जब से ऐश्वर्या राय बच्चन ने कुछ शर्तों के साथ सलमान खान के साथ फिल्म करने की मंशा जाहिर की है, तब से बौलीवुड में लोग आश्चर्यचकित हैं. हर किसी को पता है कि सलमान खान और ऐश्वर्या राय के बीच क्या रिश्ते रहे हैं और इस रिश्ते में किस तरह की कड़वाहट आयी थी. इसी के चलते अभिषेक बच्चन के साथ शादी करने के बाद  ऐश्वर्या राय बच्चन ने सलमान खान के साथ कभी कोई संबंध नहीं रखा. लेकिन एक बहुत पुरानी कहावत है ‘मजबूरी में गधे को भी बाप बनाना पड़ता है.’ ऐश्वर्या राय बच्चन के अति नजदीकी सूत्रों की माने तो ऐश्वर्या राय बच्चन भी इसी कहावत के अनुसार काम कर रही हैं.

वास्तव में अभिषेक बच्चन के साथ विवाह करने के बाद से ऐश्वर्या राय बच्चन का करियर निरंतर पतन की ओर ही अग्रसर रहा. इतना ही नहीं उनके पति अभिषेक बच्चन का करियर भी ठीक से आगे नहीं बढ़ पाया. एक बेटी आराध्या की मां बनने के पांच साल बाद ऐश्वर्या राय ने अपने करियर की नई शुरुआत फिल्म ‘‘जज्बा’’ के साथ की. इस फिल्म में वह सहनिर्माता भी थी. उन्हे उम्मीद थी कि इस फिल्म से उनके करियर को गति मिल जाएगी. लेकिन इस फिल्म ने बाक्स आफिस पर पानी भी नहीं मांगा.

इसके बाद प्रदर्शित फिल्म ‘‘सरबजीत’’ की कमजोर कड़ी ऐश्वर्या राय बच्चन साबित हुई. परिणामतः उनके करियर पर बहुत बड़ा सवालिया निशान लग गया. अभिनय करियर के गडमड होते ही उनके हाथ से इंडोर्समेंट निकलने शुरू हो गए. उधर उनके पति अभिषेक बच्चन भी बिना काम के घर पर बैठे हुए हैं.

अब ऐश्वर्या राय के सामने समस्या थी कि वह किसी तरह अपने अभिनय करियर को पटरी पर लाएं. यही सोचकर ऐश्वर्या राय बच्चन ने करण जोहर के निर्देशन में मल्टीस्टार फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’’ कर ली. और उन्होंने इस फिल्म में कई बोल्ड व किसिंग सीन दे डाले. सूत्रों का दावा है कि इन दृश्यों के बाहर आने के साथ ही अब ऐश्वर्या राय बच्चन को अपने घर के अंदर ही अमिताभ बच्चन की नाराजगी झेलनी पड़ रही है. हालात ऐसे हो गए हैं कि अब ऐश्वर्या राय बच्चन को मजबूरन फिल्म ‘‘ऐ दिल है मुश्किल’’ को प्रमोट करने से दूरी बनाने का निर्णय लेना पड़ा.

तो दूसरी तरफ पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान की वजह से ‘ऐ दिल है मुश्किल’ का प्रदर्शन अधर में लटक गया है. इस फिल्म के बाद कहने के लिए तो ऐश्वर्या राय बच्चन ने प्रहलाद कक्कड़ की फिल्म ‘‘हैप्पी एनीवर्सरी की है. जिसकी शूटिंग खत्म हो चुकी है. इसमें उनके साथ उनके पति अभिषेक बच्चन व सुष्मिता सेन हैं. यह फिल्म 2016 में ही प्रदर्शित होने वाली थी, पर फिलहाल इस फिल्म का भविष्य भी पता नहीं. वैसे फिल्म ‘‘हैप्पी एनीवर्सरी’’ के निर्माता गौरंग दोषी की दूसरी फिल्म ‘‘आंखे 2’’ अमिताभ बच्चन कर रहे हैं.

इस तरह से ऐश्वर्या राय बच्चन के पास इन दिनों एक भी फिल्म नहीं है. उनके पास खुद को खबरों में बनाए रखने के लिए भी कुछ नहीं है. जबकि बौलीवुड जैसे शो बिजनेस में कलाकार का हमेशा सुर्खियों में रहना जरूरी माना जाता है. इतना ही नहीं वह कई इंडोर्समेंट खो चुकी हैं. ऐसे में अपने आपको सुर्खियों में बनाए रखने के लिए तथा नई फिल्म पाने के लिए कुछ तो शगूफा छोड़ना ही पड़ेगा. यही सोचकर ऐश्वर्या राय बच्चन ने सलमान खान के साथ फिल्म करने की इच्छा जाहिर करते हुए शर्त रख दी कि यदि अच्छा निर्देशक और अच्छी पटकथा होगी, तो वह सलमान खान के साथ काम करना चाहेंगी.

आज की तारीख में सलमान खान ही सफलतम अभिनेता हैं. इसलिए उनके नाम पर दांव लगाना ज्यादा बेहतर रहा. इससे वह एक बार खबरों में छा गयी. यदि कोई फिल्म मिल गयी, तो सोने पे सुहागा हो जाएगा. रहा सलमान खान के साथ फिल्म करने की, तो शर्त पूरी होनी चाहिए. अब शर्त ऐसी है जो कि कभी पूरी नहीं हो सकती..क्योंकि एक बेहतरीन व सफल निर्देशक हर कलाकार की  नजर में अच्छा हो, यह जरूरी नहीं. इसी तरह एक पटकथा हर कलाकार को पसंद आ जाए, यह जरूरी नही..बहरहाल, हमारी नजर इस बात पर टिकी हुई है कि ऐश्वर्या राय बच्चन ने जो तीर छोड़ा है, वह उनकी सोच के अनुरुप सही निशाने पर लगता है या नहीं.

Facebook Comments