छत्तीसगढ़ में इन दिनों युवाओं में नकली नोट बनाकर, रुपए कमाने की चाहत कुछ ज्यादा दिखाई दे रही है. पुलिस ने हाल ही में अनेक  घटनाक्रम बलोदा बाजार, जिला कवर्धा, जिला मुंगेली  के सामने आने  के पश्चात युवाओं को दबोचा है. दरअसल, यह फितरत बहुत कम मेहनत करके ढेर सारे रुपए कमाने की है, जो आज के युवाओं में ज्यादा देखी जा रही है. इसका परिणाम यह हो रहा है कि आज का युवा शिक्षित होकर ऊंचाई छूने की अपेक्षा अशिक्षा एवं अपराध के भंवर में फंसकर अपना जीवन बर्बाद कर रहा है.

इस संबंध में  आईएएस सेवा से निवृत्त छत्तीसगढ़ के कई जिलों में कलेक्टर रहे राजपाल सिंह त्यागी का संदेश महत्वपूर्ण है कि युवाओं के नकली नोट के अपराध में फंसने का सीधा सीधा मनोविज्ञान आज की युवा पीढ़ी को समझना होगा, यह एक ऐसा दलदल है जो इस काम में लगे युवा को सिर्फ बर्बादी देता है. क्योंकि सबसे बड़ा सच तो यह है कि कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं और आज नहीं तो कल कानून के साथ खिलवाड़ करने वाले पुलिस गिरफ्त में होते हैं और अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा जेल में काटने विवश हो जाते हैं यही  नहीं  आगे का जीवन भी अंधकार मय हो जाता है. ऐसे में ठहरकर, ठंडे दिमाग से सोचने की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें- जल्द ही निपटा लें जरूरी काम, 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

महिलाओं को थमाते थे नकली नोट

नकली नोट बनाने वाले युवा  नकली नोट बनाकर छोटे दुकानदारों और खासकर महिलाओं को नोट खपाने का काम करता था. नकली नोटों को बाजार में खपाने वाले रूपेन्द्र साहू, राजू,रमेश  को पकड़ने के लिए पुलिस ने एक टीम का गठन किया था. जिसके तहत छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिला की गिधौरी थानान्तर्गत ग्राम नरधा से 100 रुपए के 61 नकली नोट सहित एप्शन प्रिंटर को पुलिस ने बरामद किया है. पुलिस ने इस संवाददाता को जानकारी देते हुए बताया कि ये आरोपी पहले भी महासमुंद जिले के पिथौरा एवं ओडिशा के बाजारों मे नकली नोट खपा चुका है. लंबे समय से नकली नोटों को खपाने का काम करता आ रहा है.आरोपी रूपेन्द्र साहू ने  बताया  टीवी न्यूज और यूटुब पर वीडियो देखकर नकली नोट बनाने की तरकीब सीखी थी. वह  शहर से दूर गांवों में नकली नोट खपाता था. ताकि गांव के लोग असली नकली नोटों का फर्क न कर सकें. आरोपी युवक को पुलिस ने हिरासत मे ले लिया है. गिधौरी थाना पुलिस राम अवतार धुव ने यह कार्यवाही की है. गिधौरी थाना क्षेत्र के ग्राम नरधा से  नकली नोटों के मामले में पुलिस ने एक युवक  को गिरफ्तार किया है. नकली नोट खपाने वाले आरोपी का नाम रूपेन्द्र साहू है. जिसका खुलासा प्रभारी पुलिस अधीक्षक जेआर ठाकुर ने  किया

आरोपी से पुलिस पुछताछ कर रही है. आरोपी पर धारा 489A, 489B, 489C,489D, भादवि के तहत कार्यवाही की गई है.

न्यूज चैनल यूट्यूब से सीखा नोट बनाना

जहां एक तरफ नकली नोट बना करके युवा वर्ग रातों-रात अपनी आर्थिक समस्याएं दूर करने की कोशिश में है, वहीं यह भी समझने की बात है जो तथ्य सामने आए हैं वह बहुत ही चौकानेवाले है क्योंकि युवा वर्ग नकली नोट बनाने का तरीका यूट्यूब एवं न्यूज चैनल में समाचार देखकर सीख रहा है. पुलिस के जिम्मेवार अधिकारियों ने यह सनसनीखेज जानकारी शेयर करते हुए जानकारी दी कि नकली नोट बनाने के पीछे प्रेरणा स्रोत न्यूज़ चैनल में रिपोर्टिंग का प्रसारण बना वही यूट्यूब में भी नकली नोट बनाने की तरकीब युवा सीख रहे हैं जो सीधे-सीधे युवाओं के जीवन को बर्बाद कर रहा है वहीं पुलिस प्रशासन पर भी इस तरह के अपराधों पर अंकुश लगाने का दबाव बढ़ गया है.

सबसे महत्वपूर्ण वस्तु यही है कि यूट्यूब और न्यूज़ चैनल लोगों को शिक्षित करने का माध्यम होना चाहिए ना की उन्हें अपराधी बनाने का माध्यम बन जाएं. इसके लिए आवश्यकता है जागरण  और विवेक की. आज का युवा अपराध की ओर बढ़ता है ऐसे में ठहर कर तनिक भी   चिंतन करता है अथवा परिजनों से परामर्श करता है  तो निश्चित रूप से उसे सही मार्गदर्शन मिल सकता है. और वे अपना बेशकीमती जीवन,  बर्बाद करने से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बच्चा चोरी की अफवाह

Tags:
COMMENT