हे अपनों से असंतुष्टों को होटलहोटल छिपालिटा संतुष्टि का अमरत्व पिलाने वालो, हे अपनों से असंतुष्टों को एक से एक रिजौर्टों में घुमातेघुमाते सत्तावालों को सत्ता में होते हुए भी चक्करघिन्नी की तरह घुमाने वालो, आप जी सचमुच महान हो. असंतुष्टों की असंतुष्टि का पलक झपकते इस्तेमाल करने में आप महाप्राण हो. जहां भी हम असंतुष्ट आप को जरा सा भी रोतेबिलखते दिखते हैं, वहीं आप हमारा उद्धार करने के लिए नंगेपांव दौड़े आते हो और हमें चार्टर यान में उठा छू मंतर हो जाते हो. आप की कृपामयी नजरों से किसी भी पार्टी का कोई भी असंतुष्ट आज तक बच नहीं पाया. कहीं भी, जो भी जरा सा भी आप को असंतुष्ट दिखा,  उस को आप ने चूहे की तरह बाज हो उठाया. आप हर पार्टी के असंतुष्टों के मोक्षद्वार हो. आप हम असंतुष्टों के गले का कागजी फूलों के हार हो. आप जो हम असंतुष्टों को संतुष्ट करने का पुण्य कार्य कर रहे हो, वह स्वर्गिक है, हम स्वर्गीय हैं.

मुझे भी आप को यह सूचित करते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि आप ने उन के तो सारे असंतुष्टों को संतुष्ट करने का सौभाग्य प्राप्त कर पुण्य प्राप्त कर लिया पर एक असंतुष्ट अभी भी आप की पैनी नजरों में नहीं आया है. उस पर हर कोण से असंतुष्टि की काली छाया है. और वह घरजला असंतुष्ट और कोई नहीं, मैं हूं सर जी.

प्लीज, इस असंतुष्ट पर भी अपनी कृपादृष्टि डाल इस का जीवन भी धन्य कीजिए, प्रभु. मैं आप के पास बिकने, आप से लिपटने को अपना बोरियाबिस्तर बांध तैयार बैठा हूं यह जानते हुए भी आदमी चाहे कितने का भी बिके, बिकने के बाद उस की इज्जत दो कौड़ी की भी नहीं रहती. सर जी, इज्जत को मारो गोली. इज्जत से संतुष्टि नहीं मिला करती. मैं संतुष्ट होना चाहता हूं वह भी फुल्ली का फुल्ली.  इज्जत का अचार डालतेडालते बहुत थक गया हूं. अब मैं भी आप के चरण में लोट रिजौर्टरिजौर्ट मस्ती कर संतुष्टि का परम सुरापान करना चाहता हूं. घर की हैसियत मुताबिक मिलने पर भी घर के दुखिया को जीभर कोस आप का गुणगान करना चाहता हूं. मैं भी अपने घर से बागी होना चाहता हूं. अपनी संतुष्टि के लिए बुढ़ापे में दागी होना चाहता हूं. अपने घर के प्रति वफादार हो कर आखिर मुझे भी क्या मिला? ठेंगा. जिस घर में रहते हुए जीव को उस का मनवांछित पद न मिले उस घर और पार्टी को तुरंत त्याग देना चाहिए. ऐसा जनता को समर्पित जनसेवकों को करते बहुत देखा है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...