डेटिंग पर जाना अब रूटीन बन गया है. आप एक क्यूट युवक से पार्टी में मिलीं और अगले ही दिन उस ने आप को डेट पर बुलाया तो आप मना करने से रहीं. हां, उस से मिलने जाने से पूर्व इतना जरूर सोचेंगी कि क्या पहनूं, मेकअप कैसा करूं और ऐक्सैसरीज में क्या अलग करूं. माना कि आप का आउटलुक महत्त्वपूर्ण है, आप के दिखने से आप का स्टेटस बनताबिगड़ता है, लेकिन इस से भी ज्यादा फर्क इस बात से पड़ेगा कि आप वहां क्या बातें करेंगी, किस अंदाज से बोलेंगी, बातचीत के टौपिक क्या होंगे.

अगर यह आप की पहली औफिशियल डेट है तो आप यह भी नहीं चाहेंगी कि आप की बातों से उसे कुछ गलत सिगनल मिले या बनतेबनते बात बिगड़ जाए और पहली डेट आखिरी बन कर रह जाए. तो जानिए, क्या बोलना है, कितना बोलना है? साथ ही यह भी कि कौनकौन सी बातें आप को कम से कम ‘फर्स्ट डेट’ पर कभी नहीं पूछनी चाहिए?

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: करियर और लव लाइफ को ऐसे करें बैलेंस

1. क्या आप किसी और को भी डेट कर रहे हैं?

अगर आप सीरियस रिलेशनशिप चाहती है तो आप के लिए यह जानना बेहद जरूरी है, लेकिन निश्चित तौर पर यह पहली डेट पर पूछा जाने वाला सवाल नहीं है. अभी आप एकदूसरे के लिए अजनबी हैं. पहली डेट आप के लिए पहला कदम है, एकदूसरे के बारे में छोटीमोटी बातें जानने, पसंदनापसंद जानने तथा यह जानने के लिए कि ‘एज ए परसन’ वह कैसा है, लेकिन पहली डेट पर हद से ज्यादा पर्सनल होना लड़के को इरिटेट कर सकता है.

2. आप की सैलरी कितनी है?

यह बेहद पर्सनल और सैंसिटिव इश्यू है कि एक व्यक्ति कितना कमाता है, जिस तरह किसी युवती से उस की उम्र नहीं पूछनी चाहिए उसी तरह किसी युवक से उस की अर्निंग के बारे में सवाल करना ठीक नहीं. ऐसा ‘फर्स्ट डेट’ पर कतई न पूछें. कुछ ही युवक होते हैं जो इस सवाल का जवाब कूल हो कर देंगे. युवक कितना कमाते हैं, इस बात को ले कर बेहद ‘टची’ होते हैं. यह सवाल ईगो को ठेस पहुंचा सकता है.

3. मैं सीरियस रिलेशनशिप में यकीन रखती हूं क्या आप भी रखते हैं?

जिंदगी में सीरियस होना, रिश्तों को गंभीरता से निभाना बेहद जरूरी है और अपने लिए उस एक स्पैशल इंसान की तलाश करना जिस के साथ आप अपनी पूरी जिंदगी बिताना चाहें, भी कुछ गलत नहीं है. यह ठीक नहीं कि आप पहली ही डेट पर यह जानना चाहें कि वह भी उतना ही सीरियस है कि नहीं. डेटिंग को ले कर युवक ज्यादा सीरियस नहीं होते, लेकिन फिर भी पहली डेट पर ही आप सीरियस कमिटमैंट की चाह रखती हैं, तो गलत होगा. उसे धीरेधीरे समझें और परखें फिर आप को यह पूछने की जरूरत भी महसूस नहीं होगी.

4. क्या आप जल्दी शादी प्लान करने की सोच रहे हैं?

