आपने कई बार देखा होगा, आप गूगल पर किसी लोकप्रिय व्यक्ति का नाम सर्च करते हैं और आपके सामने खुल जाती हैं अश्लील पोर्न साइट्स या फिर कभी किसी बेकार प्रोडक्ट की वेबसाइट. दरअसल ये वायरस या मालवेयर का फंक्शन होता है जो सम्बंधित कीवर्ड से अपने वायरस जोड़कर आपको असुरक्षित वैब पेजेज पर रिडायरेक्ट कर देते हैं और आपको बेमतलब नुकसान पंहुचा देते हैं.

हालांकि इनके बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए कुछ एंटीवायरस कपनियां बाजार में आयीं लेकिन वायरस इनको भी गच्चा देना जानते हैं. इस बार इन्होने तरीका अपनाया है फिल्म एक्ट्रेस और एक्टर्स के नाम का. दरअसल अब इन्होने वेश बदलकर सेंधमारी शुरू कर दी है. उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी ऐक्ट्रेस के फैन हैं और उसका नाम डालकर औनलाइन सर्च करते हैं तो आप मालवेयर के निशाने पर आ जाते हैं.

अमेरिका की साइबर सिक्यौरिटी कंपनी मैक्फी  ने हाल ही में दुनियाभर के ऐसे सिलेब्रिटीज की लिस्ट निकाली है, जिन्हें सर्च करना खतरनाक हो सकता है. इस लिस्ट में बेहद पौपुलर एक्टर और ऐक्ट्रेस है जिन्हें दुनिया भर में जमकर सर्च किया जाता है. कंपनी ने हौलिवुड और बौलिवुड सिलेब्रिटीज की अलग लिस्ट निकाली है. जहां हौलिवुड में सबसे खतरनाक सिलेब्रिटीज की लिस्ट में रूबी रोज का नाम टौप पर है, वहीं बौलिवुड में यह खिताब ऐक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज का नाम है. तो अगली बार जब आप इलियाना कीवर्ड से कुछ सर्च कर रहे तो जरा अलर्ट रहें, मालवेयर आपके आसपास ही घात लगाकर बैठे हैं. मैक्फी के मुताबिक प्रीति जिंटा के नाम पर भी कुछ सर्च करने पर यूजर्स मालवेयर साइट्स पर रीडायरेक्ट हो रहे हैं, जो खतरनाक हैं. गौरतलब है कि इस वर्ष जहां इलियाना, प्रीति जैसी एक्ट्रेस इस लिस्ट में वहीँ पिछले साल इसी लिस्ट में अक्षय कुमार, ऋषि कपूर और गोविंदा थे.

इस एंटी वायरस की लिस्ट में सबसे डेंजरस किम कार्डैशियन भी हैं. साइबर सिक्यौरिटी फर्म की मानें तो किम को सर्च करना सबसे ज्यादा खतरनाक है. इसी तरह वायरस फैलाने वाली वेबसाइट्स नाओमी कैंपबेल के कंधे पर रखकर भी हमला कर रहे हैं. हौलिवुड ऐक्ट्रेस रूबी रोज को सर्च करने पर भी यूजर्स ऐसी वेबसाइट्स पर रीडायरेक्ट हो रहे हैं जो वायरस से भरी हुई हैं या फिर उनमें कुछ मालवेयर भी हैं. अन्य फिल्म स्टार्स की बात करें तो अमेरिकन टीवी पर्सनैलिटी और ऐक्ट्रेस क्रिस्टीन केवलरी, फ्रेंच ऐक्ट्रेस और म्यूजीशियन मारियन कोटिलार्ड, वंडरवुमन लिंडा कार्टर, ऐक्ट्रेस रोज बायर्नी का नाम शामिल है.

इंटरनेट एक ऐसी भूल भुलैया है जहां कदम कदम पर धोखे, फर्जी कंटेंट और सायबर क्रिमिनल्स के अड्डे खुले हैं. चूंकि हाल के सालों में इंटरनेट पैक इतने सस्ते हुए हैं कि देश में औनलाइन सक्रियता लगातार बढ़ रही है. इसी बात का फायदा उठा रही हैं वायरस और मालवेयर फैलाने वाली वेबसाइट्स. इनका काम यह होता है कि आप जैसे ही किसी सब्जेक्ट के लिंक में क्लिक करेंगे, इनका मालवेयर या वायरस आपको सीधे खतरनाक साइट्स की और रिडायरेक्ट कर देगा. इसके चलते कई बार आपके कम्प्युटर या फोन में मौजूद संवेदनशील सामग्री, तसवीरें और पासवर्ड भी हैक हो जाते हैं. कई ऐक्ट्रेस की न्यूड पिक्स और फिल्मों का लीक होना इन्ही की करतूतों का नतीजा होता है.

Tags:
COMMENT