सवाल...

मैं 45 वर्षीय बिजनैसमैन हूं. मेरी पहली शादी एक महीना, दूसरी शादी एक साल और तीसरी शादी 2 साल रही. मैं ने पहली और दूसरी शादी में तो तलाक ले लिया परंतु तीसरी शादी बस टूट गई. हम पतिपत्नी अलग हो गए. तलाक नहीं लिया. अब मेरी शादी करने की कोई इच्छा नहीं थी तो मैं ने सरोगेसी तकनीक से 2 बच्चे कर लिए हैं. मेरे मातापिता का कहना है कि बच्चे को मां की जरूरत है. ऐसी स्थिति में क्या मुझे चौथी शादी करनी चाहिए?

ये भी पढ़ें- मैं 26 साल की हूं, मुझे पीरियड्स में प्रौब्लम रहती है, डाक्टर का कहना है कि विवाह के बाद मुझे मां बनने में दिक्कत होगी, इस के क्या माने हैं?

ये भी पढ़ें- मेरी शादी के 2 साल हो चुके हैं लेकिन….

जवाब...

आप ने यह नहीं बताया कि आप की तीनों शादियां टूटी क्यों. खैर, यह आप का पर्सनल मैटर है. अब जब आप ने सरोगेसी के माध्यम से 2 बच्चे कर लिए हैं तो आप को चौथी शादी के बारे में न सोच कर अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए. अभी आप इस पूरी प्रक्रिया को समय दीजिए. जल्दबाजी में लिया गया कोई भी फैसला सही नहीं है. बच्चों को मां की जरूरत है, इस में दोराय नहीं, लेकिन यह बात आप को सरोगेसी से बच्चे करने से पहले सोचनी चाहिए थी. यदि आप ने चौथी शादी कर ली और वह भी निभ नहीं पाई तो क्या करेंगे. और मान लें कि निभ गई और चौथी पत्नी से बच्चा हो गया तो फिर आप की संपत्ति के बंटवारे में भी किचकिच होगी. वे सभी लड़ेंगे यदि आप ने वसीयत सही समय पर नहीं बनवाई तो. आपसी कलह, टैंशन वगैरह से आप का बुढ़ापा सुकून वाला नहीं, बल्कि दुखदायी हो सकता है. फैसला करना आप के हाथ में है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...