क्या होगा अगर आप के सीधे सवाल के जवाब में उस ने भी सीधेसीधे ‘नहीं’ कह दिया? तो क्या आप उसी पल उठ कर रैस्टोरैंट से बाहर चली जाएंगी, नहीं न? दरअसल, शादी एक लौंग लाइफ डिसीजन है. पहली डेट पर तो कोई इस बारे में सोचता ही नहीं. हां, अगर आप को युवक पसंद आ गया है और अपने लिए मिस्टरराइट लग रहा है या आप पहली डेट को शादी तक ले जाने की सोच रही हैं तो बात अलग है. फिर भी 4-5 डेट तो सिर्फ यह जानने में लग जाती हैं कि आप दोनों एकसाथ आगे वक्त बिता सकते हैं या नहीं.

5. मुझे बच्चे पसंद हैं और आप को?

कैरियर ओरिएंटेड युवतियां शादी की कल्पना करते ही बच्चे के बारे में प्लान कर बैठती हैं, लेकिन पहली डेट पर ही उस से बेबीज के बारे में बात करेंगी तो उस का दिल करेगा कि उसी पल वह आप को छोड़ कर भाग जाए.  पहली डेट पर हलकाफुलका फ्लर्ट, रोमांटिक बातें, आंखों ही आंखों में कहनेसुनने की उम्मीद ले कर युवक युवती से मिलने आता है और आप जानना चाहती हैं कि वह आप के मिजाज का है या नहीं. जिंदगी के बारे में बातें कीजिए, फिल्म, फैशन, मौसम, कैरियर की बातें कीजिए पर बच्चे जैसे टौपिक पर नहीं.

6. क्या आप किसी के साथ फिजिकली इन्वौल्व्ड थे?

बेशक आप बेहद मौडर्न, बोल्ड युवती हों, जिस के लिए लव, सैक्स कोई टैबू नहीं और जिसे आप डेट कर रही हों, वह युवक भी यूएस रिटर्न्ड हो, फिर भी पहली डेट पर इतना पर्सनल, अंतरंग सवाल न पूछें. अभी आप एकदूसरे के इतने करीब नहीं आए कि दूसरे के नितांत निजी पलों को जानने का हक रखें. वैसे भी ‘सैक्स टौक’ बेहद निजी सब्जैक्ट है, सोचिए अगर आप से वह ऐसा ही सवाल पूछ ले तो?

ये भी पढ़ें- भूलकर भी रिलेशनशिप में रेड फ्लैग्स न करें इग्नोर

7. हम दोबारा कब मिल रहे हैं?

अगर आप का पार्टनर आप से दोबारा मिलना चाहता है तो निश्चिंत रहिए, वह खुद आप को दोबारा कौल कर इन्वाइट करेगा, आप को बेकरार हो कर उसी वक्त उस से पूछने की जरूरत नहीं है. इस की जगह पहले अपनेआप से पूछिए कि क्या आप उस युवक के साथ दोबारा डेट पर जाना चाहेंगी. यदि आप की ओर से हां है तो भी पहली डेट का आकलन कर लें कि कैसा अनुभव रहा.

8. क्या मैं तुम्हें पसंद हूं?

अगर पहली डेट पर ही आप को ऐसा लग रहा है कि आप को जिस की तलाश थी वह यही है, आप को अपना ड्रीमबौय मिल गया है, तो भी सब्र रखिए और उस की ओर से क्या जवाब आता है यह जानिए. क्या उस के ख्वाबों की ताबीर आप हैं? क्या वह भी आप को अपनी मंजिल मान रहा है? इस बारे में जान कर ही आगे बढि़ए और पूछिए कि क्या वह आप को पसंद करता है?

पहली डेट पर ही मुहर लगाना और लगवाना दोनों ही गलत हैं. थोड़ा इंतजार कीजिए कुछ और मुलाकातों का. इंतजार का भी तो अपना मजा है. दरअसल, डेटिंग में आप को क्या, कैसे करना है इस का निर्णय तो आप को स्वयं ही लेना है और डेटिंग के लिए आप तभी आगे बढि़ए जब आप में इतनी परिपक्वता आ जाए.

Tags:
COMMENT