जम्बूद्वीपे उत्तराखंडे आनंदनगर नामक एक सुंदर शहर हुआ करता. उस शहर में रोज 3 बढ़िया मर्डर, 4 सुंदर रेप, 5 प्रभावी भ्रष्टाचार व 6 चैन स्नैचिंग जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ करते. सभी में सोशल मीडिया की भूमिका पाई जाती. वहां सभी लोग सोशल मीडिया का पूजापाठ किया करते थे.

उसी शहर में एक अनिद्य सुंदरी निवास करती थी. की-पैड फोन के उपयोग के कारण उस में ईमानदारी, नैतिकता और सत्यवादिता के दुर्गुण पैदा हो गए. स्मार्टफोन नहीं होने के कारण घर में हमेशा तनाव रहता. उस का बीपी व शुगर बढ़ गया. आयरन की भारी कमी हो गई. वह एक सूखी लकड़ी की भांति लाश में तबदील हो गई. उस की ऐसी हालत देख कर उस की पड़ोसिन ने उसे एक स्मार्टफोन थमा दिया. उसे बताया कि सोशल मीडिया के त्रिदेव व्हाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम की साधना करने से संसार के सारे दुखों का नाश होता है.

उस ने शीघ्र ही व्हाट्सऐप पर अपने दोस्तों के साथ मैसेजों की बरसात कर दी. फेसबुक पर दूरदराज के देशों के दोस्त बनाने शुरू कर दिए. इंस्टाग्राम पर वीडियो कौलिंग कर के मौज करने लगी. वह रातदिन इसी तरह के धार्मिक कार्यों में अपना समय बिताने लगी. कुछ ही समय में उस की बीपी नौर्मल हो गया. उस की शुगर सामान्य हो गई. देखते ही देखते वह और ज्यादा खूबसूरत हो गई.

वह घर में पति और बच्चों पर ज्यादा ध्यान नहीं देती थी और फेसबुक, व्हाट्सऐप के समुंदर में ही गोते लगाया करती. उस के जीवन में आनंद आने लग गया. उस की एक सहेली ने उस की सुंदरता एवं खुशमिजाजी का राज पूछा. तब उस ने सोशल मीडिया के त्रिदेव की सारी उत्तम कहानियां सभी सहेलियों को सुना दीं.

सहेली ने प्रश्न किया- ‘मुझे बताओ, यह उत्तम उद्यापन कैसे किया जाता है? इस के करने से क्या फल मिलता है? मैं भी सोशल मीडिया वाला ये उद्यापन मन लगा कर संपन्न करूंगी.’

तब उस सुंदरी ने कहा- ‘सुबह उठते ही सोशल मीडिया के दर्शन करना चाहिए. कई तरह के पास और दूर के दोस्त बनाने चाहिए. उन सब को गुडमौर्निंग कहना चाहिए. गुलाब का फूल, उगता हुआ सूरज, प्रेम के प्रति आकर्षण का कोई चित्र आदि नियमित रूप से भेजने पर सात जन्मों का पुण्य मिलता है. शाम को गुड इवनिंग व निशा काले गुड नाइट कह कर सब को स्वीट ड्रीम करने पर उत्तम फल मिलता है. इस मंत्र का रातदिन जाप करना चाहिए. दूसरों द्वारा भेजे गए मैसेजों को पूरी भक्तिभावना के साथ पढ़ना चाहिए. उन की प्रशंसा करनी चाहिए. उन को बातबात पर बधाई देनी चाहिए. सभी मैसेजों को ढोलबाजे बजाते हुए दूसरे ग्रुप में भेजना चाहिए.’

इमोजी बना कर प्रेमभरे संदेश भेजना निश्चित रूप से उत्तम फलदाई सिद्ध हुआ है. तब बेताल ने विक्रम से कहा- बता विक्रम, यह कहां की कथा है और यह किस तरह का नया रोग लगा है? तब विक्रमादित्य ने बेताल के हाथों से नया स्मार्टफोन छीन लिया. राजा विक्रमादित्य ने बेताल को उछाल कर श्मशान घाट के पेड़ पर टांग दिया. खुद विक्रम श्मशान के मुर्दों के बीच स्मार्टफोन ले कर सोशल मीडिया के जिंदा मुर्दों से चैटिंग करने लग गया.

लेखिका-रामविलास जांगिड़

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...