सवाल
मेरी उम्र 31 वर्ष है. मेरी शादी को 3 साल हो गए हैं. हमें कोई संतान नहीं है. क्या हमें चिकित्सकीय सहायता की जरूरत है?

ये भी पढ़ें- पति का व्यवहार बहुत उदासीन हो चुका है, मैं क्या करूं?

जवाब
गर्भ न धारण कर पाने के अनेक कारण हो सकते हैं. आप व आप के पार्टनर को अपनी संपूर्ण जांच करवानी चाहिए. अगर इन्फर्टिलिटी का कारण पार्टनर है, तो इस का मतलब है कि कहीं न कहीं यह समस्या पार्टनर में जरूरत से कम शुक्राणुओं के निर्माण से जुड़ी है. दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि पार्टनर में शुक्राणु पर्याप्त मात्रा में निर्मित तो होते हैं, लेकिन वे पत्नी के अंडाणुओं तक पहुंच नहीं पाते हैं.

महिला में स्त्रीबीजजनन चक्र में गड़बड़ी भी इन्फर्टिलिटी की बहुत बड़ी वजह होती है. इस गड़बड़ी के कारण महिला के भीतर आवश्यक अंडों का निर्माण नहीं होता या फिर अंडो की निर्माण प्रक्रिया में भी गड़बड़ी हो सकती है. वे महिलाएं जो थायराइड की समस्या से ग्रस्त होती हैं, उन में स्त्रीबीजजनन प्रक्रिया बाधित हो जाती है और उन का गर्भधारण करना थोड़ा कठिन हो जाता है, मगर किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले संपूर्ण जांच अति आवश्यक है.

ये भी पढ़ें...

गर्भवती महिलाओं की सामान्य समस्याएं

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला की त्वचा में विभिन्न प्रकार के परिवर्तन आते हैं. शरीर में हार्मोन्स की बढ़ती संख्या एवं त्वचा में रक्त के उच्च प्रवाह की वजह से गर्भवती महिलाओं को त्वचा की विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है. त्वचा की इन समस्याओं की एक अच्छी बात यह होती है कि बच्चे के जन्म के बाद ये आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाते हैं एवं इनके लिए किसी खास उपचार की आवश्यकता नहीं होती. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर के हार्मोनल स्तर पहले के संतुलित स्तर तक पहुंचने लगते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT