अगर आप कहीं नौकरी कर रहे हैं और यदि आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जो औफिस में कंप्यूटर या लैपटौप पर काम करते हैं. तो यह खबर आपके लिए ही है. इसपर एक बार जरूर अपनी नजर डाल लें. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Babies On The Brain के सीईओ Jena Booher (M.S. MHC; ACC) ने औफिस के कंप्यूटर पर इन 6 कामों को करने से मना किया है.

कंप्यूटर में पर्सनल फाइल सेव ना करें

औफिस के लैपटौप में किसी भी प्रकार के अपने डाक्यूमेंट या पर्सनल फाइल को सेव ना ही करें तो बेहतर होगा. क्योंकि ऐसा करने से यह संभव है कि आपने भविष्य के लिए कोई शानदार प्रोजेक्ट तैयार किया हो और वह औफिस में लीक हो जाए. तो इस तरह कि चीजो से बतने के लिए आपको थोड़ी सतर्कता बरतने की जरूरत है.

औनलाइन सर्चिंग और औनलाइन शौपिंग

जितना हो सकें औनलाइन सर्चिंग औनलाइन सर्चिंग से बचें, बेवजह की चीजे सर्च ना करें. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बड़ी कंपनियों में कुछ लोगों को सिर्फ कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए रखा जाता है. ऐसे में आप क्या सर्च कर रहे हैं, कौन-सी वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं इसके बारे में आपकी कंपनी को पता चल जाता है. इसलिए कपनी में सिर्फ काम करें बेवजह के सर्च और औनलाइन शौपिंग करने से बचें, क्योंकि ऐसा करना आपकी नौकरी के लिए ठीक नहीं है.

औफिस के चैट पर निजी बातें ना करें

आजकल प्रत्येक कंपनी में गूगल हैंडआउट और व्हाट्सऐप जैसे ऐप पर कर्मचारियों के बीच चैटिंग हो रही है. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है, नहीं तो कई बार पर्सनल मैसेज भी औफिस के चैट ग्रुप में जा सकते है. साथ ही ग्रुप में सिर्फ काम की बातें ही करें.

जौब के लिए सर्च ना करें

औफिस के कंप्यूटर पर भूलकर भी दूसरी नौकरी के लिए सर्च ना करें. क्योंकि अगर किन्हीं कारणों से इसके बारे में एचआर या मैनेजमेंट को पता चल जाता है तो आपको आगे दिक्कत हो सकती है. साथ ही इससे आपकी इमेज भी खराब हो सकती है.

VIDEO : प्री वेडिंग फोटोशूट मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags:
COMMENT