कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

प्रीति

जिंदगी लाइवमें ऋचा के माध्यम से एक और मामला सामने आया है. एक 72 साल के पिता ने अपनी बेट?ी प्रीति   का हाथ दक्षिण अफ्रीका के एक एनआरआई को सौंपा और शादी के 3 महीने बाद उस की मौत की खबर सुनी. लाश मांगने पर दामाद ने पैसों की मांग की. प्रीति के जीजा परमानंद बताते हैं, ‘‘शादी को 4 महीने हुए थे. 9 मई को प्रीति दक्षिण अफ्रीका गई थी और 26 मई को फोन आया कि आप की बेटी ने खुदकुशी कर ली है. 15 दिन में कोई लड़की ऐसा नहीं कर सकती. पैसे के लिए लड़का तंग करता था, उस के सारे गहने, सामान, लैपटाप आदि उस के सासससुर ने रख लिया. उस की लाश भेजने के लिए भी 15 लाख रुपए मांग रहे हैं. उस का पति विकास सिंघानिया तो बात ही नहीं करता. 2 महीने से लाश वहीं पड़ी है. मैं सरकार से मदद चाहता हूं कि प्रीति का शव वापस मंगवाए ताकि हम हिंदू रिवाज से उस का अंतिम संस्कार कर सकें.’’

ऋचा कहती हैं कि हम जिंदगी लाइवके माध्यम से यह आवाज उठाना चाहते हैं कि चाहे गीतांजलि हो या स्मलिन, दिव्या, सोनिया, कोई भी लड़की हो, जो एनआरआई परिवार की धोखाधड़ी का शिकार हुई हो, उसे इंसाफ मिले और लड़की वालों को शादी से पहले क्याक्या ध्यान रखना चाहिए, हमारे कानून में क्या कमियां हैं, इन सब के बारे में जानने के लिए हमारे साथ कुछ मेहमान जुड़ रहे हैं.

ओवरसीज मंत्रालय, भारतीय मामले से संध्या शुक्ला, राष्ट्रीय महिला आयोग से यासमिन अबरार और पंजाब से हमारे साथ हैं एडवोकेट दलजीत कौर.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...