आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में सभी व्यस्त हैं. दूसरों के लिए तो छोडि़ए लोगों के पास खुद के लिए भी वक्त नहीं. ऐसे में ‘फैमिली टाइम’ जैसे शब्द व्यर्थ से लगते हैं. लेकिन अपनी धुन मग्न लोगों को यह नहीं पता कि परिवार के साथ वक्त बिताना जिंदगी में कितनी सकारात्मकता भर देता है. खासतौर पर यदि फैमिली के साथ बैठ कर रात का भोजन किया जाए और भोजन के दौरान अपनी दिनचर्या को परिवार के दूसरे सदस्यों संग साझा किया जाए तो कई समस्याओं का हल या उन से निपटने के नए रास्ते मिल जाते हैं.

परिवार के बड़े सदस्यों के संग ही छोटे सदस्यों के लिए भी ‘फैमिली डिनर’ काफी फायदेमंद होता है. यूनिवर्सिटी औफ फ्लौरिडा द्वारा की गई रिसर्च में भी बताया गया है कि हफ्ते में 4 बार किया गया फैमिली डिनर बच्चों की मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है. इस के साथ ही रिसर्च में ‘फैमिली डिनर’ को मोटापे जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए भी जरूरी बताया है.

आइए ‘फैमिली डिनर’ के फायदों पर डालते हैं एक नजरः

·        फैमिली डिनर यानी पारिवारिक बातों को कहने का बहाना. इस बहाने परिवार के छोटे से ले कर बड़े तक सभी सदस्य अपने मन की बात को आपस में साझा कर सकते हैं. इस से सदस्यों को कई बार कुछ नया जानने और सीखने को मिलता है. खासतौर पर कम बोलने वाले सदस्यों को इस समय अधिक बोलने का मौका देने से उन की हिचकिचाहट दूर होती है.

·       डिनर के दौरान होने वाली चर्चा में जब परिवार के दूसरे सदस्य भी हिस्सा लेते हैं तो किसी के साथ होने और एक अलग सी सुरक्षा का अहसास होता है. साथ ही ‘फैमिली डिनर’ पारिवारिक अनुशासन को बनाए रखने में भी मददगार होता है. ‘फैमिली डिनर’ में घर के छोटे से ले कर बड़े तक सभी लोग हिस्सा लेते हैं, जिस से सभी को अपने दायरे पता होते हैं कि क्या बात किस लहजे में करनी चाहिए.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
COMMENT