनायी तो मुझे लगा कि हर इंसान के लिए यह बहुत उपयोगी रहेगी. इसलिए मैंने यह वेब सीरीज बनायी है. इसे देखते हुए हर उम्र का दर्शक आनंद की अनुभूति कर सकेगा. वैसे ही आज की युवा पीढ़ी मोबाइल पर हास्य कार्यक्रम ही देखते हुए नजर आती है.’’

‘‘दो और दो चार’, ‘प्रेम नगर’, ‘कैसे कहूं’ जैसे कई सीरियल और ‘‘जब से हुआ है प्यार’’ व ‘‘वनली डालर्स’ जैसी फीचर फिल्में निर्देशित कर चुके दिनेश दुबे ने ही वेब सीरीज ‘‘प्रौब्लम ..नो प्रौब्लम’’ का लेखन व निर्देशन किया है. खुद दिनेश दुबे कहते हैं- ‘‘यह वेब सीरीज आम इंसानों की समस्याओं को हास्य के माध्यम से पेश करती है. इस वेब सीरीज के किरदारो के साथ हर आम आदमी खुद को जोड़कर देख सकेगा. अब तक इस तरह की वेब सीरीज किसी ने नहीं बनायी है.

मुंबई से दूर पुणे में फिल्मायी गयी वेब सीरीज ‘‘प्रौब्लम..नो प्रौब्लम’’ में जयशंकर त्रिपाठी और उपासना सिंह पति पत्नी की भूमिका में है. जयशंकर त्रिपाठी सरकारी संस्थान में पीआरओ थे. अब अवकाश ले लिया है और अपनी खुद की सलाह देने वाली संस्था बनाकर लोगों की समस्याओं का हल बताना शुरू किया है. इसमें एक एपीसोड में एक चोर जयशंकर त्रिपाठी के पास सलाह मांगने आता है कि वह चोर है और बार बार पुलिस उसके घर पर पहुंच जाती है. इससे कैसे बचा जाए. जयशंकर उस चोर को सलाह देते हैं, पर पाते हैं कि चोर उन्ही के घर पर चोरी करके चला गया.

इस वेब सीरीज में हेमंत पांडे, उदय दहिया सहित कई दूसरे हास्य कलाकार भी लोगों को हंसाते हुए नजर आएंगे. इस वेब सीरीज के कैमरामैन सुरेश वर्मा तथा संगीतकार ललित मिश्रा हैं.