सरिता विशेष

'‘दिलवाले’’ की असफलता अभी भी निर्देशक रोहित शेट्टी का पीछा किए हुए है. इसी के चलते रोहित शेट्टी की 2016 में शुरू होने वाल सभी फिल्में हमेशा के लिए डिब्बे में बंद हो चुकी हैं. सभी दरवाजे बंद होने के बाद ही रोहित शेट्टी ने अजय देवगन के साथ पुनः हाथ मिलाया और ‘‘गोलमाल 4’’ की योजना पर काम शुरू किया. मगर सिर मुंड़ाते ओले पडे़ वाली हालत हुई. रोहित शेट्टी ने जैसे ही घोषणा की कि वह करीना कपूर व अजय देवगन के साथ फिल्म ‘‘गोलमाल 4’’ शुरू करने जा रहे हैं, वैसे ही करीना कपूर के गर्भवती होने की खबर आ गयी.

फिर करीना इस फिल्म से बाहर हो गयी. उसके बाद इस फिल्म के साथ जुड़ने के लिए कई अभिनेत्रियों के नाम चर्चा में आए. पिछले दो माह से चर्चा रही है कि दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट दोनो रोहित शेट्टी के साथ ‘गोलमाल 4’ करना चाहती हैं. मगर अब खुद रोहित शेट्टी ने ही साफ कर दिया है कि ‘गोलमाल 4’ में आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण दोनों नही हैं. रोहित शेट्टी का दावा है कि दीपिका पादुकोण के साथ उन्हे ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ जैसी फिल्म बनानी पड़ेगी, इसलिए फिलहाल वह दीपिका के साथ कोई फिल्म नहीं कर रहे हैं.

उधर रोहित शेट्टी का दावा है कि आलिया भट्ट उनके साथ काम करना चाहती हैं, मगर जिस वक्त वह ‘गोलमाल 4’ की शूटिंग करना चाहते हैं, उस वक्त आलिया भट्ट व्यस्त हैं. अब सवाल यह है कि आलिया भट्ट या रोहित शेट्टी शूटिंग की तारीखें आगे पीछे करने को तैयार क्यो नही हैं?

उधर अब ‘गोलमाल 4’ के साथ नया संकट आ गया है. रोहित शेट्टी अपनी फिल्म ‘‘गोलमाल 4’’ को दीवाली 2017 में रिलीज करने की बात कर रहे हैं. तो वहीं अब गौरंग दोषी ने अमिताभ बच्चन वाली अपनी फिल्म ‘आंखें 2’ को दिवाली 2017 में रिलीज करने का ऐलान कर दिया है. यानी कि दिवाली 2017 में ‘गोलमाल 4’ और ‘आंखे 2’ की टक्कर होगी? इस टक्कर को सहने के लिए क्या रोहित शेट्टी तैयार हैं?

इस पर रोहित शेट्टी गोलमाल बात करते हुए कहते हैं-‘‘अभी इस साल की दिवाली होने दीजिए. इस दिवाली पर करण जोहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ की टक्कर होनी है. इस दिवाली को क्या होता है, वह देखते हैं. पर मैं ‘गोलमाल 4’ बना रहा हूं.’’ रोहित शेट्टी अभी भी यह बताने की स्थिति में नही हैं कि उनकी फिल्म ‘गोलमाल 4’ में हीरोइन कौन होगी.

उधर बौलावुड के सूत्रों की माने तो ‘गोलमाल 4’ के निर्माता खुद इस फिल्म को लेकर संशय की स्थिति में हैं. खुद रोहित शेट्टी और अजय देवगन अभी तक पूरी तरह से ‘गोलमाल 4’ पर काम करने को लेकर आश्वस्त नहीं हो पा रहे हैं. बौलीवुड का एक तबका मानता है कि अजय देवगन के साथ साथ रोहित शेट्टी को भी अजय देवगन निर्देशित फिल्म ‘‘शिवाय’’ के प्रदर्शन का इंतजार है. दोनों यह देखना चाहते हैं कि दर्शक उनकी फिल्म ‘शिवाय’ को किस तरह से पसंद करते हैं. उसके बाद ही अजय देवगन व रोहित शेट्टी ‘गोलमाल 4’ पर अंतिम फैसला लेंगे. वास्तव में अजय देवगन की भी पिछली फिल्में बाक्स आफिस पर कमाल नहीं दिखा पायी हैं.

वैसे रोहित शेट्टी की हालात सुधरने का नाम नही ले रही है. अपनी इस स्थिति को सुधारने के लिए ही रोहित शेट्टी इन दिनों रणवीर सिंह व तमन्ना के साथ बनायी गयी ‘‘कैपिटल फूड्स’’ की विज्ञापन फिल्म ‘‘रणवीर चिंग रिटर्न’’ को प्रचारित करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रखा है. ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी फिल्मकार व कलाकार ने विज्ञापन फिल्म दिखाने के लिए थिएटर बुक किया हो और पत्रकारों को बुलाया हो तथा पांच मिनट की विज्ञापन फिल्म दिखाने के बाद एक पांच सितारा होटल में पत्रकारों से उस विज्ञापन फिल्म को लेकर चर्चा की हो.

पर रोहित शेट्टी व रणवीर सिंह दोनों ने ऐसा कारनामा 19 अगस्त को मुंबई में किया. वास्तव में इस तरह की चर्चा  करने के पीछे रोहित शेट्टी और रणवीर सिंह दोनों का एकमात्र मकसद खुद को सुर्खियों में लाना ही हो सकता है. जिससे उनका करियर आगे बढ सके. अन्यथा दोनों का ही करियर ठहर गया है. सूत्रों का दावा है कि रोहित शेट्टी और रणवीर सिंह दोनों के पास एक भी फिल्म नहीं है.

अब देखना है कि इस विज्ञापन फिल्म के बाद दोनों के करियर की दिशा कितनी बदलती है?