व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की सुविधाओं के लिए पिछले एक महीने में कई सारे फीचर्स लेकर आया हैं. जिनमें से कई फीचर्स सिक्योरिटी के लिए तो कई फीचर्स खासकर ग्रुप एडमिन के लिए हैं. अगर आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको व्हाट्सऐप के इन 5 नए फीचर्स के बारे में पता होना चाहिए. आइए फिर बिनी देर किए जानें इनके बारे में.

ग्रुप डिस्क्रिप्शन

इस फीचर की मदद से आप व्हाट्सऐप ग्रुप का विवरण लिख सकते हैं. यानी कि आप ये बता सकते हैं कि उस ग्रुप का मकसद क्या है? इसके लिए ग्रुप के नाम पर टैप करें और फिर आपको नीचे एड डिस्क्रिप्शन का विकल्प मिलेगा. जिसपर जाकर आप इस फीचर का प्रयोग कर सकेंगे.

ग्रुप का आइकन कौन-कौन बदल सकता है?

व्हाट्सऐप के किसी भी ग्रुप का एडमिन तय कर सकता है कि ग्रुप का कौन-सा मेंबर ग्रुप की प्रोफाइल फोटो और डिस्क्रिप्शन बदल सकता है और कौन नहीं. यानि कि अब इस फीचर के आने के बाद आप बिना एडमिन की इजाजत ग्रुप का आइकन और विवरण नहीं बदल पाएंगे.

ग्रुप मेंबर को सर्च करें

व्हाट्सऐप ग्रुप में किसी मेंबर को सर्च करने का पहले विकल्प नहीं था लेकिन अब ग्रुप के नाम पर टैप करके किसी भी मेंबर को ग्रुप में सर्च कर सकेंगे. पहले सर्च करने के लिए नीचे तक स्क्रौल करना पड़ता था. पर आपको इस नए अपडेट के बाद ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

किसी मेंबर को बार-बार ग्रुप में एड नहीं किया जा सकता

व्हाट्सऐप ने एक और फीचर पेश किया है जिसके बाद ग्रुप के किसी मेंबर द्वारा ग्रुप छोड़ने के बाद उसे ग्रुप में बार-बार एड नहीं किया जा सकेगा.

ग्रुप बनाने वाले को ग्रुप से नहीं हटाया जा सकता

व्हाट्सऐप के नए अपडेट के बाद ग्रुप बनाने को ग्रुप से नहीं हटाया जा सकता है. यानि आपने कोई व्हाट्सऐप ग्रुप बनाया है तो आपको कोई दूसरा एडमिन ग्रुप से रिमूव नहीं कर सकेगा. यह फीचर ग्रुप एडमिन को ज्यादा पावरफुल बनाता है.

Tags:
COMMENT